इंडिया में ऐसे रेलवे स्टेशंस हैं जहां लोग ट्रेन पकड़ने के लिए नहीं बल्कि कई बार इन स्टेशंस का खाना खाने के लिए जाते हैं। इन रेलवे स्टेशंस पर ऐसा खाना मिलता है जिसे एक बार टेस्ट करने के बाद बार-बार टेस्ट करने का मन करता है। 

आपको कभी ना कभी ट्रेन की यात्रा करनी पड़ती होगी और ऐसे में आप पैंट्री का खाना खाती होंगी। बहुत बार आप पैंट्री के खाने से बचने के लिए अपने साथ खाना लेकर चलती होंगी लेकिन अगर आप उन रेलवे स्टेशंस से गुजर रही हैं जिनकी बात हम करने वाले हैं तो आप इन रेलवे स्टेशंस का खाना टेस्ट करना ना भूलना। 

तो चलिए बताते हैं हम आपको उन रेलवे स्टेशंस के बारे में जिनका खाना दुनिया भर में मशहूर है। 

जलंधर स्टेशन पंजाब 

railway station famous food

शायद ही कोई हो जिसे छोले-भटूरे पसंद ना हो। ज्यादातर लोगों ने कम से कम दस जगहें के छोले-भटूरे जरूर खाए होते हैं लेकिन हम जिन छोले-भटूरे की बात कर रहे हैं वो थोड़ा अलग है। पंजाब में जलंधर स्टेशन के छोले-भटूरे का स्वाद लेने के बाद आपको हर जगह के छोले-भटूरे फीके लगेंगे। गर्मा-गरम सर्व की जाने वाली यह पंजाबी डिश आपको जरूर पसंद आएगी। तो अब अगली बार जलंधर जाएं तो टेस्ट करना ना भूलें। 

Read more: ट्रेन की कन्फर्म टिकट ऐसे होती है किसी दूसरे को ट्रांसफर

अबु रोड स्टेशन राजस्थान

railway station famous food

अगर आप कभी राजस्थान के अबु रोड रेलवे स्टेशन जाएं तो ध्यान दीजिएगा यहां कई सारे लोग हाथ में रबड़ी की प्लेट लिए मिल जाएंगे। इस रबड़ी के स्वाद का मुकाबला कोई नहीं कर सकता। वैसे भी अब सर्दियां शुरू होने वाली हैं और इस मौसम में हजारों लोग राजस्थान ट्रिप प्लान करते हैं। अगर आप भी इन सर्दियों में राजस्थान ट्रिप पर जाने वाली हैं तो इस रेलवे स्टेशन से गुजरते टाइम यहां की रबड़ी खाना ना भूलना। 

Read more: अगर राजस्थान गई हैं घूमने तो जयपुर के साथ उदयपुर की ये 5 जगहें देखना ना भूलें

एर्नाकुलम जंक्शन केरल

railway station famous food

केरल के एर्नाकुलम जंक्शन से आप कभी भी गुजरे या फिर आपकी ट्रेन वहां थोड़ी देर के लिए ही रुके तो यहां के कच्चे केल के पकौड़े जरूर खाना। यह डिश कच्चे केले और कुछ दालों या मैदा से बनाई जाती है। एर्नाकुलम स्टेशन पर चटनी और चाय के साथ मिलने वाले यह पकौड़े बहुत ज्यादा टेस्टी होते हैं। 

रतलाम रेलवे स्टेशन मध्य प्रदेश 

railway station famous food

बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म ‘जब वी मेट’ के बाद से रतलाम रेलवे स्टेशन काफी फेमस हो गया है लेकिन यह स्टेशन यहां मिलने वाले टेस्टी पोहे की वजह से और भी ज्यादा पॉपुलर है। यह रतलामी सेव, कच्चे प्याज और हल्के नींबू के रस के साथ सर्व किया जाता है। 

खड़गपुर जंक्शन वेस्ट बंगाल

railway station famous food

खड़गुर रेलवे स्टेशन पर पहुंचते ही मसालेदार दम आलू की खुशबू अपने आप ही आपकी भूख बढ़ा देगी। अगर आप इस बार इस रेलवे स्टेशन के आसपास से भी गुजरे तो दम आलू को टेस्ट करना ना भूलें।