Puffy eyes से छुटकारा दिलाती हैं ये home remedies

By Pooja Sinha16 Dec 2017, 15:06 IST


आकर्षक और बड़ी आंखें चेहरे की खूबसूरती पर चार-चांद लगा देती हैं। आपने देखा होगा महिलाएं भी अपने चेहरे को आकर्षक दिखाने के लिए आंखों के मेकअप पर बहुत जोड़ देती हैं। लेकिन आजकल रात में देर तक जागने और 8 से 9 घंटों तक कंप्यूटर में काम करने के बाद आंखों पर बहुत strain पड़ता है और आंखे puffy हो जाती है। खासकर जॉब करने वाली महिलाओं की eyes ज्यादा puffy रहती है। जिसके कारण महिलाओं में कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। एक तो खूबसूरती कम होती है दूसरों आंखों के puffy हो जाने से आंखों पर ज्‍यादा strain पड़ता है।

अगर आपकी आंखें भी puffy रहती है तो आज हम आपको कुछ आसान घरेलू नुस्‍खों के बारे में बता रहे हैं जिसकी हेल्‍प से आप इस समस्‍या से छुटकारा पा सकती हैं। आइए जानें कौन से हैं ये tips!

चम्मच दिलाये puffy eyes से छुटकारा

चम्मच से आप आसानी से puffy eyes की प्रॉब्लम को दूर भगा सकती हैं। क्योंकि चम्मच की ठंडक आपकी eyes को आराम देती है। इसके लिए आपको सिर्फ इतना करना हैं कि 5 से 10 मिनट 2 चम्मच को fridge में रखें। उसके बाद सीधे आंखों पर लगाएं। जिससे आपकी eyes को एक अलग ताजगी मिलेगी और eyes हो जाएंगी हेल्दी।

टी बैग लगाएं और puffy eyes से छुटकारा पाएं

टी बैग को आंखों पर लगाने से puffy eyes की प्रॉब्लम से आप आसानी से छुटकारा पा सकती है। क्‍योंकि इसमें नेचुरल tannins मौजूद होती है जो eyes की puffiness को दूर करती है।

Read more: हर्बल फेशियल अब घर बैठें मुफ्त में करें और पाएं निखरी व ग्लोइंग स्किन

आंखों को ठन्डे पानी से धोएं

आंखों को राहत मिलना बेहद जरुरी है क्योंकि इसके लिए आप रोजाना दिन में 5 से 6 बार ठन्डे पानी से अपनी आंखों को धोएं। ऐसा करने से आप फ्रेश feel करेंगी। अगर आप भी eyes puffy की प्रॉब्लम से परेशान हैं तो इस वीडियो में दिए गए उपायों से आप अपनी eyes को बना सकती है हेल्दी।

आलू के छिलके है बेहद फायदेमंद

आलू के छिलके को आंखों पर लगाने से आप puffy eyes से आसानी से छुटकारा पा सकती है। आप चाहे तो आलू को थोड़ी देर के लिए fridge में भी रख सकती है जिससे आपको puffy eyes से तो छुटकारा मिलेगा ही साथ ही आंखें फ्रेश भी रहेगी।

 

 

Credits

Editor: Syed Afraz   

Producer: Prabhjot Kaur