नीम तेल के ब्यूटी बेनिफिट्स


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    नीम का तेल हमारे सेहत के लिए फायदेमंद है, ये बात हम सभी बहुत अच्छी तरह से जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि नीम तेल स्किन के लिए रामबाण भी है।

    इसके इस्तेमाल से आप अपने स्किन की खूबसूरती को निखार सकते हैं। आइए जानें इसके ब्यूटी बेनिफिट्स-

रिंकल कम करे

    नीम तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बढ़ती उम्र के संकेतों को कम करते हैं और त्वचा को जवां बनाए रखते हैं। इसके लिए वीक में दो बार 10 मिनट तक नीम तेल से चेहरे की मसाज करें।

संक्रमण से बचाए

    नीम में नेचुरल एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो त्वचा को संक्रमण से बचाते हैं। संक्रमित जगह को वॉश करके नीम के तेल लगाएं। आराम मिलेगा।

ड्राईनेस कम करे

    स्किन की नमी को बरकरार रखने के लिए नीम ऑयल से रेगुलर मसाज करें। इससे स्किन की ड्राईनेस से छुटकारा मिलेगा।

बालों का झड़ना रोके

    नीम के तेल की कुछ बूंदें नाक में नियमित रूप से एक माह तक डालें और साथ ही बालों में लगाएं। इससे बालों का झड़ना कम होता है। साथ ही ये घने व मजबूत बने रहते हैं।

त्वचा की खूबसूरती बढ़ाए

    नीम तेल में विटामिन-ई और फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है, जो हमारी त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने में मदद करती हैं। खासकर सर्दियों में नहाने के बाद इसे जरूर लगाएं।

मुहांसे करे दूर

    नीम में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक एजेंट मुहांसे कम करने में मदद करते हैं। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा पर मुहांसे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम करते हैं।

आईब्रोज व पलकों को रखे हेल्दी

    नीम के तेल चेहरे पर लगाने से आईब्रोज और पलकें दोनों ही हेल्दी बने रहते हैं। इस तेल को मेकअप रिमूवर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

एंटी-फंगल एजेंट

    नीम का तेल एक प्रभावी एंटी-फंगल एजेंट की तरह काम करता है। पैर की उंगलियों, एड़ियों और हाथों पर नीम के तेल की कुछ बूंदें नियमित रूप से लगाएं। इससे आप इंफेक्शन से बचे रहेंगे।

डैंड्रफ से राहत

    सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या काफी बढ़ जाती हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए आप अपने हेयर ऑयल में नीम तेल की कुछ बूंदे मिलाकर वीक में कम से कम दो बार बालों में लगाएं।

बालों को व्हाइट होने से रोके

    सोने से पहले आंवले के तेल में नीम का तेल मिक्स कर बालों में लगाएं और मसाज करें। फिर सुबह शैम्पू से बालों को धो लें। ऐसे करने से बाल असमय सफेद नहीं होंगे।

हर तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से राहत

    अगर आप रोज रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर नीम का तेल लगाती हैं, तो इससे आप हर तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से अपनी त्वचा को बचा सकती हैं। इसलिए इसका रोजाना इस्तेमाल करें।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक व शेयर करें। साथ ही ब्यूटी से जुड़ी अन्य खबरों को जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com