चलते-चलते अचानक आपको सड़क पर पड़ा हुआ कुछ दिख जाए तो हमारे कदम तुरंत उस तरफ बढ़ जाते हैं। लेकिन रुकिए इससे पहले कि आप किसी अंजान चीज़ की तरफ अपने कदम बढ़ाएं। कुछ समय ठहरे और सोचें कि आप जो करने जा रहे हैं, क्या वह ठीक है! हो सकता है वह अंजान चीज़ उठाना आपके लिए परेशानी का सबब बन जाए। कोई भी चमकीली चीज़ या कुछ और जो आपको राह चलते दिखी आपके लिए खतरे का कारण बन सकती है। आज हम आपको बताएंगे कि आपको नीचे पड़ी हुई ये चीज़ें कभी नहीं उठानी चाहिएं।

सिम कार्ड 

Never Try To Pick Things From The Ground inside

अगर आपको पार्क में बैठे हुए या किसी मॉल या रेस्टोरेंट में कहीं पर कोई सिम कार्ड पड़ा हुआ दिखाई दे तो भूल से भी आप उसको न उठाएं। कुछ लोग गलती कर बैठते हैं और मोबाइल में डालकर चेक करने लग जाते हैं। लेकिन यही सबसे बड़ी भूल है। हो सकता है किसी ने कोई क्राइम करने के बाद उस सिम को इस जगह फेंका हो। और पहले से ही सिक्योरिटी या पुलिस वालों इस नंबर को ट्रेस कर रहे हो। ऐसा करने पर आप अंजाने में उस क्राइम के शिकार हो सकते हैं जो आपने कभी किया ही नहीं।

इसे भी पढ़ें: इन टिप्स की मदद से करें अपनी First Aid Kit तैयार

Recommended Video


निडिल 

Never Try To Pick Things From The Ground inside

अगर आपको अपने बिल्डिंग की पार्किंग में या कॉरिडोर में कहीं कोई यूज की गयी सीरिंज दिखाई दे। तो आप उसको बिल्कुल न छुएं। इसी प्रकार नीचे पड़ी हुई  pin या needle को भी न छुएं। हो सकता है यह needle या syringe यूज की गयी हो। जिसको छूने पर इंफेक्शन के शिकार बन सकते हैं। इसलिए ऐसा कुछ  सतर्क रहें। ऑफर उसको उठाकर डस्टबिन में ड़ालते हैं तो पूरी सावधानी बरतें और अपने हाथों को अच्छे से धोएं।

हेडफोन 

Never Try To Pick Things From The Ground inside

कहीं घर के बाहर लिफ्ट में जाते वक़्त या सोसाइटी कम्पाउंड में आपको कोई हेडफोन पड़े हुए दिखें। तो हो सकता है कि आपकी उनकी क्वालिटी या ब्रांड देखकर उनको उठाने की कोशिश करें। लेकिन ध्यान रखें कि यह स्मार्ट से दिखने वाले हेडफोन आपके लिए सुरक्षित नहीं हैं। जिस तरह आप यूज किया ब्रश या टॉवल अपने काम में नहीं ले सकते है। उसी तरह हेडफोन पर भी उस इंसान के बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जिनको पहले किसी ने यूज किया है। इसलिए अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते किसी लावारिस हेडफोन के वारिस न बनें।

इसे भी पढ़ें: 400 सालों तक बर्फ में दबा हुआ था केदारनाथ, जानिए केदारनाथ धाम के कुछ रोचक किस्से

ध्यान रखिए कोई भी जमीन पर पड़ी हुई अंजान चीज़ आपको आकर्षित कर सकती है। लेकिन जब हमारी ज़िंदगी में कोरोना जैसा वायरस दस्तक दे चुका है तो घर के बाहर पड़ी हर एक चीज़ को आप शक की नज़र से ही देखें। किसी भी चमकती चीज़ को सोना न समझें या ऐसी किसी चीज़ को उठाना आपके लिए खतरे का कारण बन सकता है।