घर में ऐसे बनाएं makeup remover

By Kirti Jiturekha27 Mar 2018, 11:04 IST

अगर आपको अपनी स्किन पर नेचुरल चीजें इस्तेमाल करना अच्छा लगता है तो आप घर में ही तीन चीजों को मिलाकर makeup remover बना सकती हैं।

गुलाब जल

गर्मी का मौसम हो या फिर सर्दियों का गुलाब जल का इस्तेमाल स्किन पर हर मौसम में किया जाता है। गुलाब जल लगातार लगाने से स्किन से संबंधी कई तरह की समस्याएं खत्म हो जाती हैं और आपका चेहरा गुलाब सा खिल उठता है। गुलाब जल स्किन पर लगाने से चेहरे पर ठंडी-ठंडी ताजगी बनी रहती है।

नारियल तेल

नारियल तेल में प्राकृतिक तौर पर कुछ अद्भुत गुण पाए जाते हैं। इसके इस्तेमाल से स्किन को बहुत फायदा होता है। इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टेरियल गुण भी होते हैं। इसी कारण यह विभिन्न सौंदर्य उत्पादों के विकल्प के रूप में उपयोग किया जाता हैं। यह चेहरे एवं शरीर की त्वचा के लिए एक अच्छा मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता हैं।

एलोवेरा

ये बात तो हम सभी जानते हैं कि एलोवरेा स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। स्किन की कई समस्याओं के लिए यह एक बहुत अच्छा और नेचुरल उपाय है। एक ओर जहां एलोवेरा त्वचा की कई समस्याओं का समाधान करता है वहीं यह त्वचा को पोषित करने का भी काम करता है।

एलोवेरा एक बहुत अच्छा क्लींजर है और यह स्किन की ऊपरी सतह पर मौजूद गंदगी और डेड सेल्स को साफ करने का काम करता है जिससे चेहरे पर निखार आ जाता है। अगर आपके पास एलोवेरा gel है तो अच्छी बात है, वरना आप एलोवेरा की एक स्टिकक को बीच से काटकर उसके गूदे को भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
 
इसके साथ ही एलोवेरा में एंटी-माइक्रोबियल गुण पाया जाता है। इसकी ये खूबी कील-मंहासों से राहत दिलाने में बहुत कारगर होती है। एलोवेरा स्किन को पोषण देने का काम करता है। ये एक बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर है। किसी भी स्किएन टाइप के लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, बशर्ते आपको इससे एलर्जी ना हो।

रात में एलोवेरा को लगाकर सोने के बहुत ज्यादा फायदे हैं। इन तीन चीजों के फायदें जानने के बाद अब आप इस वीडियो को देख समझिए कैसे घर में ही makeup remover बनाकर इस्तेमाल किया जाता है। Credits

Credits

Producer: Prabjot Kaur
Editor- Syed Afraz