फूड डायरी
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial | 21 Mar 2018, 13:40 IST

इंडिया की 7 वर्ल्ड फेमस वुमन शेफ के बारे में जानिए

इंडिया का नाम दुनियाभर में यूं ही मशहूर नहीं है यहां हर घर में टेलेंट का खजाना छुपा है। खास कर घर की रसोई में वो जादू है जो आपको दुनियाभर में फेमस कर ...
India World Famous Women Chefs main
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial | 21 Mar 2018, 13:40 IST

इंडिया का नाम दुनियाभर में यूं ही मशहूर नहीं है यहां हर घर में टेलेंट का खजाना छुपा है। खास कर घर की रसोई में वो जादू है जो आपको दुनियाभर में फेमस कर सकता है और ये बात इंडिया की फेमस वुमेन शेफ साबित भी कर चुकी हैं।

इंडिया की सबसे मशहूर शेफ जिन्होंने ना सिर्फ अपने घर की रसोई को बाखूबी संभाला बल्कि दुनिया के सबसे मशहूर किचन भी उनके नाम से पहचाने जाते हैं। इंडिया की ये स्टार शेफ पूरी दुनिया में मशहूर है। खाना बनाने का इनका शौक इन्हें पूरी दुनिया में मशहूर कर चुका है। वैसे तो इंडियन घरों में ज्यादातर महिलाएं ही खाना बनाती हैं लेकिन फिर भी फूड इंडिस्ट्री में हर इंड्स्ट्री की तरह आदमियों की गिनती ही ज्यादा है ऐसे में हर तरह की मुश्किलों का सामना करते हुए इंडिया कि इन औरतों ने पूरी दुनिया में अपना ना सिर्फ नाम कमाया है बल्कि भारत का नाम भी  रोशन किया है।

1शेफ अमृता रायचंद

India World Famous Women Chef amrita raichand

शेफ अमृता रायचंद ने अपने करियर की शुरूआत एक मॉडलिंग से की फिर वो एक्ट्रेस बनी, फिर उन्होंने कई टीवी शो होस्ट किए, बॉलीवुड फिल्मों में काम किया और अब वो इंडिया की जानी मानी शेफ बन चुकी हैं। शेफ अमृता रायचंद इंडिया की वर्ल्ड फेमस सेलिब्रिटी शेफ हैं। मम्मी का मैजिक नाम से उनकी कुकिंग शो सुपरहिट है और खाना बनाना उनका शौक अब उनकी पहचान बन चुका। टेस्टी खाना हेल्दी हो इस बात को वो जान चुकी हैं और पूरी दुनिया को अपनी टेस्टी रेसिपी से समझा भी रही हैं।

 

2शेफ मधु कृष्णन

India World Famous Women Chef madhu krishnan

इंडिया की सबसे बेस्ट शेफ मानी जाती हैं शेफ मधु कृष्णन, इंडियन फूड इंडस्ट्री में शेफ मधु को veteran कहा जाता है। ITC Hotels की Executive शेफ मधु कृष्णन इंडिया की पहली वुमेन हैं जिन्हें Hoteliers India Award से नवाज़ा गया इसके अलावा शेफ मधु को National Tourism Award for Best Lady Chef of the Year का अवार्ड भी मिल चुका है और इन्हें Federation of Hotel and Restaurant Associations का अवार्ड जीतने वाली पहली इंडियन शेफ हैं जिन्हें India's Manager of the Year Award का अवार्ड दिया गया।

 

3शेफ पंकज भदौरिया

India World Famous Women Chef pankaj bhadouria

16 साल के टिचिंग करियर को दाव पर लगाकर MasterChef का सपना देखकर उसे पूरा करने वाली शेफ पंकज भदौरिया को तो इंडिया के हर घर में बच्चा बच्चा जानता है। इंडिया के पहले कुकिंग टीवी रिएलिटी शो को जीतने वाली पंकज भदौरिया एक फेमस शेफ बन चुकी हैं। शेफ पंकज ना सिर्फ इंडियन बल्कि कई इंटरनेशनल रेसिपी भी बनाना जानती हैं।

4शेफ रितु डालमिया

India World Famous Women Chef ritu dalmia

शेफ रितु डालमिया इंडियन सेलिब्रिटि शेफ हैं। इटेलियन खाना बनाने में एक्पर्ट शेफ रितु टीवी पर कुकरी शो भी होस्ट करती हैं। इनके अपने कई फेमस रेस्टोरेंट हैं। सिर्फ दिल्ली में ही नहीं बल्कि इंडिया के कई शहरों में लोग शेफ रितु डालमिया के स्पेशल इटेलियन रेस्टोरेंट हैं।

5मधुर जाफरी

India World Famous Women Chef madhur jaffery

मधुर जाफरी को Indian cuisine की गॉडमदर के नाम से पहचाना जाता हैं इनकी लिखी बुक bestselling cookery book बन चुकी हैं। हर घर में इनका नाम जानने वाली महिलाएं ना सिर्फ इंडिया में बल्कि अमेरिका में भी है। इन्होंने खाना बनाना आपनी मम्मी से सीखा और अब इनकी किताब पढ़कर हर कोई खाना बनाना सीखता है।

6शेफ रोमी गिल

India World Famous Women Chef romy gill

शेफ रोमी गिल लंदन में इंडिया के ज़ायके का स्वाद सबको चखाने के लिए मशहूर हैं। इंडिया के आसनसोल से लंदन जाकर बस चुकी शेफ रोमी गिल ने घर में अचार और चटनी के बिज़नेस से शुरूआत की थी और आज वो लंदन में कई कुकिंग क्लास होस्ट करती हैं और उनके रेस्टोरेंट भी काफी फेमस हैं। इंडियन खाने को विदेशों में पॉपुलर करने में शेफ रोमी गिल का काफी योगदान है। 

 

7शेफ अंजुम आनंद

India World Famous Women Chef anjum anand

शेफ अंजुम आनंद फूड राइटर हैं टीवी शेफ हैं और इंडियन खाना इनकी स्पेशेलिटी है। इंडियन ट्रेडिशनल खाने को हेल्दी बनाने की इनकी सोच ने इऩ्हे इतना फेमस बनाया है। बढ़ती उम्र के साथ बढ़ते वजन ने इन्हें इस बारे में सोचने के लिए मजबूर किया जिसके बारे में अंजुम ने इस कदर काम किया कि आज वो इंडिया की जानी मानी वर्ल्ड फेमस वुमेन शेफ बन चुकी हैं।

Loading...
Loading...