जब भी हम कहीं घूमने जाते हैं तो सिर्फ वहां की बेहतरीन जगहों पर घूमना या उस जगह की खासियत के बारे में ही नहीं जानना चाहते, बल्कि नई जगह पर जाकर शॉपिंग करने का भी अपना एक अलग ही मजा होता है। दरअसल, नई जगहों पर घूमते समय आपको ऐसी कई चीजें देखने को मिलती हैं, जिनके बारे में आपने शायद पहले कभी ना सुना हो। इतना ही नहीं, जब ट्रेवलिंग के दौरान शॉपिंग की जाती है तो वह हमारी उस यात्रा को यादगार बनाती है। हम हमेशा उस चीज को देखकर याद करते हैं कि हम उसे कहां से और कब लाए थे। इस लिहाज से अगर देखा जाए तो शॉपिंग ट्रेवलिंग का एक अहम् हिस्सा है। वैसे अगर बात पुरी की हो तो यहां के बीच और खूबसूरत मंदिर अनायास ही पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इतना ही नहीं, यहां पर शॉपिंग करने के लिए भी आपको कई बेहतरीन जगहें मिलेंगी। यहां पर शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के अलावा हस्तशिल्प वस्तुओं के लिए कई स्थानीय बाजार और सड़क स्टाल हैं। तो चलिए आज हम आपको पुरी में शॉपिंग करने के लिए कुछ बेहतरीन प्लेसेस के बारे में बता रहे हैं-

द फैमिली वर्ल्ड

inside, shopping

यह शॉपिंग मॉल पूरी फैमिली ड्रेस शॉपिंग के लिए पुरी में सबसे अच्छी जगह है। यहां आपको बच्चों के कपड़ों का एक बेहतरीन कलेक्शन देखने को मिलेगा। इतना ही नहीं, बच्चे के कपड़ों की कीमत यहां तुलनात्मक रूप से सस्ती है। जब महिलाओं के आउटफिट की बात आती है, तो उनके पास पारंपरिक और आधुनिक फैशन के कपड़े का एक बिग कलेक्शन होता है। वहीं पुरुषों के लिए, आप यहां पर विभिन्न ब्रांड्स के केजुअल से लेकर फार्मल कपड़े देख सकती हैं। इतना ही नहीं, वे समय-समय पर ऑफ़र भी देते हैं, जिससे आपको सलेक्टेड ड्रेस पर 70 प्रतिशत तक छूट भी मिल सकती हैं वे सभी त्योहारों के दिनों में सभी कपड़ों पर सीजनल ऑफर प्रदान करते हैं।

पताः ग्रैंड रोड, पुरी, ओडिशा

इसे ज़रूर पढ़ें-दिल्ली के करीब कैंपिंग के लिए यह हैं बेहतरीन जगहें, जानिए इनके बारे में

महालक्ष्मी ब्रास स्टोर

inside, working shopes

यह पुरी में एक प्रामाणिक पीतल शिल्प भंडार है। इस दुकान से आप कई छोटे से लेकर बड़े सजावटी सामान आसानी से खरीद सकती हैं। यहां पर एक विंटेज स्टाइल पीतल के दरवाजे के ताले हैं। इसके अलावा, आप इस दुकान से कई पीतल की पूजा की चीजें खरीद सकते हैं। इस दुकान में पीतल का शंख देखकर आप हैरान रह जाएंगी। यह हिंदू अनुष्ठानों में मुख्य वस्तुओं में से एक है। इतना ही नहीं, आप यहां से कई शोकेस आइटम भी खरीद सकती हैं। 

पताः नीलाद्री बाजार परिसर के सामने, ग्रैंड आरडी, पुरी, ओडिशा

 

Recommended Video

चंदन बाज़ार

inside,famous shopes

अगर आप पुरी में ओडिशा की पारंपरिक परिधानों की शॉपिंग करना चाहती हैं तो ऐसे में आपको चंदन बाजार जरूर जाना चाहिए। आप यहां से बोमकाई, संबलपुरी रेशम और सूती साड़ियों की खरीदारी करने से नहीं चूकना चाहिए। वे ओडिशा के प्रामाणिक पारंपरिक परिधान हैं। यहां पर आपको कई बेहतरीन डिजाइन देखने को मिलेंगे, जो हथकरघा की मदद से साड़ी पर बुने जाते हैं। महिलओं के अलावा आपको यहां पर बच्चों और पुरुषों के कपड़े भी मिलेंगे। आप यहां से पुरूषों की एथनिक ओडिसी वियर खरीद सकती हैं। 

पताः ग्रैंड आरडी, बालागंडी, पुरी, ओडिशा

इसे ज़रूर पढ़ें-पुदुचेरी की वास्तविक खूबसूरती का अहसास कराती हैं यह जगहें, जानिए आप भी

साहू सुपर बाजार

inside, Shopping tips in hindi

ओडिशा की कई वैरायटीज को खरीदने के लिए यह सबसे सस्ती शॉपिंग मॉल है। यहां कई दुकानें हैं, जो बच्चों के साथ जाने के लिए सबसे अच्छी हैं। वे खिलौने की दुकानें हैं। इसके अलावा, आप भगवान जगन्नाथ मंदिर की कलाकृतियों को खरीद सकते हैं। उन हस्तकला वस्तुओं को पूजा के कमरे और स्टैंड में रखना सबसे अच्छा है। दुकानों में घर की जरूरत और स्टेशनरी की चीजें शामिल हैं। आप कई प्रामाणिक ओडिशा आधारित स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं। यहां मौजूद कपड़ों के स्टोर पर बच्चों, पुरुषों और महिलाओं के लिए ओडिसी पोशाक भी खरीदी जा सकती हैं। 

पताः बालागंडी, पुरी, ओडिशा

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik.com and Social Media