खूबसूरत बालों के लिए घर पर बनाएं हेयर सीरम


Smriti Kiran
2022-12-09,11:51 IST
www.herzindagi.com

    रूखे व बेजान बालों को खूबसूरत व मजबूत बनाने के लिए बाजार से सीरम क्यों खरीदना, जब घर पर ही इसे बना सकते हैं तो। आइए जानें घर पर हेयर सीरम कैसे बनाएं और कब लगाएं।

स्मूथ हेयर के लिए

    अगर आप हेयर स्ट्रेटनिंग के बाद स्मूथ हेयर चाहती हैं तो नारियल, सोया, जोजोबा और जैतून का तेल बराबर मात्रा में मिक्स करके बालों में सीरम की तरह लगाएं।

बालों की चमक के लिए

    बालों की चमक बढ़ाने के लिए अंगूर, एवोकाडो, जोजोबा और आर्गन ऑयल को मिक्स करके बालों में सीरम की तरह लगाएं। इसमें अंगूर ऑयल को अन्य तेल से दोगुने मात्रा में लेना है।

फ्रिजी बालों के लिए

    फ्रिजी बालों को स्मूथ बनाने के लिए एलोवेरा जेल में नारियल तेल, विटामिन-ई और गुलाब जल मिलाकर बालों में सीरम की तरह लगाएं। ध्यान रहें इस सीरम में एळोवरा जेल की मात्रा अन्य से ज्यादा रहेगी।

ऑयली हेयर के लिए

    अगर बाल ऑयली है तो सीरम लगाने की जरूरत नहीं है, लेकिन ज्यादा समय में धोने के बाद एलोवेरा जेल में बादाम तेल, लैवेंडर तेल मिलाकर सीरम की तरह बालों में लगा सकती हैं।

रूखे बालों के लिए

    अगर बाल बहुत ज्यादा रूखे व बेजान हो गए हैं तो अंगूर के तेल में लैवेंडर ऑयल मिक्स करके सीरम की तरह लगाएं। इससे बालों में चमक भी बढ़ेगी।

ऐसे लगाएं

    हेयर सीरम बालों को ड्राई, रफ व बेजान होने से बचाता है। इसे लगाने का सही तरीका यह है कि इसे हथेली पर थोड़ा सा लें और बालों में लगाएं, ध्यान रहें स्कैल्प पर नहीं लगाना है।

रखें बालों का ख्याल

    इन सब सीरम को लगाने के अलावा आप बालों को मजबूत व हेल्दी बनाए रखने के लिए वीक में दो बार से ज्यादा न धोएं और तेल से मसाज जरूर करें।

    आप भी घर पर इन सीरम से बालों को खूबसूरत बना सकती हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। ब्यूटी से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए पढ़ती रहें herzindagi.com