• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Shardiya Navratri 2022: माता रानी का श्रृंगार करते वक्त जरूर करें इन चीजों का इस्तेमाल

Shardiya Navratri 2022: जानें माता रानी का श्रृंगार करते वक्त किन चीजों का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।   
author-profile
Published - 15 Sep 2022, 17:56 ISTUpdated - 15 Sep 2022, 18:34 IST
puja shringar items list for navratri

Shardiya Navratri 2022: नवरात्रि के दौरान हर कोई माता रानी के रंग में रंगा होता है। कोई व्रत रखता है तो कोई रोजाना मंदिर की सफाई कर मां दुर्गा को खुश करता है। बता दें कि इस दौरान मंदिर सजाने के साथ-साथ देवी को भी खूब सजाया जाता है। कुछ लोग उनकी प्रतिमा को गजरा पहनाते हैं तो कुछ पायल। हालांकि कि श्रृंगार के दौरान कुछ चीजें ऐसी हैं जिनको जरूर यूज करना चाहिए। आज हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं। 

 

 

1लाल जोड़ा

navratri durga maa dress

नवरात्रि के दौरान माता रानी को लाल रंग का जोड़ा पहनाना चाहिए। मान्यताएं हैं कि यही रंग माता रानी का मनपसंद है। अगर फिर भी आप लाल जोड़ा नहीं खरीदना चाहते तो लाल चुनरी जरूर पहनाएं। 

2मेंहदी

navratri mehendi

नवरात्रि के दौरान आपको माता रानी को मेंहदी जरूर चढ़ानी चाहिए। मेंहदी 16 श्रृंगार का हिस्सा है। यही कारण है कि शादी के दौरान दुल्हन को भी मेहंदी लगाई जाती है। 

इसे भी पढ़ेंः Shardiya Navratri 2022: हाथ में नहीं रुकता है पैसा तो ये 10 उपाय आजमाएं 

3पायल

durga ma shringar for navratri

पायल में मौजूद तत्व बहुत अच्छे मानें जाते हैं इसलिए आप जब भी देवी मां का श्रृंगार करें पायल जरूर पहनाएं। जरूरी नहीं है कि आप चांदी की पायल ही खरीदें। आप सामान्य पायल खरीदकर भी माता रानी को पहना  सकते हैं। 

4बिछिया

toe ring for navratri

पैरों में पहने जाने वाला चांदी का बिछिया एक सुहागन का प्रतीक होता है। नवरात्रि पर देवी का श्रृंगार करते वक्त आप बिछुआ जरूर पहनाएं

5लाल चूड़ियां

red bangels for navratri

लाल जोड़े की तरह देवी मां को लाल चूड़ियां भी पहनानी चाहिए। इतना ही नहीं नवरात्रि के दौरान आप भी सुहागिन महिलाओं को भी लाल चूड़ियां पहननी चाहिए। 

 

6 मांग टीका

shringar list for navratri

मांग टीका भी 16 श्रृंगार का हिस्सा है। ऐसे में माता रानी को तैयार करते वक्त उनके माथे के बीच में मांग टीका जरूर लगाना चाहिए। 

इसे भी पढ़ेंः Shardiya Navratri 2022: बहुत ही शुभ योग में होगा माता का आगमन

7झुमके और बिंदी

jhumke for navratri

इन सभी चीजों के अलावा आप देवी मां को झुमके और बिंदी से भी जरूर सजाएं। साथ ही पैरों पर लाल आलता भी लगा सकते हैं। 

8गजरा

gajra for navratri

बहुत कम लोग जानते हैं लेकिन गजरा भी श्रृंगार काल हिस्सा है। ऐसे में नवरात्रि के दौरान श्रृंगार करते वक्त मां दुर्गा के साथ-साथ खुद भी गजरा पहनना चाहिए। 

 

जल्द ही नवरात्रि की शुरुआत होने वाली है। ऐसे में मां का श्रृंगार करते वक्त इन चीजों को जरूर सजाएं। साथ ही अगर आप नवरात्रि से जुड़ा कोई और प्रश्न करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में सवाल करें।