हनुमान जी को प्रसन्‍न करने के लिए राशि के अनुसार करें पूजा

दुर्भाग्य से बचने के लिए राशि अनुसार हनुमान जी की पूजा कैसे करनी चाहिए? आइए इस बारे में एस्‍ट्रोलॉजर से विस्‍तार से जानें।  
worship lord hanuman as per zodiac signs main

अगर राशि अनुसार और सही तरीके से हनुमान जी की पूजा की जाए तो भगवान विशेष प्रसन्न होते हैं, उनका आशीर्वाद प्राप्‍त होता है और आप दुर्भाग्‍य से बचते हैं। इसलिए आज इस आर्टिकल के माध्‍यम से ज्योतिषी, अंकशास्त्री और पाम रीडर, कशिश पाराशर हर जिंदगी के पाठकों को राशि के अनुसार हनुमान जी की पूजा करने के तरीके के बारे में विस्‍तार से बता रही हैं। 

1मेष राशि

aries hauman ji

हनुमान जी के स्वयं में मंगल देवता होने के कारण मेष राशि वालों के लिए विशेष रूप से मंगलवार और शनिवार को भगवान को सिंदूर चढ़ाना अत्यधिक शुभ होगा। इससे इस राशि के लोगों के सौभाग्य की वृद्धि होगी।

2वृषभ राशि

worship lord hanuman

सुखदेव वृषभ राशि के स्वामी हैं भगवान हनुमान को प्रभावित करने के लिए आपको अपनी सभी समस्याओं को दूर करने और जीवन में स्वास्थ्य और धन प्राप्त करने के लिए दिन में कम से कम एक बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।

3मिथुन राशि

Gemini hauman ji

बुद्धदेव के आधिपत्य में पहले से ही देवता हनुमान के संरक्षण में होने के कारण आप उन्हें दिल से याद कर सकते हैं और उन्हें प्यार से बूंदी प्रसाद चढ़ा सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: हनुमान जी की पूजा करते वक्‍त महिलाएं रखें इन 4 बातों का ध्‍यान

4कर्क राशि

hanuman worship

चंद्रमा द्वारा शासित, इस राशि के लोग उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए एक सुंदर नए लाल चोला के साथ भगवान हनुमान की पूजा कर सकते हैं।

5सिंह राशि

leo  hauman ji

सूर्य सिंह राशि के स्वामी हैं, जिन्हें पहले से ही पवित्र शास्त्रों के अनुसार भगवान हनुमान का गुरु माना जाता है, इसलिए आपको श्री आदित्य हृदय स्रोत का पाठ करना चाहिए और भगवान हनुमान को प्रभावित करने के लिए गरीबों को भोजन देना चाहिए।

6कन्या राशि

virgo hanuman workship

बुद्धदेव कन्या के आधिपत्य में पड़ने के कारण, भगवान हनुमान को प्रभावित करने और उनकी सुरक्षा प्राप्त करने के लिए 108 बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।

7तुला राशि

libra hauman ji

सुखदेव शासक तुला राशि को सभी बीमारियों से छुटकारा पाने और जीवन में धन और सफलता प्राप्त करने के लिए रामचरित मानस के बालचंद का पाठ करना चाहिए।

 

8वृश्चिक राशि

lord hanuman worship for good luck

मंगल देव वृश्चिक राशि के स्वामी होने के कारण पहले से ही भगवान हनुमान के पसंदीदा हैं, केवल ओम श्री हनुमते नमः का पाठ करने से आप अपनी सभी बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं और कई आशीर्वाद प्राप्त करेंगे। 

9धनु राशि

sagitarius hauman ji

धनु राशि के स्वामी होने के कारण पहले से ही श्री सीता राम का जाप करके भगवान हनुमान द्वारा अत्यधिक आशीर्वाद प्राप्त किया जाता है और किसी भी मंदिर में रामचरित मानस का दान करने से आपको भगवान हनुमान की कृपा से जीवन में उच्च स्तर की प्राप्ति होगी।

10मकर राशि

lord hanuman worship for luck

शनि देव मकर राशि के स्वामी हैं। हनुमान जी को गुरु शनि देव के रूप में जाना जाता है। विशेष रूप से हमेशा दयालु भगवान हनुमान से अपार आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए, आपको पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल से भरा दीया जलाना चाहिए और मंगलवार और शनिवार को हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।

11कुंभ राशि

aquarius hauman ji

शनि देव की आधिपत्य के तहत, कुंभ राशि को भगवान हनुमान को प्रभावित करने और अपने जीवन में प्रेम, शांति और खुशी प्राप्त करने के लिए जितना हो सके "राम" नाम का जाप करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: इस मंदिर में भगवान हनुमान बने डॉक्टर और मूर्ति करती है नृत्य

12मीन राशि

worship lord hanuman ji as per zodiac signs

मीन राशि वालों को अपने जीवन में भगवान हनुमान की कृपा से सफलता और धन का फल प्राप्त करने के लिए 'ओम श्री हनुमते नमः' का जाप करना चाहिए।

भगवान हनुमान उन सभी पर कृपा करते हैं जो उनकी सुरक्षा चाहते हैं। आप जो कुछ भी करते हैं वह शुद्ध और पूरी तरह से दिल से होना चाहिए। इन निर्देशों का पालन करें और जीवन बदलने वाले अनुभव को देखने के लिए भगवान हनुमान की पूजा करें।

इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।