दिल्ली के फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    दिल्ली हर प्रकार के पर्यटकों की जरूरतों को पूरा करती है। इतिहास प्रेमियों से लेकर आर्किटेक्चर के शौकीनों, प्रकृति प्रेमियों के साथ फोटोग्राफर्स तक दिल्ली हर किसी को बेहद आकर्षित करती है।

    दुनिया के सबसे बड़े शहर होने की वजह से यहां हर कोई अपने परिवार और दोस्तों के साथ क्वालिटी टाइम बिताना चाहता है। आइए जानें यहां के कुछ फेमस पर्यटन स्थल के बारे में।

इंडिया गेट

    इंडिया गेट नई दिल्ली में राजपथ के पास स्थित है। 42 मीटर लंबा ऐतिहासिक ढांचा सर एडविन लुटियन द्वारा डिजाइन किया गया है। यह देश के सबसे बड़े युद्ध स्मारकों में से एक है।

लालकिला

    लाल किला एक ऐतिहासिक किला है, जिसका निर्माण सन् 1648 ईस्वी में शाहजहां ने कराया था। आजादी के बाद से हर साल इस किले पर 15 अगस्त के दिन प्रधानमंत्री द्वारा तिरंगा फहराया जाता है।

जंतर-मंतर

    नई दिल्ली के दक्षिण में स्थित, जंतर-मंतर एक विशाल वेधशाला है। यह महाराजा जय सिंह द्वारा वर्ष 1724 में बनाया गया था। यह जयपुर, उज्जैन, वाराणसी और मथुरा में भी स्थित है।

हुमायूं का मकबरा

    दिल्ली के निजामुद्दीन में स्थित यह मकबरा हुमायूं की याद में उनकी पत्नी हामिदा बानो बेगम ने सन् 1562 में बनवाया। इसका डिजाइन पारसी वास्तुकार ने किया था।

कुतुब मिनार

    कुतुब मीनार दुनिया की सबसे ऊंची मीनारों में गिनी जाती है, जो दक्षिण दिल्ली में महरौली नामक स्थान पर स्थित है। इसे यूनेस्को ने वर्ल्ड हेरिटेज साईट में भी शामिल किया है।

लोटस टेम्पल

    दिल्ली के नेहरु प्लेस में स्थित यह खूबसूरत मंदिर का निर्माण वर्ष 1986 में करवाया गया था। जानने वाली बात ये है कि इस मंदिर के अंदर कोई मूर्ति नहीं है क्योंकि यह एक बहाई उपासना मंदिर है।

अक्षरधाम मंदिर

    दिल्ली में यमुना नदी के तट पर स्थित्त यह स्वामीनारायण मंदिर अक्षरधाम के नाम से फेमस है। यह मंदिर महान संत और भगवान नारायण के अवतार भगवान स्वामीनारायण की श्रद्धांजलि स्वरूप समर्पित है।

जामा मस्जिद

    मध्य दिल्ली में स्थित जामा मस्जिद देश की सबसे बड़ी मस्जिद है। इसके आंगन में 25 हजार लोग एक साथ नमाज अदा कर सकते हैं।

गुरुद्वारा बंगला साहिब

    दिल्ली के कनॉट प्लेस में स्थित गुरुद्वारा बंगला साहिब फेमस गुरुद्वारों में से एक है। इस गुरुद्वारा का नाम आठवें सिख गुरु, गुरु हरकिशन साहिब के नाम पर रखा गया है।

इस्कॉन मंदिर

    इस्कॉन मंदिर को हरे राम हरे कृष्ण मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। भगवान कृष्ण को समर्पित यह मंदिर की स्थापना 1998 में अच्युत कनविंडे द्वारा की गई थी। यह हरे कृष्णा हिल्स पर स्थित है।

लोधी गार्डन

    दिल्ली के खान मार्केट के पास स्थित लोधी गार्डन एक उद्यान है, जिसमें सैय्यद शासक मोहम्मद शाह और राजा सिकंदर लोधी की कब्रें हैं। इसका निर्माण 15 वीं शताब्दी में लोधी शासनकाल में हुआ था।

    अगर आप भी दिल्ली घूमनें का प्लान बना रही हैं तो इन जगहों पर घूमने जरूर जाएं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com