टीवी सीरियल क्वीन एकता कपूर एक ऐसी डायरेक्टर-प्रोड्यूसर हैं जो किसी बॉलीवुड एक्ट्रेस की तरह हमेशा लाइम लाइट में रहती हैं। कभी अपने टीवी सीरियल्स की वजह से तो कभी अपने बयानों की वजह से। एकता कपूर सालों से टीवी इंडस्ट्री पर राज कर रही हैं। उन्होंने एक से बढ़कर एक टीवी सीरियल्स बनाए हैंं। एकता अभी भी थमी नहीं हैं। टीवी पर उनके सीरियल्स को देखे बगैर इंटरटेंमेंट पॉसिबल ही नहीं है। एकता के कई सीरियल्स आए और आकर चले भी गए। मगर, उनमें एकता कपूर द्वारा गढ़े गए किरदार आज भी यादगार हैं और लोग उन्हें आज भी दिल से पसंद करते हैं। तो चलिए आज एकता कपूर की बर्थ डे वाले दिन उनके गढ़े इन्हीं यादगार किरदारों की बात करते हैं। 

Kyunki Saas Bhi kabhi bahu thi tulsi bahu pictures

तुलसी बहू (Kyunki Saas Bhi Kabhi Bahu Thi)

वर्ष 2000 में शुरू हुए टीवी  सीरियल क्योंकि सास भी कभी बहू थी में मुख्य भूमिका निभाने वाली स्मृति ईरनी का किरदार ‘तुलसी बहू’ रातों-रात हिट हो गया। तुलसी जैसी सुशील और संस्‍कारी बहू जिसने केवल अपनी विनम्रता से अपने ससुराल वालों का दिल जीत लिया था। तुलसी का किरदार गढ़ने वाली एकता कपूर भी इस टीवी सीरियल के बाद से पॉपुलर हो गईं थीं। तुलसी के किरदार ने लोगों का दिल छू लिया था। हर मां चाहती थी उसके बेटे की शादी किसी तुलसी जैसी बहू से हो जाए। तुलसी को लोग आदर्श मानने लगे थे। इस एक किरदार ने घर-घर में मौजूद बहुओं के अंदर एक आत्मविश्वास भर दिया था। आज भी लोग तुलसी के किरदार को याद करते हैं। 

kahani ghar ghar ki parvati bahu pictures

पार्वती बहू (kahani Ghar Ghar Ki)

वर्ष 2000 में जब लोगों के अंदर क्योंकि सास भी कभी बहू थी की तुलसी वीरानी के किरदार को लेकर क्रेज था तब ही इसी वर्ष दिवाली के आस-पास एकता कपूर का एक और टीवी सीरियल पॉपुलारिटी के पैमानों को पार करने लगा। इसका नाम था कहानी घर-घर की। यह टीवी सीरियल भी घरेलू विवादों, खुशियों और उत्सव का था। इस टीवी सीरियल में भी एक बहू थी जो समय के साथ-साथ इतनी पॉपुलर हुई की लोग उसके फैन ही हो गए। यह बहू थी पार्वती। जी हां, टीवी सीरियल में ओम और पार्वती ही मुख्य किरदार थे। पार्वती की भूमिका निभाने वाली साक्षी तनवर को लोग आज भी पार्वती भाभी कह कर पुकारते हैं। यह शो 8 साल तक ऑन एअर रहा। 

ekta kapoor web series

कोमोलिका (Kasautii Zindagii Kay)

एकता कपूर का सबसे फेमस टीवी सीरियल ‘कसौटी जिंदगी की’ आज भी लोगों के जहन में बसा हुआ है। लोगों की डिमांड पर एकता कपूर ने इस टीवी सीरियल को एक बार फिर नए कलेवर में प्रसारित किया है। मजे की बात तो यह है कि इस बार भी कसौटी जिंदगी की 2 को लोग काफी पसंद कर रहे हैं। वैसे तो यह टीवी सीरियल अनुराग बासू और प्रेरणा शर्मा की लव स्टोरी पर बेस्ड है। मगर, इस टीवी सीरियल में वैंप का रोल प्ले कर रहीं कोमोलिका सभी का फेवरेट किरदार है।

इस किरदार को लोग प्रेरणा के किरदार से भी ज्यादा पसंद करते हैं। बेस्ट बात तो यह है कि पुराने कसौटी में कोमोलिका का रोल प्ले करने वाली उर्वशी और नए कसौटी में कोमोलिका बनी हिना खान को लोग प्रेरणा का किरदार निभाने वाली श्वेता तिवारी और एरिका फर्नांडिस से भी अधिक पसंद करते हैं। कोमोलिका का आइकॉनिक किरदार गढ़ने वाली एकता कपूर को इस बात का कभी अंदाजा भी नहीं था कि उनके द्वारा तैयार किए गए इस नेगेटिव रोल को भी इतना पसंद किया जाएगा। 

naagin old episodes

शिवनिया (Naagin)

आपने नाग नागिन पर बहुत सारी फिल्में देखी होंगी मगर वर्ष 2015 में एकता कपूर ने फिल्म की जगह नागिन के किरदार को टीवी सीरियल में दिखाया। एकता कपूर का यह ड्रीम प्रोजेक्ट भी था और यह प्रोजेक्ट थोड़ा रिस्की भी था। वर्ष 2015 में जब कसौटी जिंदगी की, बालिका वधू जैसे सीरियल टॉप पर चल रहे थे उस वक्त नागिन जैसा ऑफ बीट सीरियल ला कर एकता ने रिस्क ही लिया था।

मगर, इस टीवी सीरियल की खूबसूरत नागिन शिवनिया को लोगों ने खूब पसंद किया। शिवनिया का रोल फेमस एक्ट्रेस मौनी रॉय ने निभाया था। हाला कि नागिन 3 अभी भी प्रसारित हो रहा है मगर, मौनी अब इस टीवी सीरियल का पार्ट नहीं है। मौनी अब बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रख चुकी हैं। मगर, उनके निभाए किरदार को लोग आज भी याद करते हैं।