खाने के अलावा प्याज का ऐसे करें इस्तेमाल


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    प्याज का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए हर घर में किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि खाने के अलावा भी प्याज का हम कई चीजों में इस्तेमाल कर सकते हैं।

    इसके मदद से हम कई कामों को चुटकियों में हल कर सकते हैं तो आइए जानें काम आसान बनाने के ऐसे ही कुछ तरीके, जिसे हम प्याज की मदद से कर सकते हैं-

ओवन क्लीनिंग

    खाना बनाते-बनाते अक्सर ओवन गंदा हो जाता है तो उसे साफ करना काफी मुश्किल होता है। इसके लिए प्याज को स्लाइस में काटकर ओवन में घिसकर साफ करें।

प्याज के क्लीनिंग प्रॉपर्टिज

    इसतरह से ओवन साफ हो जाएगा क्योंकि प्याज में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज होते हैं, जो इसे क्लीन करने में मदद करते हैं।

ग्रील की रॉड्स को करें साफ

    इसी तरह ग्रील की रॉड्स को भी गंदा होने पर हम प्याज की मदद से क्लीन कर सकते हैं। इसके लिए प्याज के छिलके को हटाकर इसके स्लाइस को रॉड्स पर रगड़ें।

जलने की बदबू

    कभी-कभी किचन में खाना बनाते-बनाते कुछ चीजें जल जाती हैं, जैसे- चावल, दाल या कभी दूध बर्नर पर गीरकर जल जाते हैं। ऐसे में बहुत गंदी बदबू आने लगती है।

जलने की बदबू हटाए

    इसे हम प्याज की मदद से ठीक कर सकते हैं। इसके लिए प्याज को स्लाइस में काटकर किचन में रख दें। यह सारी बदबू सोख लेगा और स्मैल चली जाएगी।

फल

    कई बार देखा जाता है कि कोई भी फल ज्यादा देर तक कटा रखा रहने पर उसमें ऑक्सीडेशन प्रोसेस शुरू हो जाती है और वह भूरा और खराब होने लगता है।

फलों को रखे ताजा

    ऐसे में प्याज को फल के साथ रख दें। इसमें मौजूद नेचुरल मॉइश्चर और सल्फर इस प्रक्रिया को धीमी करने और एवाकाडो, सेब जैसे फलों को ज्यादा समय तक अच्छा रखने में मददगार होता है।

जंग हटाए

    कई बार किचन के किसी बर्तन, चाकू या फिर चम्मचों में नमी की वजह से जंग लगने लगती है। इसे हटाने के लिए प्याज के रस का इस्तेमाल करें। जंग साफ हो जाएंगे।

कार की विंडशील्ड से नमी हटाए

    सर्दियों में कार की विंडशील्ड पर नमी और ओस जमने की समस्या होती है। इससे छुटकारा पाने के लिए प्याज की स्लाइस को रात में विंडशील्ड पर घिस दें। अगली सुबह आप देखेंगे कि विंडशील्ड पर फ्रॉस्ट नहीं जमी है।

पेंट की स्मैल दूर करे

    घर में नया पेंट कराने से पेंट की स्मैल आने लगती है। इसे दूर करने के लिए प्याज को टुकड़ों में काटकर उस रूम में रख दें, जहां पेंट हुआ है। कुछ घंटों में प्याज पेंट की स्मेल को एब्जॉर्ब कर लेगा।

बालों की ग्रोथ

    प्याज का उपयोग बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद सल्फर बालों की ग्रोथ में मदद करता है। इसके लिए प्याज के जूस को बालों पर लगाएं।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसे अन्य टिप्स व ट्रिक्स के लिए पढ़ते रहें herzindagi.com