• Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial23 Mar 2018, 12:06 IST

क्या आप जानती हैं कि महाराष्ट्रियन थाली में आपको क्या परोसा जाता है?

महाराष्ट्र में खाने का स्वाद हर राज्य से अलग होता है यहां पर आपको खाने में क्या सर्व किया जाता है ये आपको बता रहे हैं। वैसे तो ये सब जानते हैं कि महार...
maharashtra food thali Article
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial23 Mar 2018, 12:06 IST

महाराष्ट्र में खाने का स्वाद हर राज्य से अलग होता है यहां पर आपको खाने में क्या सर्व किया जाता है ये आपको बता रहे हैं। वैसे तो ये सब जानते हैं कि महाराष्ट्र का स्ट्रीट फूड हर राज्य के लोग खाना पसंद करते हैं। पाव भाजी से लेकर झालमूरी जैसे कई street food ना सिर्फ महाराष्ट्र में फेमस हैं बल्कि लगभग भारत के हर राज्य में और कई देशों में भी मशहूर हैं। इसी तरह से यहा का खाना भी लोगों को बहुत ही पसंद है। यहां के खाने के नाम की तरह उनका स्वाद भी अलग है। 

हेल्दी और टेस्टी खाने के लिए महाराष्ट्रियन फूड जाना जाता है और यहां पर लोगों को खाने के साथ कई तरह के एक्सपेरिमेंट करने में भी मज़ा आता है। ये तो सब जानते हैं कि मुम्बई महाराष्ट्र का ही हिस्सा है और यहां कि भागदौड़ भरी ज़िंदगी में आप एक भी मिनट आराम के लिए नहीं निकाल पाते ऐसे में यहां जो भी खाना होता है उसकी सबसे बड़ी खासियत यही होती है कि उसे बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता। 

अगर आप ये नहीं जानते कि महाराष्ट्रियन थाली में आपको क्या परोसा जाता है तो हम आपको बता रहे हैं।

1मूगाची उसल

Mungachi Usal maharashtra food thali

मूगाची उसल महाराष्ट्र में खाया जाने वाला सबसे पॉपुलर खाना है। मूंग दाल को अंकुरित करके उसमें नारियल, मिर्ची, अदरक का तड़का लगाकर इसे बनाया जा है। मूंग दाल से बना महाराष्ट्रियन मूगाची उसल काफी हेल्दी है इसमें प्रोटीन काफी मात्रा में होता है। इस राज्य के लोग इसे रोटी के साथ खाना पसंद करते हैं। आप इसे एक तरह से महाराष्ट्रियन सब्जी भी कह सकती हैं। 

2कोथिम्बीर वड़ी

Kotambir Vadi maharashtra food thali

कोथिम्बीर वड़ी महाराष्ट्र के लोग अपने घर पर बनाते हैं। इसे बेसन, धनिया पत्ती और तिल को मिलाकर बनाया जाता है। पहले इसे भाप में पकाते हैं और फिर इसे तेल में डीप फ्राई करके तैयार किया जाता है।जब आप महाराष्ट्रियन थाली ऑर्डर करती हैं तो आपको ये खाने के लिए जरूर सर्व किया जाता है। 

3कोशिंबीर

Koshambir maharashtra food thali

महाराष्ट्र में लोग गर्मियों के मौसम में टमाटर प्याज और खीरे से बना रायता खाना पसंद करते हैं लेकिन उसे बनाने का तरीका अलग होता है। इसे कोशिबीर कहते हैं और ये आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। कोशिबीर गर्मियों के मौसम में खाने से आपको कई तरह से फायदे मिलते हैं ये तो आप जानती ही हैं कि दही का तासीर ठंडी होती है और इसमें प्याज, टमाटर और खीरा डालकर जब इसे बनाया जाता है तो ये और भी हेल्दी हो जाता है।

4मसाला भात

Masale Bhat maharashtra food thali

चावल को भारत के हर राज्य में खाए जाते हैं लेकिन महाराष्ट्र में जिस तरह से चावल पका कर आपको परोसे जाते हैं उन्हें मसाला भात कहते हैं। मसाला भात महाराष्ट्र में सभी लोगों के फेवरेट फूड में से एक है। 

5पालक पटल भजि

Paalakchi Patal Bhaji maharashtra food thali

महाराष्ट्र में पालक से बनी इस सब्जी को पालक पटल भजि कहते हैं। इस सब्जी का सिर्फ नाम ही अलग नहीं है बल्कि इसे बनाने का तरीका भी अलग है। सर्दियों के मौसम में इस सब्जी को सबसे ज्यादा खाया जाता है। महाराष्ट्रियन थाली में पालक पटल भजि को खाने के साथ जरूर परोसा जाता है।

6आमरस

Aamras maharashtra food thali

आम गर्मयों के मौसम में मिलने वाला फल है और महाराष्ट्र और गुजरात में खासकर गर्मियों में खाने के साथ लोगों को आमरस पीना पसंद है। आमरस का स्वाद आपके किसी भी तरह के खाने का स्वाद बढ़ा देता है इतना ही नहीं ये आपके लिए काफी हेल्दी भी होता है और इसे खाने के साथ पीने से खाना आसानी से पच भी जाता है।

7सींगदाना लड्डू

Shengdana Ladoo maharashtra food thali

सींगदाना लड्डू महाराष्ट्रियन लड्डू हैं इन्हें मूंगफली के दाने, दूध चीनी, सूखे नारियल के बुरादे और देसी घी को मिलाकर बनाया जाता है। ये लड्डू खासकर महाराष्ट्र में मिलते हैं और अगर आप चाहें तो इन्हें आप अपने घर पर भी बना सकती हैं। ये खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं उतने ही हेल्दी भी होते हैं।

8लिंबाचा शरबत

Limbacha Sharbat maharashtra food thali

महाराष्ट्र में नींबू को लिंबाचा कहा जाता है और नींबू से बने शरबत को लिंबाची शरबत कहते हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान है और ये आपके लिए गर्मियों के मौसम में काफी अच्छा रहता है। आप जब चाहें इसे खाने के साथ या खाने के अलावा भी पी सकती हैं। आप जब महाराष्ट्रियन थाली खाते हैं तो आपको उसके साथ में लिंबाची शरबत जरूर सर्व किया जाता है।

Loading...
Loading...