हिंदू धर्म में कई देवी देवताओं की पूजा की जाती हैं। शास्त्रों में सभी देवी देवताओं को किसी न किसी पशु और पक्षी के साथ दिखाया गया है। ऐसी मान्यता है कि सभी देवी और देवता अपने प्रिय वाहन के रूप में किसी न किसी पशु या पक्षी की सवारी करते थे। इसलिए, हिंदू धर्म पशु पक्षी की भी पूजा की जाती है। मगर, एक पक्षी ऐसा भी है जिसे लेकर हिंदुओं में अजीब-अजीब धारणाएं, मान्यताएं और अंधविश्वास प्रचलित है। हम बात कर रहे हैं उल्लू की। उल्लू को हिंदुओं में शुभ और अशुभ दोनों ही प्रकार से देखा जाता है। जो लोग इसे अशुभ मानते हैं वह इस पक्षी से घृणा करते हैं और इसे देखना भी नहीं चाहते । मगर, जो लोग इसे शुभ मानते हैं वह उल्लू के चित्र, सिंबल और मूर्तियों को अपने साथ रखते हैं। वैसे भारतीय समाज में ‘उल्लू’ कह कर यदि किसी को संबोधित किया जाता है तो उसका अर्थ मूर्ख माना जाता है। मगर आपको विश्वास नहीं होगा कि उल्लू को यूनानी कथाओं में बुद्धिमान पक्षी बताया गया है। इतना ही नहीं धन की देवी माता लक्ष्मी जी का वाहन भी उल्लू ही है। इसलिए उल्लू को हिंदुओं में कुछ प्रतिशत लोग बहुत ही शुभ भी मानते हैं। जो लोग इसे शुभ मानते हैं वह इसे हमेशा अपने पास रखते हैं। फेंग शुई में भी उल्लू को शुभ माना गया है। ऐसा कहा गया है कि उल्लू गुड लक और धन का विस्तार करने का प्रतीक है। मगर, फेंग शुई में इसकी सही प्लेसमेंट बहुत जरूरी है। 

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: घर में है मंदिर तो रखें इन 7 खास नियमों का ख्‍याल

उल्लू को कपड़ों,ज्वैलरी और पेंटिंग्स में आपने देखा होगा। मगर, आप सोच रही हैं कि इससे आपको गुडलक या धन की प्राप्त होगी तो यह सही नहीं है। फेंग शुई में उल्लू को सही जगह और सही दिशा में रखने बात बताई गई चलिए हम आपको बताते हैं कि उल्लू के सिंबल की सही प्लेसमेंट क्या होनी चाहिए। 

feng shui owl ornament

ऑफिस में उल्लू सिंबल कहा रखें 

उल्लू के सिंबल को आप कहीं भी रख सकती हैं। घर हो या ऑफिस आप जहां भी उल्लू के सिंबल को रखेंगी आपको इसका लाभ मिलेगा। फेंग शुई के अनुसार अगर आपको ऑफीस में एक्सट्राऑर्डिनर काम करना है तो आपको उल्लू का सिंबल जरूर रखना चाहिए। इतना ही नहीं उल्लू का सिंबल रखने से ऑफिस में आपका एनर्जी लेवल भी हमेशा हाई रहेगा। अगर आापको धन प्राप्त करना है तो आपकेा उल्लू को वहीं रखना चाहिए जिस चीज की आपको चाहत है।

आपको ऑफिस में उल्लू के सिंबस को अपनी एकाउंट्स बुक या फिर लैपटॉप या डेक्सटॉप के पास रखना चाहिए। अगर आप ऐसा करेंगे तो आप बिना किसी बाधा के अपने काम को अच्छी तरह कर पाएंगे। अगर आप का क्लाइंट वर्क है तो उल्लू सिंबल से आपको ज्यादा से ज्यादा क्लाइंट मिलेंगे और आपके काम से खुश भी रहेंगे। आपको बॉस भी आपके काम की तारीफ करते नहीं थकेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: कच्छुए से चमक सकती है आपकी किस्मत, रखें सही स्थान पर

owl good luck charm

घर में कहां रखें उल्लू 

आप उल्लू के सिंबल को अगर घर पर रखना चाहती हैं तो आप इसे किसी भी कमरे में रख सकती हैं। आप जिस कमरे में भी उल्लू को रखेंगी उसी जगह आपको पॉजिटिव एनर्जी फील होगी। उल्लू के घर में होने बुरी नजर वालों से संकट नहीं रहता है। घर में खुशहाली आती हैं और रिश्ते भी मधुर होते हैं। फेंग शुई के मुताबिक उल्लू को कमरे की फ्लोर पर रखना चाहिए। अगर आप इंटीरियर की नजर से देख रही हैं तो बाजार में आपको डिजाइनर उल्लू सिंबर भी मिल जाएंगे आप वो भी ले सकती हैं। 

क्या एक से ज्यादा उल्लू सिंबल भी रखे जा सकते हैं 

फेंग शुई में इस बात का जिक्र नहीं है कि कितने उल्लू रखने से क्या होता है। मगर, आप घर पर या वर्क स्टेशन पर एक या उल्लू की पूरी फैमिली को रख सकती हैं। मगर आपको अगर गुड लक और पॉजिटिव एनर्जी चाहिए तो आपको उल्लू को सही स्थान पर रखना चाहिए।  इस बात का भी ध्यान रखें कि उल्लू के चित्र की जगह उसका फिगर ही चूज करें।