भोपाल की इन जगहों पर जाएं घूमने


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    झीलों के शहर के रूप में प्रसिद्ध भोपाल, मध्य प्रदेश की राजधानी है। यह शहर देश के साफ-स्‍वच्‍छ और हरे-भरे स्‍थानों के लिए भी मशहूर है।

    इतिहास प्रेमी हो या कला प्रेमी दोनों के लिए भोपाल बेहतरीन जगहों में से एक है। आइए जाने यहां के कुछ फेमस प्लेसेस के बारे में-

बड़ा तालाब

    भोपाल में सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक ऊपरी झील, जिसे 'भोजताल' या 'बड़ा तालाब' भी कहा जाता है। यह भारत की सबसे पुरानी मानव निर्मित झील है। यहां पास के कमला पार्क भी देखने जा सकते हैं।

छोटा तालाब

    मानव निर्मित यह तालाब भोपाल शहर की सुंदरता को बढ़ाता है। यहां का वातावरण शालीन, शांत और मन को सुकून देने वाला है। ये अपनी सुन्दरता व शालीनता से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

वन विहार राष्ट्रीय उद्यान

    यह नेशनल पार्क ऊपरी झील से कुछ ही दूरी पर स्थित है। यहां आप कई विदेशी फूलों की प्रजातियों को देख सकते हैं। साथ ही कई तरह वन्यजीव भी देख सकते हैं।

सांची स्तूप

    तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में मौर्य राजवंश के महान सम्राट अशोक ने ये इमारत बनवाई थी। यह भारत के फेमस बौद्ध स्मारकों में से एक है। इसकी भव्यता आज भी बेजोड़ है।

भीमबेटका गुफाएं

    यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शामिल यह भीमबेटका गुफाएं लगभग 30000 साल से भी पुरानी हैं। इसकी अद्भूत कला को देखने लोग दूर-दूर से आते हैं।

शौकत महल

    सिकंदर बेगम के शासनकाल में बनाई गई यह इमारत की वास्तुकला देखने लायक है। इसकी जटिल नक्काशी के साथ बेहतरीन संरचना, पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

मोती मस्जिद

    देश की सबसे दिलचस्प मस्जिदों में से एक है मोती मस्जिद। सुंदर, शुद्ध सफेद संगमरमर से तैयार की गई मस्जिद की वास्तुकला दिल्ली में ऐतिहासिक जामा मस्जिद के समान है।

बिरला संग्रहालय

    भोपाल के बिड़ला मंदिर परिसर में बिरला संग्रहालय है, जो यहां के भव्य स्थानों में से एक है। यहां से आप शहर का मनोरम दृश्य देख सकते हैं। पर्यटकों के लिए यह एक शानदार जगह है।

लेक व्यू

    लेक व्यू में आप शानदार बोटिंग का मजा ले सकते हैं। साथ ही यहां आप कई और भी एडवेंचर एक्टिविटीज भी ट्राई कर सकते हैं। फैमली के साथ घूमने के लिए यह जगह परफेक्ट है।

गोहर महल

    गोहर महल भोपाल शहर के सबसे प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। इस महल में हर साल जनवरी-फरवरी में भोपाल महोत्सव का आयोजन किया जाता है , जो पर्यटकों को काफी आकर्षित करते हैं।

ट्राइबल म्यूजियम

    जनजातीय संस्कृति, जीवन, कला और पौराणिक कथाओं को समर्पित यह म्यूजियम इतिहास व पौराणिक कथाओं के प्रेमियों के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है।

    आप भी भोपाल के इन जगहों का दीदार करने जरूर जाएं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ट्रैवल से जुड़ी अन्य जानकारियों को जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com