भारत में खाने को जायकेदार और लजीज बनाने के बहुत सारे तरीके हैं मगर खाने का स्‍वाद बढ़ाने के लिए भारत में चटनी सबसे मशहूर है। जी हां, बेस्‍वाद खाने को चटपटा बनाना हो या फिर किसी डिश का स्‍वाद बढ़ाना हो, चटनी की मौजूदगी इन दोनों की भरपाई कर देती है। मजे की बात तो यह है कि चटनी खाने में जितनी स्‍वादिष्‍ट होती है बनाने में उतनी ही आसान। इतना ही नहीं चटनी कई तरह की होती है। अलग-अलग डिश के साथ आप अलग-अलग तरह की चटनी बना सकती हैं। हां, इसके लिए आपको तरह-तरह की चटनी बनानी आनी चाहिए। इस वीडियो में हम आपको आज तरह-तरह की चटनियां बनाना सिखाएगें। 

आम की चटनी 

गर्मियों के मौसम में कच्‍चे आम खूब आता है। कुछ महिलाएं कच्‍चे आम का आचार घर पर रखती हैं मगर आचार के साथ ही कच्‍चे आम से चटपटी चटनी भी बनाई जा सकती है। 

सामग्री 

1 कच्‍चा आम कटा हुआ 

ध‍ननिया पत्‍ती बारीक कटी हुई 

पुदीना की पत्‍तीयां 

2 हरी मिर्च कटी हुई 

3-4 कलियां लहसुन 

1 छोटा चम्‍मच अज्‍वाइन 

1 छोटा चम्‍मच सरसों का तेल 

नमक स्‍वादानुसार 

विधि 

अज्‍वाइन को छोड़ कर बाकी सारी सामग्री मिक्‍सी में डाल कर ग्राइंड कर लें और इसके बाद अज्‍वॉइन डालें और फिर से ग्राइंड करें। आम की चटनी तैयार हो जाएगी। इस चटनी को साउथ इंडियन और नॉर्थ इंडियन फूड के साथ सर्व किया जा सकता है। 

दही की चटनी 

गर्मियों के मौसम में दही खाने से शरीर में ठंडक बनी रहती है। कई लोगों को खाली दही खाना अच्‍छा नहीं लगता है। अगर आपके साथ भी यही प्रॉब्‍लम है तो आपको दही का इस्‍तेमाल कर चटनी बनाना चाहिए। इससे आपके खाने का स्‍वाद भी बढ़ जाएगा और आपके पेट में दही की उचित मात्रा भी चली जाएगी। 

सामग्री 

बारीक कटी धनिया पत्‍ती 

बारीक कटा पुदीना 

एक छोटा टुकड़ा अदरक 

2 हरी मिर्च कटी हुई 

1 छोटा चम्‍मच चाट मसाला 

2 बड़े चम्‍मच दही 

विधि 

दही छोड़ कर सारी सामग्री को मिक्‍सी में डाल कर ग्राइंड कर लें फिर इस मिश्रण में दही डालें और फिर से ग्राइंड कर लें। आपकी दही चटनी तैयार हो जाएगी। इस चटनी को ईवनिंग स्‍नैक्‍स के साथ आप सर्व कर सकती हैं। 

टमाटर की चटनी 

इंडियन फूड टमाटर के बिना अधूरा है। सब्‍जी बनानी हो या दाल टमाटर के बिना किसी भी डिश को नहीं पकाया जा सकता है। यहां तक कि सलाद भी टमाटर के बिना अधूरी होती है। मगर क्‍या आप जानती हैं कि टमाटर की चटनी भी बनाई जा सकती है। अगर नहीं जानती तो हम आपको बताते हैं कि यह चटनी कैसे बनाई जाएगी। 

सामग्री 

1 टमाटर बारीक कटा हुआ 

2 रोस्‍टेड लाल मिर्च 

1 छोटा चम्‍मच सरसों का तेल 

3-4 कलियां लहसुननमक स्‍वादानुसार 

विधि 

सारी सामग्री को मिक्‍सी में डाल कर पीस लें और स्‍मूद पीस लें। टमाटर की चटनी तैयार हो जाएगी। इस चटनी को साउथ इंडिया डिश के साथ ही पकौड़ी और सैंडविच के साथ भी परोसा जा सकता है। 

Credits: 

Editor: Sayed Afraz

Producer: Rekha Yadav