अगर आप अंतरराष्ट्रीय ट्रिप प्लान कर रही हैं और किसी भी तरह से बाली आपकी ट्रैवल लिस्ट का हिस्सा है तो यकीनन एक समस्या आपके सामने आ सकती है। ये वो समस्या है जो कहीं भी विदेश जाने वालों को झेलनी पड़ती है। भारतीयों के साथ ये सबसे ज्यादा होती है। ये समस्या है खाने-पीने की तकलीफ। इंडोनेशिया का खाना वैसे भी ज्यादा चर्चित नहीं है, लेकिन अगर आप यहां जा रही हैं तो मेरी तरह परेशान न हों इसलिए खाने-पीने के लिए वही चीज़ें लें जो वाकई वेजिटेरियन हों।  

मेरा बाली का एक्सपीरियंस- 

मैं बाली जाकर खाने-पीने के लिए बहुत परेशान हुई। वहां हर जगह मीट, बीफ आदि मिलता है। वैसे तो मैं अंडे खा लेती हूं, लेकिन कई जगह वो ऑप्शन भी उपलब्ध नहीं था। इसके साथ ही, बाली में फास्ट फूड या पैकेज फूड की भी समस्या हुई थी। वहां बीफ फ्लेवर वाले lays मिलते हैं जो खाना मेरे लिए पॉसिबल नहीं था। बीफ और पोर्क के साथ sea food काफी खाया जाता है बाली में ऐसे में अगर आप भी मेरी तरह वेजिटेरियन हैं तो ये डिश खा सकती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- Goa ट्रिप पर जाने से पहले जान लें इस सीक्रेट Beach के बारे में 

1. (गाडो-गाडो) Gado-gado 

गाडो-गाडो एक तरह का इंडोनेशियन सलाद है जो पत्तागोभी, लेटस, स्टीम किए हुए गाजर आलू और टूफो पनीर के साथ बनता है। ये वीगन और वेजिटेरियन खाना, दो तरह के ऑप्शन में उपलब्ध होती है। इसमें बीन्स और मूंगफली की सॉस भी होती है और हां अगर आप चाहें तो इसमें अंडा भी डलवा सकते हैं। ये पूरी तरह से आपके ऊपर है। अंडे वाली डिश वैसे भी प्रोटीन का सोर्स होती है और इससे बाली में घूमते समय ज्यादा एनर्जी रहेगी। बाली में गर्मी ज्यादा रहती है तो अंडा अवॉइड भी किया जा सकता है। ये ज्यादातर लोकल रेस्त्रां में मिल जाएगा। 

bali travel guide

2. नासी पडंग (Nasi Padang)

बाली की भाषा में पडंग का मतलब पडंग चावल से है। ये सुमात्रा के पडंग इलाके में उगाया जाता है। आपको ये पडंग रेस्त्रां में ही मिलेगा जो पूरे बाली में फैले हुए हैं। यहां जाने के बाद आपके सामने कई ऑप्शन होंगे जिनमें से आप को चुनना है कि आपको क्या खाना है। इन रेस्त्रां में नासी पडंग के अलावा भी कई शाकाहारी व्यंजन मिलते हैं। इसमें बैंगन, कॉर्न, टोफू आदि के अलावा, कई तरह के मिर्च का सालन भी होगा। आप अपने पसंद का खाना यहां ऑर्डर करें और लुत्फ उठाएं। पर ध्यान रखें कि पहले से ये बता दें कि मसालेदार शाकाहारी व्यंजन के ऑप्शन ही आपको बताए जाएं।  

bali travel blog by indian

3. सायुर असम (Sayur Asem)

सायुर का मतलब है खट्टी सब्जियां। इसे थाईलैंड के टॉम यम सूप की तरह ही समझें। ये खट्टापन इमली से आता है। इसे बाली की कढ़ी भी कह सकती हैं आप। हालांकि, इसमें सब्जियां बहुत सारी होती हैं। ये सूप चावल के साथ सर्व किया जाता है तो बिलकुल कढ़ी चावल वाली फीलिंग भी आ सकती है। इसमें मीट नहीं होता। चावल के साथ आने वाले अधिकतर व्यंजन यहां पर मीट के बिना ही होंगे। नूडल्स वाले मीट के साथ। ये ध्यान रखें कि आपको क्या ऑर्डर करना है। 

how to visit bali from india

4. सायुर लोदे (Sayur Lodeh)

ये नारियल के दूध से बना हुआ सूप है जो कई तरह की सब्जियों के साथ बनाया जाता है और इसे भी चावल के साथ सर्व किया जाता है। इसमें खट्टापन नहीं होता और देखने में ये ऊपर दी गई डिश की तरह लगता है कुछ कुछ। हां, सुमात्रा आदि में इसमें श्रिंप डाली जाती है, लेकिन बाली का वर्जन बिलकुल बिना मीट वाला होता है। बाली ट्रिप की प्लानिंग में इस डिश को अपनी विशलिस्ट में रखें। 

what to eat on bali trip

इसे जरूर पढ़ें- काम की भागदौड़ से गई हैं थक, इन आश्रम में मिलेगी मन को शांति

Recommended Video

5. नासी गोरेंग (Nasi Goreng)

ये डिश वही है जो मेरी प्लेट में (सबसे ऊपर दी गई तस्वीर में) है। ये फ्राइड चावल या फिर नूडल्स के साथ मिलती है और ऊपर से कई चीज़ें डाली जाती हैं। 

bali trip vegan food

इसका नॉन-वेज ऑप्शन भी आपको मिलेगा, लेकिन आप अपने लिए वेज ऑप्शन भी ट्राई कर सकते हैं। खाने में थोड़ी फीकी लगेगी, लेकिन इसका टेक्सचर काफी अच्छा है। इसमें फ्राई अंडा भी डाला जाता है, लेकिन आप उसे भी हटवा सकती हैं। बाकी गाजर के साथ मिलाकर इसे बनाया जाता है। इसे खाते समय ध्यान रखिए कि टॉपिंग्स क्या डलवा रही हैं। क्योंकि कई रेस्त्रां में ये नॉनवेज भी मिलती है।