• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

ट्रेवलिंग के दौरान दूषित भोजन और पानी से बचने के लिए अपनाएं यह टिप्स

अगर आप ट्रेवलिंग कर रही हैं तो दूषित भोजन और पानी से बचने के लिए इन आसान टिप्स को अपना सकती हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -10 Jun 2022, 15:00 ISTUpdated -10 Jun 2022, 15:32 IST
Next
Article
food and travelling tips

ट्रेवलिंग करना अधिकतर लोगों को अच्छा लगता है। रोजमर्रा की भागदौड़ भरी जिन्दगी से एक ब्रेक लेकर नई जगहों को एक्सप्लोर करने का अपना एक अलग ही आनंद है। हालांकि, अपने ट्रेवल को आसान बनाने का एक तरीका है इसकी पहले से प्लानिंग करना। जब आप पूरी प्लानिंग के साथ ट्रेवलिंग करती हैं, तो इससे आपको कम से कम परेशानी का सामना करना पड़ता है। हालांकि, यह देखने में आता है कि ट्रेवलिंग की प्लानिंग के दौरान किसी का भी ध्यान खाना या पानी पर नहीं जाता। जबकि यह सबसे जरूरी है।

इसे भी पढ़ें- अपने बजट मके अंदर करें ट्रेवल

यह आम है कि जब आप ट्रेवल कर रही हैं तो आप कहीं बाहर ही खाना खाते हैं। तो ऐसे में दूषित भोजन व पानी का सेवन करने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है। यह दूषित भोजन ना केवल पेट खराब होने की वजहबनता है, बल्कि इससे कई तरह की बीमारियां व अन्य स्वास्थ्य समस्या होने की संभावना भी बढ़ जाती है। यकीनन आप इस स्थिति का सामना नहीं करना चाहेंगी। ऐसे में आप इन आसान टिप्स को अपनाएं और ट्रेवलिंग के दौरान दूषित भोजन या पानी का सेवन करने से बचें- 

पानी को करें कैरी

water contamination

जब आप ट्रेवलिंग कर रही हैं तो कोशिश करें कि पानी अपने साथ ही कैरी करें। हो सकता है कि आपकी ट्रेवलिंग दो या तीन दिन की हो तो ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पानी साथ ले जाना संभव नहीं है। इस स्थिति में आप बाजार में मिलने वाली पैक्ड मिनरल बोतल खरीदकर ही पानी पीएं। कहीं पर भी टैप से या फिर लोकल पानी की बोतल से पानी पीने से बचें। इनके दूषित होने की संभावना काफी अधिक रहती है।

इसे भी पढ़ें- सही मात्रा में पानी पीने से होते हैं ये सभी फायदे

स्ट्रीट फूड को करें अवॉयड

avoid street food

अगर आप दूषित भोजन से बचना चाहती हैं तो ऐसे में आप स्ट्रीट फूड खाने से बचें। दरअसल, इन्हें बनाने और पकाने में स्वच्छता का पर्याप्त ध्यान नहीं रखा जाता है। बेहतर होगा कि आप भोजन करने के लिए किसी साफ-सुथरे रेस्तरां का चयन करें। वहां पर आपको थोड़ा अधिक पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं, लेकिन खाने को लेकर अतिरिक्त सतर्कता बरती जाती है और वे आपको पूरी स्वच्छता से तैयार गर्म भोजन परोसते हैं।

जब खाएं कच्चे खाद्य पदार्थ

यह देखा जाता है कि ट्रेवलिंग के दौरान अक्सर लोग अपनी सुविधा को ध्यान में रखते हुए कच्चे फल व सब्जियों का सेवन करना पसंद करते हैं। यकीनन इन्हें खाना अधिक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। लेकिन फिर भी आपको सतर्कता बरतने की आवश्यकता होती है। इन्हें खाने से पहले उन्हें अच्छी तरह से धोना ना भूलें। इन खाद्य पदार्थों में कीटाणु होने की संभावना अधिक होती है जो आपको ट्रेवलिंग के दौरान बीमार कर सकते हैं। जिससे आपका सारा मजा किरकिरा हो जाएगा। (ट्रैवल हैक्स की मदद से सफर को बनाएं आसान)

Recommended Video

खाएं गर्म फूड

eat healthy food

जब आप ट्रेवलिंग कर रही हैं तो ऐसे में गर्म फूड खाने की कोशिश करें। दरअसल, हीट अधिकांश कीटाणुओं को मार देती है। जिसके कारण यह भोजन खाने के लिए सुरक्षित होता है। लेकिन अगर भोजन पकाने के बाद उसे रूम टेंपरेचर पर लंबे समय तक छोड़ दिया जाता है, तो ऐसे भोजन के दूषित होने की संभावना कई अधिक बढ़ जाती है। इसलिए जब भी आप ट्रेवलिंग करें तो बुफे में परोसा जाने वाला खाना खाने से बचें। अमूमन बुफे में सर्व किए जाने वाले भोजन को तैयार करने के बाद घंटों तक छोड़ दिया जाता है। (घूमते समय इन बातों का ध्यान रखें)

खाएं यह फल

healthy food

जब आप ट्रेवलिंग कर रही हैं तो आपको फलों का चयन भी बेहद सोच-समझकर करना चाहिए। इस दौरान आप सेब, जामुन, अंगूर, जैसे फल खाने से बचें जिन्हें छीलने की आवश्यकता नहीं होती है। इसके स्थान पर आप केले और संतरे जैसे फलों का चयन करें। दरअसल, इन फलों को खाने से पहले उनकी स्किन को छीलना आवश्यक होता है, जिससे बैक्टीरिया के शरीर में प्रवेश करने की संभावना भी काफी हद तक कम हो जाती है।  

तो अब जब भी आप ट्रेवलिंग करें तो इन छोटे-छोटे टिप्स को ध्यान में रखकर बीमारियों से सुरक्षित रखें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।