गरमियां शुरु हो चुकी हैं। यही वक्‍त है जब आप पहाड़ी इलाकों की हरीभरी वादियों और फ्रैश एयर का अनुभव लेने के लिए एक ट्रिप प्‍लान कर सकती हैं। भारत में बहुत से खूबसूरत हिल स्‍टेशन मौजूद हैं। आप को अगर हिल स्‍टेशन के लिए विकेशन प्‍लान करनी हैं, तो आप यह वक्‍त आपके लिए सबसे अच्‍छा है क्‍योंकि पहाड़ी इलाकों पर यह समय छुट्टियां बिताने के लिए सबसे अच्‍छा होता है। मगर आप विकेशन के लिए पहाड़ों पर जा रही हैं तो जाने से पहले पहाड़ों के जीवन और वहां के नियम कायदों को जान लें। बिना किसी जानकारी के पहाड़ों पर छुट्टियां बिताने पहुंच जाएंगी तो शायद आपको कई मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। माउंट एवरेस्‍ट पर चढ़ाई करने वाली भारत की पहली एंप्‍यूटी फीमेल रह चुकीं अरुनिमा सिन्‍हा का इस बारे में कहना है, 'पहाड़ा का जीवन अलग होता है। वहां पर अलग तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। भले ही किसी को पहाड़ों पर चढ़ाई न भी करनी हो मगर पहाड़ों को मौसम वह की सड़कें और नियम कायदे बेहद अलग होते हैं।'

Read More: बना रही हों hills station जाने का प्‍लान तो इन 5 बातों का रखें ध्‍यान

आपकी छुट्टियों का मजा किरकिरा न हो और आपकी की ट्रिप आपको शानदार एक्‍सपीरियंस दे इसके लिए आप हिल स्‍टेशन जाने से पहले अरुनिमा सिन्‍हा की इन टिप्‍स पर जरूर गौर कर लें। 

if you are planing to make a trip to hills station follow these five expert tips ()

Image Courtesy: HerZindagi 

जाने से पहले मौसम का हाल जानें 

प्‍लेन और पहाड़ों में मौजूद जगहों का मौसम बेहद अलग होता है। यह फर्क केवल ठंड और गरमी का नहीं होता है बल्कि पहाड़ों के मौसम में बहुत ही अनसर्टीनिटी होती है। यहां कभी भी स्‍नो फॉल हो सकता है, लैंड स्‍लाइडिंग होना भी यहां आम है। इसके साथ ही hills में बारिश भी कभी भी हो जाती है। अगर आप हिल स्‍टेशन पर वाकई मौज मस्‍ती करना चाहती हैं तो आप एक बार वहां जाने से पहले उस जगह का मौसम जरूर चैक कर लें। जहां आप जाना चाहती हैं अगर वहां पर तेज बारिश हो रही है तो कोशिश करें कि इस वक्‍त वहां न जाएं क्‍योंकि बारिश में पहाड़ों में फिसलन हो जाती है। फिसलन से हादसे होने का डर रहता है। वहीं अगर लैंड स्‍लाइडिंग हो रही है,तब भी आपको हिल स्‍टेशन नहीं जाना चाहिए क्‍योंकि लैंड स्‍लाइडिंग में आप वहीं फंस सकती हैं। अगर ज्‍यादा स्‍नोफॉल हो रहा, उस केस में भी आप ज्‍यादा एंज्‍वॉय नहीं कर पाएंगी। हिल स्‍टेशन का मजा तब ही जब वहां की लश ग्रीन वादियों

Recommended Video

को देखा जा सके और वहां की गुनगुनी ठंड को महसूस किया जा सके। 

Read More: इस समर सीजन beach holidays पर जाएं तो ध्‍यान रखें ये 8 बातें

if you are planing to make a trip to hills station follow these five expert tips ()

Image Courtesy: HerZindagi 

पूरी तैयारी के साथ जाएं 

जब आप हिल स्‍टेशन जा रही हों तो बहुत जरूरी है कि आपके पास वो सारा सामान हो जिनकी आपको पहाड़ी इलाकों पर जरूरत पड़ सकती है। इसलिए ट्रिप पर निकलने से पहले जब आप अपना बैग पैक करें तो कुछ जरूरी सामान जरूर रखलें। जैसे-

सनग्‍लासेस- स्‍नोकेप्‍ड माउंटेंस पर आपको सबसे ज्‍यादा जिस चीज की जरूरत पड़ेगी वो हैं आपके सनग्‍लासेस। जी हां, पहाड़ों पर धूप बहुत तेज निकलती है जो वाकई में आपकी आंखों के लिए नुकसानदायक हो सकती है। खासतौर पर अगर आप बर्फीले पहाड़ों पर ट्रिप करने जा रही हैं तो अच्‍छे लैंसेस वाले सन ग्‍लास जरूर रखलें। जब धूप बर्फ से टकरा कर आंखों पर पड़ती है, तो आंखों की रौशनी पर इसका असर पड़ता है। 

रबर सोल्‍ड शू - आपको हील्‍स पहनने का शौक भले ही कितना हो मगर माउंटेंस पर आप भूल कर भी हील्‍स न ले जाएं। आपने ऐसा किया तो आपकी छुट्टी का सारा मजा किरकिरा हो जाएगा। हिल्‍स पर जाने के लिए सबसे अच्‍छे रबर सोल्‍ड शू ही होते हैं। इससे आप पहाड़ों के पत्‍थ्‍ारीले रास्‍तों पर आराम से चल सकेंगी। 

मफलर एंड ग्‍लवस- आपने भले ही अपनी पैकिंग कोट और जैकेट्स रख लिए हों मगर ग्‍लवस और मफलर रखना अगर आप भूल जाएंगी तो आपके लिए हिल स्‍टेशन में सर्वाइव करना मुशिकल हो जाएगा। हिल स्‍टेशन पर बहुत ठंड होती है और केवल कोट या जैकेट से यह कम नहीं होती आपको अपनी सेहत को सही रखने के लिए ग्‍लव्‍स और मफलर की जरूरत भी पड़ेगी। 

मैडिसिन बॉक्‍स- अगर आपको सांस से रिलेटेड हेल्‍थ इशु हैं तो आप अपनी दवाइयों को लेकर ही हिल स्‍टेशन पर छुट्टियां बिताने जाना चाहिए क्‍योंकि हिल स्‍टेशन में चढ़ाई के दौरान सांस लेने में दिक्‍कत हो सकी है। इसके अलावा आपको मसल्‍स पेन के लिए और वॉमिट के लिए भी कुछ दवाएं रख लेनी चाहिए। 

if you are planing to make a trip to hills station follow these five expert tips ()

Image Courtesy: HerZindagi 

अपना आइडिंटिटी प्रूफ जरूर रख लें 

वैसे तो आइडिंटिटी प्रूफ की जरूरत तो आपको कहीं भी ट्रैवल करें पड़ती ही है, मगर जब आप हिल स्‍टेशन जा रही हों तो अपना आधार कार्ड अपने साथ जरूर रखें। खासतौर पर अगर आपने घूमने के लिए कोई ऐसा हिलस्‍टेशन चुना है जो भारत के पड़ोसी देश की सीमाओं से सटा हुआ है तो वहां पर आपको कभी भी आर्मी फोर्स को अपनी आडिंटिटी दिखाने के लिए इसकी जरूरत पड़ सकती है। वैसे भारत में सिक्‍योरिटी भी टाइट हो गई है और ऐसी बहुत सी जगह है जहां पर टिकट के साथ ही आपको अपना आइडिंटिटी कार्ड भी दिखाना पड़ेगा। 

if you are planing to make a trip to hills station follow these five expert tips ()

Image Courtesy: HerZindagi 

इमर्जेंसी नंबर्स 

हिल स्‍टेशन पर जा रही हैं तो बैग में जरूरी सामान रखने के साथ ही अपने मोबाइल में जरूरी नंबर भी रख लें। दरअसल आचानक हुई किसी घटना का अंदाजा किसी को नहीं होता । ऐसे में मदद के लिए पास में नंबर्स का होना बहुत जरूरी होता है। वैसे तो घर हो या बाहर इमर्जेंसी के लिए जरूरी नंबर तो हमेशा होने ही चाहिए मगर जब आप ट्रैवल पर जा रही हों तो बहुत जरूरी है कि आपके पास वो सारे नंबर्स हों जो उस वक्‍त आपकी मदद के लिए तुरंत आपके पास आ सकें। 

if you are planing to make a trip to hills station follow these five expert tips ()

Image Courtesy: HerZindagi 

पहाड़ों के ट्रैवल रूल्‍स जान लें 

शहरों में गाड़ी चलाने के नियम कायदे अलग होते हैं मगर पहाड़ों पर अगर आपको ड्राइव करना है तो आपको एक्‍सपीरियंस के साथ वहां के नियम कायदों को भी जानना होगा। इसके अलावा अगर आप पहाड़ों पर हैं और वहां जंगल हैं तो गौर करिएगा कि कहीं वहां कोई साइन बोर्ड्स तो नहीं लगे हैं। अगर लगे हैं तो उन्‍हें जरूर फॉलों करें। आप जहां जा रही हैं वहां के अगर कुछ ट्रैवल रूल्‍स हैं तो आप पहले से इंटरनेट पर जरूर पढ़ लें। 

अगर आप इन सारी बातों का ध्‍यान रख कर हिल स्‍टेशन के लिए ट्रिप प्‍लान करेंगी तो यकीनन आपकी ट्रिप यादगार होगी और आपको कोई भी परेशानी भी नहीं उठानी होगी।