पूरे विश्व में 13 नवंबर को World Kindness Day के रूप में मनाया जाता है। इसका मतलब है कि ये एक दिन किसी के लिए दया दिखाने और किसी को अपने काम से खुश करने के लिए मनाया जाता है। दुनिया भर में भारी संख्या में लोग इस दिन को किसी के प्रति अपना दया भाव दिखा कर मनाते हैं। आइये आपको बताते हैं कि दया दिखाने के लिए ऐसे कौन से काम हैं, जो आप किसी का दिन स्पेशल बनाने के लिए कर सकते हैं। 

किसी के दरवाजे पर प्लांट रखें

plant in door 

किसी ऐसे पड़ोसी के घर के बाहर कोई प्लांट रखें जिसे आप बहुत ज्यादा नहीं जानते हैं। ये उसके दिन को स्पेशल तो बना ही सकता है, साथ ही जान-पहचान बढ़ाने का भी अच्छा तरीका है। फूल या पौधों ( घर में लगाएं ये पौधे ) को स्वास्थ्य और स्वास्थ्य लाभ के लिए जाना जाता है जैसे कि तनाव कम करना, करुणा बढ़ाना और मनोदशा में सुधार करना। एक पड़ोसी के दरवाजे के बाहर फूल का एक पौधा रखना एक अजनबी के लिए भी आपका दयालु स्वभाव दिखाता है। 

किसी के नाम पर पैसे डोनेट करें 

donate money

आप किसी ऐसे व्यक्ति को पैसे डोनेट कर सकते हैं, जिसे पैसों की जरूरत है। ऐसा करने से जरूरतमंद का दिन कुछ ख़ास हो जाएगा और आपको भी आत्मसंतुष्टि होगी।  

Recommended Video

मेट्रो या बस में किसी को सीट ऑफर करना 

जब आप मेट्रो या बस में ट्रेवल कर रही हों और कोई बुजुर्ग या जरूरतमंद खाली सीट के इंतज़ार में खड़े होकर ट्रेवल कर रहा हो, तो आप उसे सीट जरूर ऑफर करें। ऐसा करने से उसको ख़ुशी तो होगी ही और आपके द्वारा किया गया ये छोटा सा काम आपको भी ख़ुशी देगा।  

किसी रिश्तेदार को कॉल करें

calling to relatives 

बिना किसी कारण के किसी मित्र या परिवार के सदस्य को कॉल करें और उनके स्वास्थ्य और उनके बारे में पूछें। आप किसी ऐसे रिश्तेदार को कॉल करें जिससे आपकी रोज़ बात नहीं होती है। उसे कॉल करके उसके स्वास्थ्य के बारे में पूछें। हमेशा जरूरी नहीं कि सामने वाला ही आपको कॉल करे कभी-कभी आपके द्वारा किया गया एक कॉल दूसरे का दिन स्पेशल बना सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें : हर किसी के बीच छोड़ना चाहती हैं अपनी छाप तो इन Social Etiquette रूल्स को जरूर करें फॉलो

किसी को लाइन में आगे आने की जगह दें 

making que

आप भले ही जल्दी में हैं और किसी लंबी कतार में अपने नंबर की प्रतीक्षा कर रहे हैं ,लेकिन यदि कोई जरूरतमंद आपसे ज्यादा जल्दी में है तो उसे आगे निकलने की जगह दें। अगली बार जब आप अपनी आवश्यक वस्तुएं लेने के लिए बाहर जाएं और आप कहीं भी जाने की जल्दबाज़ी में न हों, तो अपने पीछे के व्यक्ति को पहले दुकान में जाने की अनुमति देने पर विचार जरूर करें। यह एक छोटा, लेकिन निस्वार्थ कार्य है जिसकी सराहना कोई भी व्यक्ति करेगा। 

पड़ोसियों से उनकी आवश्यकताओं के बारे में पूछें  

वैसे तो ये बात बहुत आम है कि आप अपने पड़ोसी से बात करते हैं। लेकिन कभी अपने पड़ोसी से ये पूछना कि उन्हें किसी चीज़ की जरूरत तो नहीं है। कोई ऐसी चीज़ जो आप उसे जरूरत में ऑफर करें, ऐसा करना आपको और पड़ोसी दोनों को ख़ुशी देगा। 

इसे जरूर पढ़ें : सामने वाले के मन में क्या चल रहा है, जानिए इन बॉडी लैंग्वेज साइन्स से

ये कुछ ऐसे काम हैं जिनसे आप किसी का दिन स्पेशल तो बना ही सकते हैं, साथ ही ये आपके चेहरे पर भी ख़ुशी की मुस्कान ले आएंगे। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:  free pik