• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

कम खर्चे में समर वेकेशन एन्जॉय करने के लिए यहां से लें आइडियाज

अगर आप कम से कम खर्च में समर वेकेशन को एन्जॉय करना चाहते हैं, तो इन आसान तरीकों को अपना सकते हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -27 Apr 2022, 12:56 ISTUpdated -27 Apr 2022, 13:05 IST
Next
Article
different types of summer vacation

गर्मियों की छुट्टियां बेहद नजदीक हैं और अभी से ही बच्चों ने इसकी प्लानिंग शुरू कर दी होगी। आमतौर पर, समर वेकेशन के दौरान बच्चे कहीं बाहर जाने का मन बनाते हैं और पेरेंट्स को इसके लिए मनाते भी हैं। लेकिन आउटिंग पर जाना एक खर्चीला ऑप्शन साबित हो सकता है। अमूमन यह देखने में आता है कि सिर्फ एक या दो दिन की आउटिंग में ही हजारों रुपए खर्च हो जाते हैं। खासतौर से, अगर इन दिनों आप किसी फाइनेंशियल प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं, तो ऐसे में बाहर जाना आपके लिए महंगा सौदा हो सकता है।

लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप बच्चों की इच्छाओं को नजरअंदाज कर दें। अगर आपके लिए कहीं बहुत दूर जाना संभव नहीं है या फिर कोई बजट प्रॉब्लम है, तो भी आप बेहद कम खर्च में इस बार की समर वेकेशन को बेहद आसानी से एन्जॉय कर सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही मनी सेविंग आइडियाज के बारे में बता रहे हैं-

सबसे पहले सेट करें बजट

जब आप समर वेकेशन प्लान कर रहे हैं, तो यह सबसे पहला और जरूरी टिप है, जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। यकीनन आप कम खर्च में वेकेशन प्लान करना चाहते हैं, लेकिन फिर भी आपको यह तो तय करना ही होगा कि यह कम खर्च वास्तव में कितना कम होगा। बजट सेट करने का एक लाभ यह होता है कि फिर आपको ऑप्शन चुनने में आसानी हो जाती है, क्योंकि आप अपने बजट के भीतर के ऑप्शन्स को ही एक्सप्लोर करते हैं। 

summer vacation and budget

इसे जरूर पढ़ें- ट्रैवल के दौरान उल्टी और चक्कर से हैं परेशान तो फॉलों करें ये टिप्स

करें कैंपिंग 

कैंपिंग करना समर वेकेशन में काफी मजेदार हो सकता है। अगर आप एक बजट में रहकर समर वेकेशन को एन्जॉय करना चाहते हैं, तो ऐसे में आप अपने घर या शहर के करीब ऐसी जगहों को सर्च करें, जहां पर आप फैमिली के साथ समर कैंपिंग कर सकते हैं। कैंपिंग करने का अपना एक अलग ही एक्सपीरियंस होता है और इसमें आपको होटल में स्टे करने के पैसे खर्च नहीं करने पड़ते। अगर आप अपने घर या शहर के नजदीक के ऑप्शन ढूंढेगी, तो आप अपनी कार से ट्रैवल कर पाएंगी और आपका ट्रैवलिंग का खर्च भी काफी कम हो जाएगा।  

summer vacation and outing

हाउस रेंटल की सुविधा 

चूंकि समर वेकेशन काफी लंबी होती हैं और इसलिए अगर आपने लंबे समय के लिए कहीं बाहर घूमने का प्लॉन बनाया है, तो ऐसे में आप हाउस रेंटल की सुविधा देखें। जब से वर्क फ्रॉम होम का चलन बढ़ा है, अलग-अलग शहरों में महीने के लिए घर किराए पर मिल जाते हैं। यह आपके होटल के खर्चे से काफी कम होते हैं और इनमें आपको सभी आवश्यक चीजें भी मिल जाती है। इस तरह, आप लंबे समय के लिए छुट्टियां मना सकते हैं और आपको एक ही दिन में सब कुछ देखने की जल्दबाजी नहीं होगी। आप लोकल मार्केट से लेकर घूमने की जगहों को बेहतरीन तरीके से और बेहद कम दाम में एक्सप्लोर कर पाएंगे।

इसे जरूर पढ़ें- नैनीताल का कर रहे हैं 3 दिन का ट्रिप प्लान, तो इन जगहों को करें एक्सप्लोर  

Recommended Video

बनाएं वन डे प्लान 

अगर आपका बजट बहुत ही कम है, तो आप वन डे प्लान भी बना सकते हैं। मसलन, आप बच्चों के साथ एक दिन के लिए एम्यूजमेंट पार्क या फिर वाटर पार्क, म्यूजियम आदि जगहों पर जा सकते हैं। इनमें आपके पैसे भी कम लगेंगे और बच्चे भरपूर मस्ती भी कर पाएंगे। आप चाहें तो समर वेकेशन में हर वीकेंड पर एक वन डे प्लान बना सकते हैं। मसलन, कभी म्यूजियम जाएं, तो कभी आप घर पर ही एक फन नाइट प्लान करें। यह एक आसान, सस्ता और बेहतरीन तरीका है समर वेकेशन एन्जॉय करने का। इस तरह, बच्चों के मन में भी वीकेंड को लेकर एक उत्साह बना रहेगा। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।   

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।