आमतौर पर जब हम ट्रेवलिंग करते हैं तो उसकी तैयारी काफी पहले से कर लेते हैं। जब बच्चों के साथ ट्रेवल करना हो तो और ज्यादा ध्यान देना पड़ता है। आजकल कोरोना वायरस का  खतरा हर जगह मंडरा रहा है और इससे बचने के लिए लोग कहीं बाहर नहीं जा रहे हैं। लेकिन अगर आपको किसी ख़ास वजह से बच्चों के साथ ट्रेवलिंग करनी है तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ध्यान देने वाली बातें। इन बातों को फॉलो करके आप बच्चों के साथ सुरक्षित तरीके से अपने गंतव्य स्थान तक पहुंच सकती हैं। 

अपने बच्चों से बात करें

क्या आपके बच्चे कोविड -19 के बारे में जानते हैं या फिर वो आपसे कुछ सवाल पूछ रहे हैं, ऐसे में उनसे बात करें। लेकिन ध्यान रहे कि ये बातें उनकी उम्र के हिसाब से होनी चाहिए। अगर बच्चा इतना बड़ा है कि वो बातें समझता है तो इसकी जटिलता को समझाएं। कोविड -19 से अपने आपको बचाने के लिए जो भी किया जा सकता है वो सब उसे जरूर बताएं। उन्हें आश्वस्त करें कि भले ही ये गंभीर बीमारी है लेकिन इससे लड़ा जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें :बच्चों के साथ ट्रैवल करते समय रखें इन खास बातों ख्याल, नहीं होगी कोई परेशानी

मास्क का इस्तेमाल है जरूरी 

travel tips with kids ()

कोरोना वायरस को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है मास्क का इस्तेमाल और जब आप बच्चे के साथ यात्रा में हैं तब उसे मास्क जरूर पहनाएं। आप फेस शील्ड का भी इस्तेमाल बच्चे की सुरक्षा के लिए कर सकती हैं। 

बच्चे की पहुंच में आने वाली चीज़ों को वाइप करें 

जितने भी सरफेस एरिया में बच्चे का हाथ लग सकता है उसे अच्छी तरह से हैंड रब या सेलाइन वॉटर से साफ़ कर लें या वेट टिश्यू से वाइप कर लें। इसमें सीट के आगे और पीछे के साथ-साथ आर्मरेस्ट, टेलीविजन शामिल हैं। यदि आप गीले  कपड़े से साफ़ कर रही हैं तो इसमें डिसइंफेक्टेंट मिला हुआ होना चाहिए। अगर आपके पास ऐसा कोई डिसइंफेक्टेंट नहीं है तो फ्लाइट अटेंडेंट से अतिरिक्त स्प्रे के लिए कहें और बच्चे के आस-पास के एरिया को साफ़ कर लें।  

सही सीट का चुनाव करें 

travel tips with kids ()

कई लोगों का मानना है कि यात्रा के दौरान विंडो सीट का चयन ठीक नहीं है। लेकिन जब आप कोरोना पीरियड में बच्चे के साथ ट्रेवल कर रही हैं तो विंडो सीट ही चुनें। इससे विमान के अंदर बैठे किसी भी यात्री से कोई इन्फेक्शन फैलने का खतरा कम हो जाता है। 

वॉशरूम का सही इस्तेमाल 

यदि बच्चे को वॉशरूम जाना पड़े तो ध्यान रहे कि आपके पास टॉयलेट सीट सैनिटाइज़र होना भी बहुत जरूरी है। बच्चे को टॉयलेट इस्तेमाल कराने से पहले इसे अच्छी तरह से सैनिटाइज़ कर लें। 

इसे जरूर पढ़ें :छोटे बच्चे के साथ ट्रैवलिंग में नहीं होगी कोई परेशानी, बस इन बातों का रखें ध्यान

सैनिटाइज़र का इस्तेमाल 

travel tips with kids ()

बच्चे के साथ यात्रा करते समय सैनिटाइज़र का इस्तेमाल एक अहम् चरण है।आप अपने साथ 2 या 3 तरह के सैनिटाइज़र जरूर रखें। इसके अलावा हैंड रब ,नैपकीन और वाइप्स रखना बिलकुल न भूलें। जब भी आपको लगे कि बच्चे ने कोई सरफेस एरिया को छुआ है तो उसके हैंड जरूर सैनिटाइज़ करवाएं। 

Recommended Video

एक यात्रा थर्मामीटर पैक करें।

यात्रा के दौरान एक थर्मामीटर पैक करना हमेशा एक अच्छा विकल्प है। खासतौर पर जब आप कोरोना पीरियड में बच्चे के साथ यात्रा कर रही हों। साथ में बच्चे की बेसिक दवाइयां भी रखना न भूलें 

बाहर का खाना खिलाने से बचें 

travel tips with kids ()

कोरोना वायरस का खतरा सबसे ज्यादा बाहर का खाना खाने से हो सकता है। खासतौर पर बच्चे को आप बाहर का खाना बिलकुल न खिलाएं। घर से ही उसके लिए खाना पैक करके रख लें। यदि आप लम्बी यात्रा पर जा रही हैं तो बच्चों के लिए स्नैक्स पैक कर सकती हैं। 

इन सभी बातों को ध्यान में रखकर जब आप बच्चे के साथ यात्रा करेंगी तो आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा और आपकी यात्रा कोरोना के डर की वजह से खराब नहीं होगी। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:free pik