बच्चों को संभालना यकीनन एक मुश्किल टास्क है। बच्चे चाहे उम्र में बेहद छोटे हों या बड़े, उनके साथ मॉम को अपनी-अपनी प्रॉब्लम्स होती हैं। बच्चों की शरारत मन को भले ही बेहद लुभाती हो, लेकिन उनकी शरारतों के कारण कई बार मम्मियों को काफी परेशान भी होना पड़ता है। घर समेटने से लेकर बच्चों को खाना खिलाने तक आपको कई कामों में यकीनन घंटों लग जाते होंगे। इतना ही नहीं, कई बार तो बच्चों को संभालने के चक्कर में खुद का ही काम अधूरा रह जाता है। ऐसे में समझ नहीं आता कि क्या किया जाए। दरअसल, बच्चे तो बेहद मासूम होते हैं और उनकी सभी शैतानियां उनकी मासूमियत का ही नतीजा है। इसलिए उनको डांटना या उन पर गुस्सा करना सही नहीं है। वहीं दूसरी ओर आपको बच्चों के साथ-साथ ऑफिस वर्क व घर को भी मैनेज करना होता है, जो कई बार तो बिल्कुल असंभव लगता है। इस स्थिति में आप कुछ पैरेंटिंग हैक्स अपना सकती हैं। जी हां, यह हैक्स बच्चों को संभालने और उनकी केयर करने में आपकी काफी मदद करेंगे। तो चलिए आज हम आपको कुछ पैरेंटिंग हैक्स के बारे में बता रहे हैं जो यकीनन आपको भी अच्छे लगेंगे-

बनाएं बीन हैंड ग्लव्स

parenting hacks that make life easier tips inside

छोटे बच्चे हमेशा अपनी मां के साथ सोना ही पसंद करते हैं। इतना ही नहीं, वह तब एक प्यारी नींद सोते हैं, जब उनकी मां का प्यार और दुलार भरा हाथ उनके उपर हो। लेकिन अगर आपको घर का नाम निपटाना है तो यकीनन ऐसे में आपके पास बच्चे के साथ लेटने का समय नहीं होगा। (बच्चे को सिखाएं पैसे बचाने का हुनर) इस स्थिति में यह हैक आपके काम आएगा। बस आप अपने हाथों के साइज का एक ग्लव्स लेकर उसे एक बीन हैंड ग्लव्स बनाएं। जब बच्चा नींद में हो, तब उसे साथ कुछ देर के लिए लेंटें। जब वह सो जाए, तब आप अपने हाथ की जगह इस ग्लव्स को उसके उपर रख दें। इससे उसे ऐसा ही लगेगा कि किसी का हाथ उसके उपर है और वह अच्छी नींद ले पाएगा। वहीं आप भी अपना काम जल्दी और आसानी से निपटा पाएंगी।

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips:इन आसान टिप्स की मदद से करें सिंगल चाइल्ड की बेहतरीन परवरिश

ग्लू आएगी काम

parenting hack inside

मानसून के मौसम में अक्सर खेलते हुए बच्चों के स्लिपर्स फिसल जाते हैं और उन्हें चोट लग जाती है। इस समस्या से बचने के लिए आप ग्लू की मदद ले सकती हैं। बस आप बच्चे के स्लिपर्स के पिछले हिस्से में थोड़ी ग्लू लगाकर उसे सूखने दें। इसके बाद जब भी बच्चा स्लिपर्स पहनेगा। उसकी ग्रिप काफी अच्छी होगी और गिरने का खतरा काफी कम होगा। (सेंसिटिव बच्चे को इन 5 तरीकों से रखें खुश)

Recommended Video

हैंगिंग शू आर्गेनाइजर की लें मदद

ideas to parenting hacks inside

जब पैरेंटिंग हैक्स की बात आती है तो यह यकीनन एक बेहद ही काम का हैक है। इसकी मदद से आप बच्चे के कमरे को भी बेहतर तरीके से आर्गेनाइज करके अपना समय बचा सकती हैं व बच्चों को खुश करना भी आपके लिए आसान होगा। बस आप उनके कमरे में शू आर्गेनाइजर को हैंग करें और फिर उसमें उनके रूमाल से लेकर टॉयज रखें। इसका लाभ यह होगा कि बच्चा एक कपड़ा या खिलौना निकालने के लिए पूरी अलमारी नहीं फैलाएगा और फिर आपको उसे समेटने में अपना समय खराब नहीं करना पडे़गा। इसके अलावा अगर आप बच्चे के साथ कहीं बाहर जा रही हैं तो कार में भी आप इस शू आर्गेनाइजर की मदद से उनके खिलौनो, सिपर, कपड़े व अन्य सामान को आसानी से कैरी कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: बचपन में ही दें बच्चों को ये 5 सीख, कभी गलत संगत में नहीं पड़ेगा आपका लाडला

मैग्नेटिक कप्स

parenting hacks that make life easier inside

छोटे बच्चों को हर थोड़ी देर में प्यास लगती है। ऐसे में बच्चे बस थोड़ा सा पानी पीते हैं और गिलास सिंक में डाल देते हैं। जिसके कारण देखते ही देखते सिंक में बर्तनों का अंबार लग जाता है। इसके बेहतर है कि आप अपने फ्रिज के उपर मैग्नेटिक कप्स चिपकाएं। इससे जब भी बच्चे को प्यास लगे, वह एक ही कप का यूज कर सके। इससे यकीनन आपकी काफी सारी मेहनत बच जाएगी। (टिप्स को अपनाने के बाद किताबों से दूर नहीं भागेगा बच्चा)

इन पैरेंटिंग हैक्स को जानने के बाद यकीनन आपका काम भी काफी आसान हो गया होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@i.pinimg.com,www.woohome.com)