भारत में लड़कियों की उम्र 25 वर्ष होते ही घर वालों को उसकी शादी की चिंता सताने लगती है। घरवालों से भी ज्‍यादा रिश्‍तेदारों और पड़ोसियों को यह जानने की उत्‍सुकता होती है कि लड़की कब शादी कर रही है। वहीं अगर उमग 25 से 26 हो जाए तो घरवालें लड़के की तलाश में और भी जल्‍दी मचाने लग जाते हैं। वही दूसरी तरफ बाहरवालों को यह ताना मारने का मौका मिल जाता है कि जरूर लड़की में ही कोई कमी होगी, जो अब तक उसकी शादी नहीं हो पाई। इन सबके बीच लड़कियों को भी लगने लगता है कि क्‍या वाकइ उनमें कोई कमी है, जो उन्‍हें शादी के लिए लड़का नहीं मिल रहा। मगर आप एस्‍ट्रोलॉजी पर अगर थोड़ा भी बिलीव करती हैं तो, हम आज आपको बताएंगे कि आपके zodiac sign के अकॉर्डिंग आपकी शादी कब होगी। 

तो चहिए जानते हैं, आपके zodiac sign के हिसाब से आपकी शादी का शुभ मुहूर्त क्‍या है।

Aries

Aries 

इस जोडियक साइन वाली महिलाओं को एक ऐसा companion चाहिए होता है, जो उनका साथ पूरी जिंदगी दे। इस जोडियक साइन वाली महिलाओं को शादी का शौक होता है। ऐसी महिलाएं जल्‍दी शादी करके सेटल होना चाहती हैं। हालाकि इस जोडियक साइन वाली महिलाओं को अपनी आजादी से भी बहुत प्‍यार होता है मगर वे अपनी आजादी को अपने पार्टनर के साथ एंज्‍वॉय करना चाहती हैं। इसलिए Aries 20 वर्ष के होने के बाद ही अपने लिए पार्टनर की तलाश शुरु कर देती हैं। 

Read More: एक के बाद एक खुशियां करेंगी आपके घर में एंट्री, कराएं अपनी राशि के अनुसार रंग

Taurus

Taurus 

Taurus जोडियक साइन वाली महिलाएं होम स्‍टेबिलिटी को प्रिफरेंस देती हैं। प्‍यार, शादी और एक खुशहाल लाइफ पार्टन ही उनके लाइफ का गोल होता है। इसलिए शादी में लेट करना उन्‍हें बिलकुल पसंद नहीं होता। पढ़ाई पूरी करने के साथ ही उन्‍हें शादी की ख्‍वाहिश मन में जागने लग जाती है। इसलिए 20 वर्ष के होते ही पार्टनर के लिए उनकी तलाश शुरु हो जाती है और यह तलाश उनके 25 वर्ष होने पहले खत्‍म भी हो जाती है। 

Gemini

Gemini 

इस जोडियक साइन वाली महिलाएं स्‍वभाव से बेहद रोमांटिक होती हैं और हमेशा रोमांटिक ड्रीम्‍स में खोई रहती हैं। ऐसी महिलाओं के सपनों के राजकुमार की तलाश तो जल्‍दी ही पूरी हो जाती है मगर वह शादी जल्‍दी नहीं करना चाहतीं। दरअसल वह लंबे समय तक रोमांस को फील करना चाहती हैं इसलिए पहले वे अपनी लव लाइफ को एंज्‍वॉय करती हैं और उसके बाद जब वह तय कर लेती हैं कि जिस सपनों के राज कुमार की उन्‍होंने कल्‍पना की थी वह उन्‍हें मिल चुका है तो वह उससे शादी कर लेती हैं। इस जोडियक साइन वाली महिलाओं की शादी 30 वर्ष के हो जाने के बाद ही होती है। 

Cancer

Cancer 

इस जोडियक साइन वाली महिलाएं बहुत ही ज्‍यादा lovable होती हैं। उनका स्‍वभाव और लुक्‍स किसी को भी उनकी तरफ अट्रैक्‍ट करता है। लाइफ टाइम में कई लोगों को उनसे प्‍यार भी होता है मगर Cancer जोडियक साइन वाली महिलाओं के साथ दिक्‍कत होती है कि वो किसी के प्‍यार में मुश्किल से पड़ती हैं और यही कारण है कि शादी 30 वर्ष के होने के बाद ही हो पाती है। 

Leo

Leo 

Leo जोडियक का सिंबल लॉयन होता है और इस लिए Leo जोडियक साइन वाली महिलाएं अपने पार्टनर का शेर की तरह पीछा करती हैं और जब वह तय कर लेती हैं कि उन्‍हें इसी पार्टनर के साथ अपनी बाकी की लाइफ बितानी हैं तो वह उससे शादी कर लेती हैं। मगर इस सारे प्रोसेस में उन्‍हें काफी वक्‍त लग जाता है और इसलिए शादी के लिए वे 30 से 35 वर्ष की उम्र होजाने के बाद ही करती हैं। 

Virgo

Virgo 

जिन महिलाओं का जोडियक साइन Virgo होता है वह काफी होमली किस्‍म की होती हैं। घरेलू जीवने ही उन्‍हें सबसे अच्‍छा लगता है और इस जीवन की कल्‍पना वे बचपन से ही करने लगती हैं। उन्‍हें एक असाना और सुखद जीवन की तलाश रहती है और शादी करके सेटल हो जाना उन्‍हें सबसे बेस्‍ट लगता है। इसलिए 20 से 22 वर्ष के बीच ही इनकी शादी हो सकती है।  

Libra

Libra 

Libra, यह जोडियक साइन जिन महिलाओं का होता है उन्‍हें एस्‍ट्रोलॉजी पर भरोसा होता है और यह महिलाएं उसी के अकॉर्डिंग अपनी वेडिंग भी प्‍लान करती हैं। वैसे हम आपको बता दें कि Libra एक ऐसा जोडियक साइन है जिसे प्‍यार से प्‍यार होता है। इस जोडियक साइन वाली महिलाओं को भी 20 की उम्र होने तक प्‍यार हो जाता है। अपने प्‍यार के रिश्‍ते को मैरिज में कनवर्ट करने के लिए ये महिलाएं जल्‍द से जल्‍द शादी कर लेती हैं। 

Scorpio

Scorpio 

इन महिलाओं के लिए अपनी लाइफ के गोल्‍स ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण हैं। अपने गोल्‍स को पूरा करने के लिए यह महिलाएं पहले केवल उसी पर फोकस करती हैं और जब इनके गोल्‍स पूरे हो जाते हैं तब ये शादी के बारे में सोचती हैं। इसी कारण Scorpio जोडियक साइन वाली महिलाओं की 30 वर्ष की उम्र होने के बाद ही होती है। 

Sagittarius

Sagittarius 

इस जोडियक साइन वाली महिलाओं को झूठे कमिटमेंट देने की कोशिश न करें। इन महिलाओं को किसी पर भी जल्‍दी भरोसा नहीं होता। पहले यह अपने होने वाले पार्टनर को खूब परखती हैं और फिर शादी करती हैं। इन महिलाओं की शादी 30 की उम्र के बाद तक होती है। 

Read More: आपकी राशि बताएगी कि कौन है आपका दोस्‍त और कौन है दुश्‍मन

Capricorn

Capricorn 

बिना कम्‍फर्टेबल और सिक्‍योर फील किए बिना Capricorn जोडियक साइन वाली महिलाएं सामने वाले पर भरोसा नहीं करतीं। अगर आपको इस जोडियक साइन वाली महिलाओं से शादी करनी है तो पहले उन्‍हें यह भरोसा दिलाना होगा कि आप उनके बुरे वक्‍त में उनका साथ देंगे। अगर आप ऐसा करने में सफल हो गए तो 25 से 30 वर्ष की उम्र में Capricorn महिलाएं शादी कर सकती हैं। 

Acquarius

Aquarius 

Aquarius महिलाएं बहुत ही गंभीर स्‍वभाव की होती हैं और अपने पार्टनर में भी वे यही गुण देखती हैं। ऐसा पार्टनर खोजने में उन्‍हें वक्‍त लग जाता है। इसलिए उनकी शादी 30 वर्ष की आयु के बाद ही होती है। 

Pisces

Pisces 

प्‍यार में पड़ना Pisces को बुरा नहीं लगता मगर प्‍यार में पड़ कर उसे रिश्‍ते में बदलना Pisces के लिए मुशिकल होता है इसलिए अपने लिए सही पार्टनर खोजने में Pisces को टाइम लग जाता है इसलिए उनकी शादी 30 या इससे भी लेट हो सकती है।