माथे की झुर्रियों को ऐसे कर सकते हैं कम


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    माथे की झुर्रियां बढ़ती उम्र की निशानी हो भी सकती है और नहीं भी। यह तनाव और गलत आदत की वजह से भी दिखती हैं।

    महिलाओं में ये समस्या ज्यादा होती हैं, जो खूबसूरती में बाधा पैदा करती हैं। आइए जानें कुछ नुस्खे, जिससे माथे की झुर्रियों को कम किया जा सकता है-

नारियल तेल से करें मसाज-

    इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स गुण फ्री रेडिकल्स को हटाने के मददगार होते हैं। माथे की लाइनें रिमूव करने के लिए आप नारियल के तेल से चेहरे पर मसाज करें।

अरंडी का तेल लगाएं-

    अरंडी तेल की एक-दो बूंदों को माथे पर रोज लगाएं और मसाज करें। इसमें रिकिनोइलिक एसिड पाया जाता है, जो एक बेहतरीन स्किन-कंडीशनिंग एजेंट के रूप में काम करता है।

अरंडी तेल के फायदे

    यह तेल एंटीऑक्सीडेंट गुण से भी भरपूर होता है, जो माथे की स्किन को हेल्दी रखने के साथ-साथ ही असमय माथे पर पड़ने वाली लकीरों से भी मुक्ति दिलाता है।

एलोवेरा जेल लगाएं-

    दो चम्मच एलोवेरा जेल में एक अंडे की सफेद जर्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं और माथे पर 15 मिनट तक लगाएं रखें। फिर गुनगुने पानी से वॉश कर लें।

एलोवेरा और अंडा के फायदे

    अंडे की सफेदी में मौजूद एल्बुमिन त्वचा के कसाव में फायदेमंद होता है। ये दोनों मिलकर स्किन को टोन करते हैं और फाइन लाइन्स को दूर करते हैं।

जैतून का तेल लगाएं-

    10 मिनट तक हल्के गर्म जैतून के तेल को झुर्रियों के आसपास लगाएं और मसाज करें। मसाज के दौरान उंगलियों को ऊपर और नीचे की ओर ले जाएं।

सिट्रस फल का करें इस्तेमाल-

    नींबू के रस को कॉटन से झुर्रियों पर लगाएं या फिर संतरे के छिलके के पाउडर में गुलाब जल मिलाकर लगाएं। दरअसल, इसमें विटामिन-सी और ई स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

बादाम-

    कच्चे बादाम को गुलाब की कली के साथ पीसकर पेस्ट बना लें और इसमें मलाई मिक्स कर चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

पेट्रोलियम जेली-

    माथे को हल्का गीला करें और थोड़ी मात्रा में पेट्रोलियम जेली लगाएं। फिर मसाज करें। इसे रोजाना रात में सोने से पहले करें। फायदा जरूर मिलेगा।

सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल-

    सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से भी झुर्रियां होने लगती हैं। इसलिए जब भी बाहर जाएं तो सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

खूब पानी पिएं-

    त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए पानी खूब पिएं। अगर सादा पानी पीने में परेशानी होती है तो पानी में नींबू डालकर पिएं।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य ब्यूटी से रिलेटेड स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com