• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Karwa Chauth 2022: पत्नियां इस दिन जरूर करें ये 5 काम, दाम्पत्य जीवन में बढ़ेगा प्रेम

अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को खुशहाल बनाना चाहती हैं और आपसी प्रेम को बढ़ाना चाहती हैं, तो करवा चौथ के दिन कुछ विशेष काम जरूर करें। 
author-profile
Published -20 Sep 2022, 18:51 ISTUpdated -20 Sep 2022, 19:06 IST
Next
Article
karwa chauth  what to do for love and prosperity

करवा चौथ का व्रत हिन्दू धर्म में विशेष रूप से महत्व रखता है। इस दिन सुहागिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं और रात को चंद्रमा को अर्घ्य देकर अपना व्रत खोलती हैं। करवा चौथ का व्रत महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं। मान्यता है कि इस दिन महिलाओं को अखंड सौभाग्यवती व खुशहाल वैवाहिक जीवन की प्राप्ति का वर मिलता है। 

इस बार करवा चौथ पर बहुत अच्छे संयोग बन रहे हैं और सिद्धि योग भी बन रहे हैं। इन सभी शुभ योगों को ज्योतिष शास्त्र में बेहद शुभ माना गया है। करवा चौथ एक बहुत ही विशेष और पावन पर्व है। करवा चौथ के दिन चंद्रमा का उच्च राशि वृषभ में होना और रोहिणी नक्षत्र का होना बहुत ही शुभ होता है। इस दिन महिलाएं कुछ विशेष उपाय आजमाकर अपने वैवाहिक जीवन में खुशहाली ला सकती हैं। आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ आरती दहिया से जानें करवा चौथ के दिन आपको अपने दाम्पत्य जीवन को खुशहाल बनाने के लिए कौन से काम करने चाहिए। 

माता गौरी को सुहाग का सामान चढ़ाएं 

sringar ka saman to mata gauri

करवा चौथ मुख्य रूप से सुहाग का पर्व माना जाता है। इसलिए इस दिन श्रृंगार का सामान गौरी शंकर मंदिर जाकर चढ़ाएं। ऐसा करने से महिलाओं को अखंड सौभाग्य का आशीष मिलता है और दाम्पत्य जीवन में खुशहाली बनी रहती है। इस दिन गुलाबी रंग की चुनरी माता गौरा को अर्पित करें और पति की लंबी उम्र की कामना करें। पूजा के समय आप भी यदि लाल और गुलाबी रंगों के कपड़े पहनेंगी तो ये जीवन में खुशहाली लाएगा। 

सोलह श्रृंगार करें 

karwa chauth solah sringar

करवा चौथ के दिन यदि आप सोलह श्रृंगार करके पूजन करेंगी तो ये आपके दाम्पत्य जीवन को खुशहाल बना सकता है। सोलह श्रृंगार में मुख्य रूप से कांच की चूड़ियों, बिंदी, सिंदूर और मेहंदी को शामिल करें। लेकिन ध्यान रखें कि काले या नीले रंग की चूड़ियां न पहनें। कई बार महिलाओं को मेहंदी लगाने का समय नहीं मिल पाता है, लेकिन इसे श्रृंगार में शामिल करना जरूरी है। मेहंदी आपके दाम्पत्य जीवन में मधुरता लाती है। 

इसे जरूर पढ़ें: Karwa Chauth 2022 : इस साल बहुत ही शुभ मुहूर्त में पड़ेगा करवा चौथ, जानें व्रत की तिथि और महत्व

Recommended Video


श्री सूक्त का पाठ करें 

वैसे तो करवा चौथ के दिन चांद की पूजा करने का विधान है, लेकिन इस दिन महिलाओं को श्री सूक्त का पाठ जरूर करना चाहिए और पुरुषों को विष्णु सहस्रनाम का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच सौहार्द्र बना रहता है और माता लक्ष्मी व विष्णु जी का विशेष आशीर्वाद मिलता है। 

पति को उपहार जरूर दें 

gift in karwa chauth  for love

वैसे तो करवा चौथ के दिन पति अपनी पत्नी को कोई उपहार देते हैं, लेकिन पत्नियों को भी अपने पति को उपहार जरूर देना चाहिए। ऐसा करने से दाम्पत्य जीवन में सामंजस्य बना रहता है और आपसी मतभेद नहीं होते हैं। करवा चौथ के अवसर पर उपहार देना कर लेना शुभ माना जाता है इससे उनके रिश्ते में मधुरता आती है।

इसे जरूर पढ़ें: Karwa Chauth 2022: इस विधि से करें करवा चौथ की पूजा, पति को मिलेगी दीर्घायु

पति के साथ कटु व्यवहार न करें 

करवा चौथ के दिन भूलकर भी पति के साथ किसी प्रकार का कटु व्यवहार न करें। ऐसा करना आपके रिश्तों में दरार डाल सकता है। इस दिन पति को बुरे वचन न बोलें और चंद्रमा की पूजा करते हुए अपने रिश्ते को मजबूत बनाए रखने की प्रार्थना करें। इस दिन पूजा के समय पहले छलनी से चांद के दर्शन करें फिर पति के हाथों से जल ग्रहण करके अपना व्रत तोड़ें। 

यदि आप करवा चौथ के दिन इन विशेष बातों का ध्यान रखेंगी तो आपके दाम्पत्य जीवन में हमेशा खुशहाली बनी रहेगी और रिश्तों की डोर मजबूत होगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: pixabay.com, freepik.com

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।