बालों को धोने का सही तरीका जानें


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    आप लोगों को कितना अजीब लग रहा होगा कि हम बालों को धोने के सही तरीकों के बारे बात कर रहे हैं। आप ये सोच रहे होंगे कि ये कौन सी बड़ी बात है। ये तो सबसे आसान काम है, लेकिन नहीं।

    अमूमन बालों को हम जल्दी-जल्दी में धो तो लेते हैं, लेकिन कई तरह की गलती कर बैठते हैं, जो हमें पता नहीं चलता है और बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। आइए आज हम जानते हैं बाल धोने के सही तरीके के बारे में।

शैंपू का चयन

    अपने बालों के जरूरत के अनुसार ही शैंपू का चयन करें। यह बालों के हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है। माइल्ड शैंपू बालों के लिए सही रहता है।

बालों को नीचे की ओर धोएं

    बालों को हमेशा सिर को पीछे की ओर झुका कर नीचे की और धोएं। ऐसे में शैंपू जल्दी निकल जाएंगे और बाल भी अच्छे से क्लीन हो जाएगें।

कंडीशनर लगाएं

    कंडीशनर बालों के लिए मॉइस्चराइजर है, जो बालों को धोने के बाद स्मूथ बनाता है। इसलिए हमेशा शैम्पू के बाद कंडीशनर इस्तेमाल करना जरूरी है।

जड़ों पर कंडीशनर न लगाएं

    ध्यान रखें कंडीशनर बालों की जड़ों में या स्कैल्प पर न लगे क्योंकि इसतरह से आपके स्कैल्प को नुकसान हो सकता है। ये सिर्फ बालों के लिए है।

गर्म पानी से न धोएं

    कभी भी बालों को साफ करने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। इससे बाल डैमेज हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं। आप चाहें तो गुनगुने पानी का यूज कर सकते हैं।

ठंडे पानी को यूज करें

    बेहतर होगा बालों को ठंडे पानी से साफ करें। ठंडा पानी हमेशा क्यूटिकल्स को बंद करता है और बालों में मॉइस्चर को बरकरार रखता है।

गीले बालों को नहीं रगड़े

    गीले बालों को कभी भी जल्दबाजी में रगड़कर सुखाने की कोशिश न करें। इससे बालों की जड़ें कमजोर होती हैं। इसे पोछने के लिए हमेशा सूती तौलिए का यूज करें।

गीले बालों पर कंघी न करें

    गीले बालों के साथ ज्यादा छेड़-छाड़ न करें। इसे पहले अच्छे से सुखाएं, तभी कंघी करें। नहीं तो बाल कमजोर हो जाएंगे।

हेयर ड्रायर

    बालों को सुखाने के लिए आजकल लोग हेयर ड्रायर का उपयोग कर रहे हैं, जो बालों को काफी नुकसान पहुंचाता है। जितना हो सके इन चीजों को इग्नोर करें।

कंडीशनर को ज्यादा यूज न करें

    शैंपू हो या कंडीशनर इनदोनों में बहुत ज्यादा केमिकल्स होते हैं, जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए इनका ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें।

साबुन न लगाएं

    बालों को कभी भी साबुन से न धोएं क्योंकि इसके हार्ड केमिकल्स बालों को ड्राई कर देंगे और बाल रूखे और बेजान हो जाएंगे।

    इन बातों को ध्यान में रखकर आप अपने बालों को अच्छे से साफ कर सकते हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com