अगर आप अपनी फैमली के साथ कोई ट्रिप प्लान कर रही हैं तो आप इन गर्मियों की छुट्टियों में केवल 10 हजार रुपये में 5 शहर देखने जा सकती हैं। दरअसल भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम लिमिटेड की "भारत दर्शन स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन" सस्ते टूरिस्ट पैकेज उपलब्ध करा रही हैं ताकि देश के तमाम महत्वपूर्ण टूरिस्टस जगहों को घूमा जा सके। खास बात यह है कि इस पैकेज में गोवा भी शामिल है और गर्मियों में लोग बीच किनारे टाइम बिताना चाहते हैं। IRCTC के इस पैकेज का नाम ‘VACATION SPECIAL SZBD354’ है।  इस पैकेज के जरिए आप बेहद कम बजट में मात्र 10 हजार के पैकेज में आप गर्मियों की छुट्टियों को लुत्फ उठा सकती हैं। इस टूर पैकेज में गोवा, हैदराबाद, पुरी, कोणार्क और कोलकाता जैसे वर्ल्ड फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन शामिल हैं। इस टूर के दौरान आप ट्रैन से ट्रैवल करेंगी। इस ट्रिप की शुरुआत 20 मई से होगी। IRCTC की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, इस टूर पैकेज का टोटल खर्च प्रति व्यक्ति 10,395 रुपए खर्च आएगा।  मतलब आप अपनी फैमली के साथ कम बजट में इन गर्मियों की छुट्टियों में 5 शहर घूम कर आ सकती हैं। 

Budget Travelling Tips  Goa Calcutta  Trip

पैकेज की सुविधाएं 

  • इस ट्रिप के दौरान शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा जिसमें सुबह का नाश्ता, दोपहर का खाना और रात का खाना शामिल है। 
  • वेज फूड ऑन बोर्ड (ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर) और ऑफ बोर्ड केटरिंग (ब्रेकफास्ट और डिनर) शामिल है और हर दिन पीने के पानी की एक बोतल दी जाएगी। 
  • इस टूर के तहत यात्री एसी कोच में सफर करेंगे।
Budget Travelling Tips  Goa Calcutta  Trip
 

ध्यान रखें ये बातें 

  • इस ट्रिप का हिस्सा बनने के लिए इच्छुक यात्रियों को रेलवे की तरफ से कई बोर्डिंग पॉइंट्स दिए गए हैं। ताकि देशभर के पर्यटक इस टूर पैकेज का बड़े स्तर पर लाभ उठा सकें। 
  • बोर्डिंग और डी-बोर्डिंग प्वाइंट की बात करें तो ट्रेन के बोर्डिंग स्टेशन कोटायम, मुदरै, त्रिवेंद्रम, कोल्लम, एर्नाकुलम टाउन, कसरगोड, तृश्शूर, शोरानूर जंक्शन, कोझिकोड, कुन्नूर हैं। वहीं डी-बोर्डिंग स्टेशन पलक्कड़, त्रिवेंद्रम तृश्शूर, एर्नाकुलम, कोटायम, मदुरै रहेंगे। 
  • इस टूर के दौरान अगर आप पैकेज में शामिल टूरिस्ट्स जगहों से अतिरिक्त जगहों पर घूमना चाहती हैं तो इसका पूरा खर्च आपको ही उठाना होगा। 
  • IRCTC किसी तरह की कठिन परिस्थति में टूर से जुड़ी बातें बदल सकती है या टूर को रद्द भी कर सकती है।