नवरात्रि साल का सबसे शुभ समय माना जाता है और ये पूरे साल का एक ऐसा त्योहार है जो लगभग देश के हर हिस्से में अलग-अलग तरह से मनाया जाता है। मां दुर्गा के आगमन पर हर तरह की खुशी को सेलिब्रेट किया जाता है और लोगों का उत्हास देखते ही बनता है। हालांकि, इन 9 दिनों में उपवास के दौरान थकान, एनर्जी की कमी और सुस्त महसूस करना कई लोगों की समस्या होती है। 

न्यूट्रिशनिस्ट प्रीति त्यागी का कहना है कि अगर हम सही तरह से उपवास ना करें तो ये हमारी स्थिति को और बिगाड़ सकता है। आपको ये समझना होगा कि आपकी हेल्थ भी बहुत जरूरी है और आपको ये पता होना चाहिए कि इसे कैसे अपने लिए बैलेंस किया जा सकता है। उपवास जरूर रखें, लेकिन उसे सही तरीके से रखें। अपने शरीर को जरूरी न्यूट्रिशन्स और हाइड्रेशन से दूर ना रखें क्योंकि आपके शरीर को उसकी जरूरत है।  

नवरात्रि के उपवास को रखते समय इन दो-तीन बातों का ध्यान जरूर रखें-

इसे जरूर पढ़ें- देवी ब्रह्मचारिणी की इस तरह करें पूजा, जानें शुभ मुहूर्त और रंग

उपवास के पहले की डाइट-

आपको प्री-फास्टिंग डाइट का भी ध्यान रखना चाहिए। अगर आप लगातार 9 दिन उपवास नहीं रखते हैं और कुछ दिनों के लिए करते हैं या फिर हर रोज़ एक टाइम खाना खा लेते हैं तो आपको हर शाम पूरा मील लेना होगा। ये आपके अगले दिन के लिए एक अच्छा स्टार्ट माना जाएगा। ध्यान रखें कि आप सभी तरह के अच्छे कार्ब्स को शाम के खाने में शामिल कर सकें ताकि अगला दिन उपवास के समय आपका शरीर एनर्जी की कमी ना महसूस करे। 

navratri fasting and issues

हाइड्रेशन है बहुत जरूरी-

आपके लिए ये ध्यान रखना भी जरूरी है कि अगर आपने अपने हाइड्रेशन पर ध्यान नहीं दिया तो शरीर बहुत जल्दी थकेगा। फास्टिंग करें, लेकिन पानी जरूर पिएं या अन्य लिक्विड जैसे नारियल पानी, नींबू पानी, फल, सब्जियां, जूस, छाछ आदि शामिल करें अपनी डाइट में। फास्टिंग करना अच्छा होता है, लेकिन बिल्कुल अपने शरीर पर ध्यान ना देना बहुत खराब काम हो सकता है। 

preety tyagi navratri fasting quotes

नट्स और सीड्स का रखें ध्यान-

आपको अपनी डाइट में हमेशा नट्स और सीड्स को शामिल करना चाहिए। उपवास के समय ये आपको एनर्जी देने का काम आसानी से कर सकते हैं। अपनी डाइट में आप चिया सीड्स, कद्दू के बीज, बादाम, अलसी के बीज आदि जरूर शामिल करें। हेल्दी रहने के लिए ये काम जरूर करें वर्ना काफी समस्या हो सकती है और नवरात्रि की फास्टिंग आपकी तबियत खराब कर सकती है। ये आपकी डाइट का हिस्सा ही होनी चाहिए और इस बात का ध्यान जरूर रखें। 

fasting of navratri

शरीर को चलाते रहें- 

एक जगह बैठे रहना और काम ना करना बहुत आसान है, लेकिन ये आपके शरीर को ज्यादा थका सकता है। आप अगर एक ही जगह पर रहेंगे तो आपको ज्यादा थकान महसूस होगी। अपच, ब्लोटिंग और कॉन्स्टिपेशन जैसी समस्याओं से बचने के लिए आपको ये ध्यान जरूर रखना चाहिए। आपको एक जगह पर बैठना अवॉइड करना चाहिए खासतौर पर नवरात्रि के 9 दिनों में।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- Astro Expert: नवरात्रि पर अच्छी नौकरी पाने के लिए करें ये उपाय 

हेल्दी फ्लूइड्स लें- 

घर पर चाय-कॉफी पीने की आदत तो सभी की होती है और यकीनन आपको भी लगता होगा कि आप इसे लेते रहें, लेकिन ये बहुत जरूरी है कि आप इस दौरान हेल्दी फ्लूइड्स लें। नारियल पानी, खीरे का जूस, गाजर का जूस आपको ताकत देगा और चाय-कॉफी शरीर को एग्जॉस्ट करेगी।  

सबसे आखिर में आपके लिए ये जानना जरूरी है कि इस दौरान अपना मूड काफी ठीक रखें ये खुशियों का त्योहार है और इसे खुशी-खुशी ही मनाएं। अपनी डाइट में इन सभी बातों का खास ख्याल रखें और आगे बढ़ें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।