• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

दार्जिलिंग और गंगटोक घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो बुक करें IRCTC का टूर पैकेज

अगर आप घूमने के शौकीन हैं तो आप IRCTC के इस स्पेशल टूर पैकेज से दार्जिलिंग, गंगटोक आदि जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं, कैसे आइए जानते हैं। 
Published -06 Jun 2022, 15:13 ISTUpdated -07 Jun 2022, 14:41 IST
author-profile
  • Shadma Muskan
  • Editorial
  • Published -06 Jun 2022, 15:13 ISTUpdated -07 Jun 2022, 14:41 IST
Next
Article
darjeeling gangtok tour package

भारतीय रेलवे पर्यटकों के लिए हर दूसरे-तीसरे दिन स्पेशल टूर पैकेज लॉन्च करती है, जिसमें आपको देश-विदेश घूमने का मौका मिलता है। आपको IRCTC द्वारा लॉन्च किए गए हर तरह के टूर पैकेज मिल जाएंगे, लेकिन अगर आप पहाड़ी इलाकों में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप भारत के नॉर्थ-ईस्ट इलाकों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। 

वैसे तो आपको यहां कई खूबसूरत जगहें मिल जाएंगी, लेकिन अगर आप एक बजट टूर प्लान कर रही हैं तो आप IRCTC द्वारा लॉन्च किए गए पैकेज के अंतर्गत दार्जिलिंग, गंगटोक घूमने का प्लान बना सकती हैं। क्योंकि इसमें यात्रियों को हवाई अड्डे से लेकर होटल तक हर सुविधा दी जाती है। बता दें कि ये टूर पैकेज 5 दिनों के लिए है, जो 18 जून शुरू होगा और 23 जून तक चलेगा। इसमें आपको दार्जिलिंग और गंगटोक के लोकप्रिय दर्शन करने का मौका मिलेगा। आइए इस लेख में जानते हैं इस टूर पैकेज के बारे में।

टूर का प्लान कुछ इस तरह होगा-

travel trip for darjeeling

बता दें कि ये टूर पैकेज 5 दिन का होगा, जिसमें आपको पैकेज की कीमत व्यक्तियों के आधार पर निर्धारित की गई है जैसे- एक अकेले यात्री को 58,800 रुपये, दो यात्री होने पर प्रति यात्री 45,000 रुपये और तीन यात्री तो प्रति व्यक्ति 42,750 रुपये देने होंगे। इसके अंतर्गत आपको फ्लाइट, खाने-पीने, होटल और घूमने की सुविधा दी जाएंगी। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको पहले लखनऊ जाना होगा और यहां से दार्जिलिंग जाने के लिए फ्लाइट लेनी होगी। (रेलवे के ये पांच नियम आपके बहुत आ सकते हैं काम)

इन जगहों को मिलेगा एक्सप्लोर करने का मौका- 

best places to visit in darjeeling in hindi

इस टूर पैकैज के अंदर आपको कई जगहों को घूमने का मौका मिलेगा जैसे- आप दार्जिलिंग में माल, सूर्योदय दर्शन, बतासिया लूप, घूम मोनेस्ट्री, पीएन जूलाजिकल, जैपनीज टेंपल, हिमालयन माउंटेनियरिंग इंस्टीट्यूट आदि जगह को देख सकते हैं। (दार्जिलिंग की 5 बेस्ट डेस्टिनेशन)

साथ ही, आपको कलिम्पोंग में पाइन व्यू फ्लावर नर्सरी, ताशी व्यू प्वाइंट, गोल्फ कोर्स, बाबा हरभजन सिंह मेमोरियल जगह भी एक्सप्लोर कर सकती हैं। लेकिन अगर आप बिना टूर पैकैज के इन जगहों को एक्सप्लोर करना चाहते हैं, तो आपको इन जगहों पर अपनी निजी फ्लाइट या यहां के परिवहन का सहारा लेना होगा। 

Recommended Video

यहां मिलेगी पूरी जानकारी-

अगर आप इस टूर पैकेज का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको  IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट irctctourism.com पर जाना होगा। वहां से आप बुकिंग कर सकते हैं और इस दौरान आपको भुगतान करना होगा। वहीं अगर आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है, तो आप  अधिक जानकारी के लिए +91 8638507592, +91 9957644166, +91 6002912335, +91 9731704869,+91 9957644161 आदि पर कॉल कर सकते हैं।

यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी।

Image Credit- (@Freepik) 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।