• Saudamini Pandey
  • Her Zindagi Editorial
  • Thu, 01 Nov 2018 16:01 IST

अक्सर हम खुद को हेल्दी रखने के लिए फूड आइटम्स के साथ कई तरह से एक्सपेरिमेंट करते हैं। हरी सब्जियों वाली डिशेज हम अपने रोजाना के रूटीन में शामिल करने को प्रायोरिटी देते हैं फिर चाहे वह भिंडी हो, लौकी हो, शिमला मिर्च हो या पालक। हरी सब्जियां कई तरह के पौष्टिक तत्वों से युक्त  होती हैं। 

इनमें अच्छी मात्रा में विटामिन A , विटामिन B और फॉलिक एसिड होता हैं। विटामिन A आंखों के लिए फायदेमंद है और फॉलिक एसिड हीमोग्लोबिन बढ़ाने में सहायक है। हरी सब्जी खाने से ब्लैडर कैंसर की आशंका भी कम हो जाती है। 

दूध से बनाए जाने वाला पनीर भी पौष्टिकता से भरपूर है। इसमें कैल्श‍ियम और फास्फोरस की अच्छी मात्रा होती है। पनीर खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं और जोड़ों के दर्द में भी कमी आती है। तो आइए जानें पालक और पनीर से तैयार की जाने वाली इस रेसिपी के बारे में-

RICE RECIPE inside

चीजी स्पिनेच राइस बनाने की विधि :

चीजी स्पिनेच राइस बनाने के लिए आपको चाहिए एक आलू के छोटे टुकड़े

एक प्याज के छोटे टुकड़े

एक चम्मच बटर

एक बोल कटा हुआ मशरूम और पालक

स्वादानुसार नमक

एक चम्मच बारीक कटा हुआ लहसुन

चीजी स्पिनेच राइस बनाने का तरीका

ऊपर बताई गई सामग्री को चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। फिर उसमें दो बड़े चम्मच पानी मिलाएं। फिर इस मिश्रण को पांच मिनट के लिए ओवन में रख दें। उसके बाद इसमें पानी के साथ चावल मिलाएं। अगर आप तीखा चाहते हैं तो इसमें बारीक कटी हुई मिर्च मिलाएं।अब फिर से इसे 10 मिनट के लिए ओवन में रख दें। ओवन से निकालने के बाद इसमें दो बड़े चम्मच क्रीम मिलाएं। फिर एक छोटा बाउल बारीक कटा हुआ चीज और धनिया मिलाएं। आखिर में सारे मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स करें। आपका चीजी स्पिनेच राइस तैयार है।  

 

Watch More : राम लड्डू के स्वाद में ऐसा क्या है खास कि आप भी इसका लुत्फ उठाना चाहेंगी