सर्दियों के मौसम में अधिक ठंड पड़ने के कारण कई लोग घर के अंदर ही रहना पसंद करते हैं। लेकिन, घर पर भी रहने को लेकर कई लोग इस बात से परेशान रहते हैं कि बेडरूम गर्म नहीं रहता है। कई बार बेडरूम में ठंड के चलते न रात में अच्छे से सो पाते हैं और न ही दिन में अच्छे से आराम कर पाते हैं। ऐसे में ज़रूरी हो जाता है कि सर्दियों में बेडरूम को कैसे गर्म रखा जाए।

सर्दियों के मौसम में बेडरूम को गर्म रखने के लिए कई लोग उपाय भी करते हैं लेकिन, फिर भी बेडरूम से ठंड नहीं जाती है। ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपनाकर सर्दियों भी बेडरूम को हमेशा गर्म रख सकती हैं। तो चलिए इन टिप्स के बारे में जानते हैं।

बेडशीट बदले 

winter bedroom decor tips lights inside

सर्दियों के मौसम में बेडरूम के साथ-साथ बेड को गर्म रखना है, तो सबसे पहले बेडशीट को बदले। आजकल सूती और लिनेन कपड़े की बेडशीट को लोग खूब पसंद करते हैं लेकिन, सर्दियों के मौसम से ये बेडशीट बहुत जल्द ठंडा हो जाती है। कई बार इन्हें गर्म होने में कई घटें भी लग जाते हैं। ऐसे में आप इन बेडशीट की जगह ऊनी के बेडशीट का चुनाव कर सकती हैं। यह बहुत जल्द गर्म भी हो जाते हैं और अधिक ठंड भी नहीं लगती है। इसी तरह तकिये का कवर भी ऊनी कपड़े का ही लगाएं।

इसे भी पढ़ें: छोटा ही सही, लेकिन खूबसूरत हो आपका आशियाना

लाइटिंग पर ध्यन दें 

winter bedroom decor ideas inside

सर्दियों के मौसम में बेडरूम को गर्म रखने में लाइट्स भी काफी भूमिका निभाते हैं। अगर आपने अच्छी लाइट्स बेडरूम में लगा रखी है, तो बेडरूम से ठंड को आसानी से दूर कर सकती हैं। इसके लिए आप छोटे-छोटे गर्म लाइट्स का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके अलावा आप बेडरूम में फ्लोरेसेंट बल्ब की जगह टंगस्टन बल्ब का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। टेबल लैंप भी आपके बेडरूम को गर्म करने में काफी मदद कर सकते हैं।

कालीन का उपयोग करें    

बेडरूम को गर्म रखने के लिए कालीन का भी बेहद महत्व है। किसी भी रूम में सबसे अधिक ठंड फर्श से ही लगती है। अगर बेडरूम का लुक वार्म लुक रहेगा तो ठंड भी नहीं लगेगी। इसके लिए आप अपनी पसंद और रंग का कालीन को बेडरूम में लगा सकती हैं। इससे रूम का लुक भी स्मार्ट लगेगा और ठंड भी दूर रहेगी। कालीन के लिए आप कपड़ों पर ज़रूर ध्यान दीजियेगा।

Recommended Video

रूम हीटर  

winter bedroom decor tips inside

बेडरूम को गर्म रखने का सबसे आसान तरीका है रूम में हीटर लगाकर रखना। लेकिन, रूम हीटर लगाने का भी एक तरीका होता है। अगर आप कुछ अधिक हिट करके हीटर को कुछ देर के लिए छोड़ देती हैं, तो रूम से एक अजीब किस्म की बदबू आने लगती है। ऐसे में कम फ्लेम करके हीटर को ऑन रखना बेहद सही है। हां, इसका ज़रूर ध्यान रखें कि अधिक देर तक चलाने से कहीं शॉर्ट सर्किट भी हो सकती अगर तार सही न हो तो।

इसे भी पढ़ें: यह Home Decor Mistakes बिगाड़ देंगी आपके घर का लुक

इसका भी ध्यान रखें 

winter bedroom decor tips inside

  • खिड़की और दरवाजे को बंद करके रखें। खिड़की और दरवाजे पर मोटे कपड़े का पर्दा लगाएं। 
  • बेडरूम में रोशनी के लिए पर्याप्त इंतजाम करें। 
  • मोटे कंबल का उपयोग करें ठंड को दूर करने के लिए।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@media.istockphoto.com,www.digsdigs.com)