अल्मोड़ा के इन प्लेसेस को करें एक्सप्लोर


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    अल्मोड़ा भारत के उत्तराखण्ड में हिमालय पर्वतमाला की गोद में स्थित एक खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं। यह शहर अपनी मनमोहक वादियों के लिए काफी मशहूर है।

    प्रकृति प्रेमियों के लिए यह किसी जन्नत से कम नहीं है। आइए जानें यहां के फेमस व खूबसूरत जगहों के बारे में, जहां आप भरपूर एंजॉय कर सकते हैं-

जीरो प्वाइंट

    जीरो प्वाइंट अलमोड़ा के खूबसूरत आकर्षणों में से एक है। यहां की नेचुरल खूबसूरती कमाल की है। साथ ही यहां से आप हिमालय की चोटियों को भी देख सकते हैं।

जागेश्वर मंदिर

    जागेश्वर मंदिर को जागेश्वर घाटी मंदिर भी कहा जाता है। इसका निर्माण 9 वीं शताब्दी में हुआ था। यह देवदार और ओक के घने जंगलों से घिरा हुआ है। यहां आप ट्रैकिंग का मजा ले सकते हैं।

कटारमल सूर्य मंदिर

    अल्मोड़ा में स्थित कटारमल सूर्य मंदिर लगभग 800 से भी अधिक साल पुराना माना जाता है। पर्यटकों के लिए अल्मोड़ा का यह मंदिर मशहूर दर्शनीय स्थानों में से एक है।

हिरण पार्क

    अगर आपको वन्यजीव देखने का शोक है तो अल्मोड़ा का हिरण पार्क घूमने जरूर जाएं। यहां आप हिरण के अलावा तेंदुए, हिमालयन ब्लैक बियर भी देख सकते हैं।

ब्राइट एवं कॉर्नर प्वाइंट

    ब्राइट एवं कॉर्नर से आप सूर्योदय और सूर्यास्त का दिलकश नजारा देख सकते हैं। साथ ही यहां से आप बर्फ से ढके हिमालय के खूबसूरत दृश्यों का आंनद भी ले सकते हैं।

जलना

    जलना अल्मोड़ा का एक खूबसूरत गांव है, जहां आप शांति से अपने वेकेशन को एंजॉय कर सकते हैं। अगर आप शांतिप्रिय हैं तो यह जगह आपके लिए परफेक्ट है।

बिनसर वाइल्डलाइफ सेंचुरी

    बिनसर वाइल्डलाइफ सेंचुरी, अल्मोड़ा में घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। ये अभयारण्य अपने घने जंगलों के लिए फेमस है। यहां आप तेंदुए, लंगुर व कई अन्य जीव देख सकते हैं।

सिमतोला

    अल्मोड़ा से 3 किमी दूर स्थित सिमतोला घने हरे देवदार और सरो के पेड़ों से घिरा हुआ है। पिकनिक मनाने के लिए यह जगह काफी मशहूर है। एक समय में यहां हीरे का खदान था।

कसार देवी मंदिर

    अल्मोड़ा में स्थित कसार देवी मंदिर उत्तराखंड के प्रमुख मंदिर में से एक है। यह मंदिर क्रैंक के रिज के रूप में भी फेमस है। पर्यटकों के लिए यह मंदिर एक आकर्षण है।

बिनसर अल्मोड़ा

    हिल स्टेशन से लगभग 33 किलोमीटर की दूरी पर स्थित बिनसर एक छोटा सा गांव है, जो देवदार पेड़ों के हरे-भरे जंगल, घास के मैदान और खूबसूरत मंदिरों के लिए मशहूर है।

दूनागिरी

    अल्मोड़ा के शानदार पर्यटन स्थलों में शामिल दूनागिरी कुमाऊं हिमालय में बसा हुआ है। यह एक छोटा सा गांव है, जो अपने शांत और खूबसूरत माहौल के लिए फेमस है।

उत्सव

    अल्मोड़ा में सितंबर के महीने में होने वाले नैना देवी मेला देखने लायक होता है। यहां दशहरे के मौके पर होने वाली रौनक पर्यटकों को दूर से ही आकर्षित करती हैं।

    आप भी अल्मोड़ा के इन बेस्ट जगहों को देखने जरूर जाएं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ट्रैवल से जुड़ी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com