फूड डायरी
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial | 09 Mar 2018, 17:45 IST

जानिए व्रत में राशि के हिसाब से कौन सा फलाहार खाएं

भारत में तो पूजा के साथ व्रत रखने की खास परंपरा भी है लेकिन क्या आप जानती हैं कि अगर आप राशि के हिसाब से फल खाएंगी तो इससे भी आपकी सेहत पर कितना अच्छा...
fruit zodiac sign navratre main
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial | 09 Mar 2018, 17:45 IST

पूजा-पाठ करके व्रत रखने वाली महिलाओं को ये जरूर जानना चाहिए कि उन्हें व्रत के दौरान कौन से फलाहार खाने से अच्छी सेहत भी मिलेगी। आप पूजा अपनी और अपने परिवार की खुशियों के लिए करते हैं और भारत में तो पूजा के साथ व्रत रखने की खास परंपरा भी है लेकिन क्या आप जानती हैं कि अगर आप राशि हिसाब से फल खाएंगी तो इससे भी आपकी सेहत पर असर पड़ेगा। 

अच्छी सेहत आपको अच्छे परिणाम दिलाने में मदद करती है। इसलिए पूजा करते समय आप जितनी हेल्दी रहेंगी उतने ही दृढ़ निश्चय के साथ आप पूजा भी कर पाएंगी। अब आपको पूजा कैसे करनी है ये तो आप जानती हैं। लेकिन क्या आप ये जानती हैं कि आपको राशि के हिसाब से कौन से फल खाने चाहिए। 

हर राशि का स्वामी ग्रह अलग होता है इसलिए आपके खाने की आदते भी अलग होती हैं अगर आप अपनी राशि के स्वामी ग्रह के हिसाब से फलाहार करेंगी तो इससे भी आपको खास लाभ मिलेगा।

1Arise- मेष

fruit zodiac sign navratre aries

मेष राशि का स्वामि मंगल है इस राशि के लोगों को सुर्य नमस्कार करने से फायदा होता है लेकिन आपकी राशि अगर मेष है तो आपको व्रत के दिन फलाहार में ज्यादा से ज्यादा ड्राईफ्रूट खाने चाहिए इससे आपके शरीर में एनर्जी बनी रहेगी क्योंकि मंगल ग्रह की वजह से आपके शरीर को ज्यादा तेज की जरूरत होती है यानि ज्यादा एनर्जी और ये तो सब जानते ही हैं कि सबसे ज्यादा एनर्जी ड्राईफ्रूट्स खाने से ही मिलती है।

2Taurus- वृषभ

tauras fruit zodiac navratre

वृषभ राशि का स्वामी ग्रह भी मंगल है लेकिन इसका तत्व जल है इसलिए इस राशि की महिलाओं को व्रत के दिन ऐसा फलाहार लेना चाहिए जिसमें ज्यादा पानी की मात्रा हो। जैसे आप व्रत के दिन संतरे, खीरे, तरबूज इस तरह के फलों का सेवन करेंगी तो इससे आपको ज्यादा फायदा मिलेगा। 

3Gemini- मिथुन

gemini fruit zodiac navratre

मिथुन राशि का स्वामी ग्रह बुध है और इस राशि के तत्व है वायु। हवा की तरह इन्हें भी हर ओर जाना आना पसंद होता है ये अपनी ही दिशा तय करते हैं लेकिन व्रत के दिनों में अगर इन्हें फलाहार के लिए सलाह देने की बात कही जाए तो इस राशि की महिलाओं को व्रत के दिनों में ऐसे फलाहार लेने चाहिए जिसे खाने से इन्हें एनर्जी भी मिले और ये आराम भी महसूस करें यानि जो पचने में आसान हों जैसे खीरा, हरी सब्जियां टमाटर इस तरह के फलाहार का स्वाद इन्हें पसंद भी होगा और ये इनकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद रहेंगें।

4Cancer- कर्क

cancer fruit zodiac navratre

कर्क राशि की महिलाएं फलाहार लेने के लिए इस तरह के फल चुनें जिसे खाने से इन्हें शांति मिले। इस राशि का स्वामी है चन्द्रमा और जल तत्व होने के कारण इस राशि की महिलाएं पानी की तरह बहना और अपनी धुन में चलते रहना ही पसंद करती हैं। अगर व्रत के दिनों में इन्हें क्या खाना चाहिए इस बारे में बात की जाए तो इस राशि की महिलाओं को फलाहार में फलों से बनें कसटर्ड खाने चाहिए। इसका स्वाद भी इन्हें पसंद आएगा। 

5Leo- सिंह

leo fruit zodiac navratre

अग्नि तत्व की राशि सिंह का स्वामी है सुर्य और इस राशि की महिलाएं अगर व्रत रखती हैं या फलाहार कर रही हैं तो इन्हें इस दिन ड्राईफ्रूट से बनी खीर खानी चाहिए ये इनकी सेहत के लिए भी अच्छी रहेगी और इसका स्वाद भी इन्हें जरूर पसंद आएगा। 

6Virgo- कन्या

virgo fruit zodiac navratre

पृथ्वी तत्व की राशि कन्या का स्वामी ग्रह बुध है। हालांकि इस राशि की महिलाएं आसानी से घुलमिल जाने वाली होती हैं लेकिन इन्हें मॉर्डन तरह से जीना और खाना ज्यादा पसंद होता है। इस राशि की महिलाएं व्रत के दिनों में फलाहार में कीवी (kiwi) जैसे फलों को खाना ज्यादा पसंद करेंगीं।

7Libra- तुला

libra fruit zodiac navratre

तुला राशि वाली महिलाओं का स्वामी ग्रह शुक्र है ये ग्रह शालीनता और सज्जनता के लिए जाना जाता है। इस राशि की महिलाओं का पूजा पाठ में कुछ ज्यादा ही ध्यान होता है और ये भगवान की भक्ति में व्रत भी रखना पसंद करती हैं ऐसे में फलाहार करते समय इन महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि ये ऐसा कुछ खाएं जिससे इनके शरीर में हमेशा एनर्जी बनी रहे इसलिए हम सलाह देगें कि इस राशि की महिलाओं को केले जैसे फलों से बने दूध के शेख पीने चाहिए ये उनके लिए ज्यादा फायदेमंद रहेंगें।

8Scorpio- वृश्चिक

scorpio fruit zodiac navratre

वृश्चिक राशि की महिलाएं सुंदर होती हैं और इनकी राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है और तत्व है पृथ्वी। हालांकि ये ज्यादा पूजा पाठ करने में और व्रत रखने में उसके सही तर्क के बारे में भी सोचती हैं जैसे की व्रत रखने से आपके शरीर को भी फायदा होता है और बॉडी detox हो जाती है। इस राशि की महिलाएं व्रत कि दिन फलाहार में अंगूर जैसे फलों को खाना पसंद करती हैं। इन्हें खट्टा और मीठा दोनो ही स्वाद पसंद है।

9Sagittarius- धनु

sagirtarius fruit zodiac navratre

गुरू राशि के स्वामी वाली धनु राशि का तत्व है अग्नि और इस राशि की महिलाओं को व्रत के दिन फलाहार में क्या खाना चाहिए अगर इस बारे में बात करें तो इनकी राशि के हिसाब से इन्हें सिंघाड़े जैसे फलों को खाना चाहिए। इन्हे ऐसे ही फलों का स्वाद अच्छा लगेगा।

10Capricorn- मकर

capricorn fruit zodiac navratre

मकर राशि वाली महिलाओं को ये पता होना चाहिए कि इस राशि का स्वामी ग्रह है शनि और इस राशि की महिलाएं व्रत रखने में यकीन रखती हैं और इन्हें व्रत में ऐसे फल खाना पसंद हैं जिसका स्वाद इनका ज़ायका बदल दे तो हम इन्हे सलाह देंगे कि इन्हें व्रत के दिन में पाइन एप्पल जैसा फ्रूट खाना चाहिए।

11Aquarius- कुम्भ

aquarius fruit zodiac navratre

शनि स्वामी की राशि कुम्भ का तत्व है वायु और इस राशि की महिलाए जब व्रत रखती हैं तो ऐसे दिन में इन्हे फ्रूट सलाद खाना पसंद होगा। फ्रूट सलाद में ये एक साथ 4-5 तरह के अलग अलग फल खा पाएंगी और इससे इन्हें पूरे दिन जितना भी प्रोटीन, विटामिन और मिनरल चाहिए वो सब मिल जाएंगें। 

12Pisces- मीन

pisces fruit zodiac navratre

गुरु स्वामी की राशि मीन का तत्व है जल। इस राशि की महिलाओं को लाल रंग ज्यादा पसंद होता है और खाने में भी इन्हें सेब और स्ट्रॉबैरी जैसे फलों का स्वाद ज्यादा पसंद होता है। इस राशि की महिलाओं को व्रत के दिन में इसी तरह के फल खाने चाहिए। 

Loading...
Loading...