ट्रेवल डेस्टिनेशन्स
  • Anuradha Gupta
  • Editorial | 06 Jul 2019, 17:51 IST

world chocolate day 2019: चॉकलेट के लिए मशहूर हैं ये विदेशी शहर, जानें क्‍या है इन शहरों में खास

चॉकलेट की शौकीन हैं तो इन शहर में एक बार जरूर विजिट करें। यहां आपको चॉकलेट की एक अनोखी दुनिया देखने को मिलेगी। 
chocolate countries  chocolate world
  • Anuradha Gupta
  • Editorial | 06 Jul 2019, 17:51 IST

चॉकलेट, इस नाम से सभी वाकिफ हैं। उम्र कोई भी हो चॉकलेट सभी की फेवरेट होती है। बात अगर लड़कियों की हो तो चॉकलेट उनके लिए उनके पहले प्यार की तरह होती है। शायद यही वजह है कि वैलेंटाइन डे से पहले चॉकलेट डे भी मनाया जाता है। यह दिन खास तौर पर चॉकलेट को डेडीकेट किया गया है। इस दिन प्यार करने वाले लोग एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट के तौर पर देते हैं। मगर केवल गिफ्ट से आपका दिल न भरे तो हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में आज बताएंगे जो खासतौर पर केवल चॉकलेट के लिए ही पहचानी जाती हैं। आप जब चॉकलेट लवर हैं तो इन जगहों पर एक बार विजिट जरूर करें।

1चॉकलेट कैपिटल ऑफ वर्ल्ड

chocolate countries trip

बेल्जियम की राजधानी ब्रूसेल्स को चॉकलेट कैपिटल ऑफ वर्ल्ड  के नाम से ही जाना जाता है। यहां हर चार कदम पर आपको एक चॉकलेट की शॉप दिख जाएगी। इंट्रेस्टिंग बात तो यह है Godiva and Leonidas नाम के दो वर्ल्ड  फेमस चॉकलेट ब्रांड यहीं के हैं। अगर आप यहां विजिट करने जा रही हैं तो आपको बता दें कि यहां पर चॉकलेट का एक म्यूजियम भी है, जहां आप विभिन्नी तरह की चॉकलेट्स के बारे में जान सकती हैं। यहां आपको चॉकलेट की हिस्ट्री  भी जानने को मिलेगी। 

2डार्क चॉकलेट के लिए फेमस है पैरिस

chocolate countries destination

पैरिस फ्रांस की राजधानी होने के साथ कई चीजों के लिए फेमस है। सबसे पहले तो यह जगह फैशन फ्रीक्स् के लिए जन्नत  है। वहीं चॉकलेट लवर्स के लिए भी यहां काफी कुछ मौजूद है। पैरिस में चॉकलेट को लेकर काफी एक्सेपेरीमेंट्स होते हैं। ज्यादातर यहां डार्क चॉकलेट्स की वैराइटी मिलती है। इतना ही नहीं पैरिस में हर दो साल में एक बार वर्ल्ड चॉकलेट मास्टर चैंपियनशिप भी होती है। आपको यह जान कर ताज्जुब होगा कि पैरिस में 300 से भी ज्यादा शॉप्स  हैं जहां केवल चॉकलेट ही मिलती है। 

3यहां मिलती हैं फ्रूट स्टफ्ड चॉकलेट

chocolate countries chocolate day

अर्जनटीना का शहर बरीलोचे एंडिस माउंटेंस की तलहटी में बसा है। इस शहर में लोग यहां की खूबसूरती का मजा लेने आते हैं। इस खूबसूरती के साथ ही यह शहर अपने आर्टीसेंसल फूड के लिए भी काफी फेमस है। यहां के फूड कलचर में चॉकलेट का भी मुख्य  स्था्न हैं। बरीलोचे की फ्रूट स्टफ्ड चॉकलेट वर्ल्ड फेमस हैं। यहां आने वाले टूरिस्ट बिना इस चॉकलेट का स्वाद चखे यहां से नहीं जाते। तो अगर आपको चॉकलेट के साथ फ्रूट में भी इंट्रेस्ट है तो यहां की चॉकलेट ट्राए करने जरूर आएं। 

4टस्कनी में हैं चॉकलेट वैली

chocolate countries india

इटली के शहर टस्कनी को यहां के ब्यूटीफुल वाइन यार्ड्स की वजह से जाना जाता है। कहते हैं कि वाइन लवर्स के लिए यह जगह जन्नत है। मगर बहुत कम लोग जानते हैं कि यहां चॉकलेट वैली भी है। जी हां, फलॉरेंस और पीसा यहां दो एसी जगह हैं जहां कई चॉकलेट शॉप्स और फैक्ट्रीयां हैं। यहां वैसे तो चॉकलेट की कई वैराइटी टेस्ट  करने को मिलेगी मगर आप यहाँ  की डार्क चॉकलेट और सिसिली ऑरेंज जिलेटो टेस्ट करना न भूलें। चॉकलेट का ऐसा स्वाद आपने शायद ही पहले कभी लिया होगा। यदि आप यहां पर 6 फरवरी से 15 फरवरी के बीच आती हैं तो यहां होने वाले हैंडमेड चॉकलेट फेयर में जरूर शामिल हों। इस फेयर में आपको वैराइटी ऑफ चॉकलेट दिखाई देंगी। 

5यहां खाने के साथ लें चॉकलेट पेंटिंग का मजा

chocolate countries travel

बार्सिलोना, स्पेन का एक ऐसा शहर है जहां चॉकलेट बनाने वाली मशीन दुनिया में सबसे पहले आई थी। अगर आप चॉकलेट लवर हैं तो यह जगह आपको बहुत पसंद आएगी। दरअसल यहां एक म्यूजियम है जहां कई प्रकार की चॉकलेट्स को एग्जिबिट किया गया है। इसके साथ ही यहां चॉकलेट से जुड़ी कई एक्टिविटीज भी होती हैं। चॉकलेट पेंटिंग उनमें सबसे मजेदार एक्टिविटी है। 

6यहां है चॉकलेट फाउंटेन

chocolate countries girlfriend

जर्मनी की कैपिटल कोलोन को वर्ल्ड सेकेंड लार्जेस्ट चॉकलेट प्रोड्यूसिंग कंपनी Stollwerck Chocolate की वजह से जाना जाता है। यह कंपनी अमेरिका में चॉकलेट सप्लाई करने वाली सबसे बड़ी कंपनी है। शहर में चॉकलेट के कई लाउंज हैं, जहां जाकर तरह तरह की चॉकलेट टेस्ट की जा सकती हैं और खरीदी जा सकती हैं। मगर यहां एक म्यूजियम भी है। यह म्यूजियम पूरी तरह से चॉकलेट का डेडीकेट किया गया है। इस म्यूजियम में एक बड़ खूबसूतर चॉकलेट फाउंटेन बना हुआ है। इस फाउंटेन को हंस इहोफ ने बनाया था। हंस इस म्यूजियम के क्यूरेटर भी थे। 

7यह दुनिया की सबसे मीठी जगह

chocolate countries chocolate lovers

हर्शे, इस ब्रांड की चॉकलेट आपने कई बार खाई होगी मगर क्या आप जानती हैं कि यह जगह का नाम है। जी हां, हर्शे, पेंसिल्वे निया का एक शहर है, जिसे दुनिया का सबसे मीठा शहर कहा जाता है। इसकी वजह है कि यहां बहुत बड़ी मात्रा में चॉकलेट का प्रोडक्शन होता है। यहां आकर आप को लगेगा कि जैसे आप चॉकलेट वर्ल्ड में आ गई हों। यहां आप चॉकलेट होटल से लेकर चॉकलेट स्पा  तक का मजा ले सकती हैं। 

8 दुनिया में सबसे पहले यहीं बनी थी चॉकलेट

chocolate countries diffrent countries

जब भी कभी खूबसूरत जगह की बात आती है तो स्विट्ज़रलैंड का नाम सबसे पहले लिया जाता है। मगर खूबसूरती के साथ ही यहां चॉकलेट का भी खजाना मौजूद है। इस देश में कई शहर हैं जहां चॉकलेट का प्रोडक्शन होता है। ज्यूरीक उनमें से एक है। दुनिया में चॉकलेट का जन्म सबसे पहले यही हुआ था। यही वह जगह है जहां सबसे पहले चॉकलेट बनाई गई। Lindt, Treuscher and Sprungli जैसे सभी बड़े ब्रांड की चॉकलेट्स यहीं पर बनाई जाती हैं। यह जगह कैमिकल फ्री चॉकलेट्स के लिए भी फेमस है। 

Loading...
Loading...