देश के एक छोटे से राज्य गोवा में देखने के लिए बहुत कुछ है। यहां के बीच, खाना, नाइट लाइफ सबकुछ जबरदस्त है और यही खूबसूरती देश-विदेश से सैलानियों को यहां पर खींच लाती है। बहुत से लोग तो क्रिसमस और नए साल की शुरूआत गोवा में ही करना पसंद करते हैं। लेकिन अब जब बारिश का मौसम शुरू हो चुका है और देश के अधिकतर राज्यों में बारिश हो रही है, तो ऐसे में गोवा में घूमना ठीक नहीं माना जाता क्योंकि इस मौसम में आपको समुद्र तट या वहां की एक्टिविटी में भाग लेने का मौका नहीं मिलता। पर इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि अगर आप मानसून के मौसम में गोवा जा रहे हैं तो आपको निराश होना पडे़गा। इस मौसम में भी आप गोवा में जमकर मस्ती कर सकती हैं और बहुत सी मजेदार एक्टिविटी के जरिए अपने गोवा के ट्रिप को यादगार बना सकती हैं। तो चलिए जानते हैं मानसून में गोवा घूमने का कैसे लें आनंद- 

इसे जरूर पढ़ें: गोवा में इन 4 चीजों का मजा फ्री में लेना ना भूलना

वॉटरफॉल  का नजारा

inside  goa things to do monsoon try

गोवा में और उसके आसपास कई खूबसूरत झरने हैं जिनकी असली खूबसूरती मानसून में ही देखने को मिलती है। यहां के प्रसिद्ध धुधासागर वॉटरफॉल के अलावा आप Bhagwan Mahavir Sanctuary में टेंबडी सुला वॉटरफॉल, Netravali Wildlife Sanctuary में मैनापी और सावरी वॉटरफॉल और वालपोई में हिवरे झरने के प्राकृतिक नजारों का आनंद उठा सकती हैं।

रिवर राफ्टिंग का मजा

inside  goa things to do monsoon try

अगर आप थोड़ी एडवेंचर्स हैं और गोवा घूमने के दौरान कुछ ऐसा करना चाहती हैं जो आपको जीवनभर याद रहे तो रिवर राफ्टिंग करना अच्छा विचार हो सकता है। वैसे भी मानसून के मौसम में रिवर राफ्टिंग का एक अलग ही मजा आता है। इस मौसम में आप Mhadei Wildlife Sanctuary के म्हैदी नदी में रिवर राफ्टिंग कर सकती हैं। यहां पर कई ट्रेवल ग्रुप होते हैं जो इस राफ्टिंग को संचालित करते हैं। जिससे आपके चोटिल होने की संभावना नगण्य हो जाती है।

इसे जरूर पढ़ें: अगर आप भी हैं sunrise और sunset को देखने की दिवानी, तो इन 5 जगहों पर जरूर जायें


जाएं वाइल्डलाइफ सवारी पर

inside  goa things to do monsoon try

वैसे तो गोवा में wildlife sanctuaries पूरे साल खुला होता है, लेकिन मानसून में इसे देखने का एक अलग ही अनुभव प्राप्त होता है। मानसून के मौस्म में आप Mollem National Park, Cotigoa Wildlife Sanctuary and Mhadei Wildlife Sanctuary का आनंद उठा सकती हैं। Mhadie sanctuary  में आपको माइसेना नामक जैव-लुमिनेसेन्ट कवक देखने को मिलते हैं। इनकी खासियत यह है कि यह अंधेरे में भी चमकते हैं। वहीं Bondla Wildlife Sanctuary भले ही साइज में छोटा है, लेकिन यहां पर बोटेनिकल गार्डन, एनिमल रिहैब सेंटर्स और हिरण की सफारी का मजा आसानी से उठाया जा सकता है।