आजकल घर में बैठकर किस जगह कौन खाना खा रहा है इस पर कोई ध्यान नहीं देता है। कुछ ऐसे भी लोग है, जो हमेशा बिस्तर पर ही खाना खाते हैं। ऐसे में उनको ये जानकारी नहीं है कि बिस्तर पर खाने से वो कई बीमारियों और परेशानियों को दावत दे रहे हैं। जी हां, अगर आप भी बिस्तर पर हर समय खाना खा रही है, तो कई मायने में आप गलती कर रही है। आज इस लेख में हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि बिस्तर पर खाने से आपको किन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है और आपको क्या नुकसान हो सकते हैं। आइए बात करते हैं इस पहलू पर-

नींद होती है खराब 

why you should never eat food on bed inside

बिस्तर पर खाना खाने से हेल्थ पर कई बुरे प्रभाव पड़ते हैं। कहा जाता है कि आप जिस बिस्तर पर सोते हैं, और उसी बिस्तर पर खाना खाते हैं तो नींद सही से नहीं आती है। ये भी कहा जाता है कि कई बार उसी बिस्तर पर सोने पर बुरे सपने भी आते हैं, जिससे नींद प्रभावित होती है, और कई बार बुरे सपने से लोग डर के उठ भी जाते हैं। अगर आप भी बिस्तर पर खाना खा रही हैं, तो इसका ज़रूर ध्यान रखें।

इसे भी पढ़ें: Lefties से जुड़े यह फन फैक्ट्स जानकर दंग रह जाएंगी आप

कीटाणू होने का खतरा 

why you should never eat food on bed inside

शायद, आपको नहीं मालूम हो लेकिन, बिस्तर पर खाने से कीड़े-मकोड़े आने का खतरा बढ़ जाता है। आप बिस्तर पर खाना तो खा लेतें है लेकिन, उसके बाद छोटे-छोटे कीटाणु बिस्तर में आ जाते हैं, जिसके चलते कई बार खुजली होना या शरीर पर दाग भी हो जाते हैं। कभी-कभी ये गलतियां आपको अधिक नुकसान भी पहुंचा देती है, इलसिए इस बात पर भी आपको गौर करना चाहिए।

Recommended Video

बिस्तर से बदबू आना 

why you should never eat food on bed inside

कई बार बिस्तर पर खाना खाने से बिस्तर से बदबू भी आने लगती है। अगर आपने कभी ध्यान दिया होगा तो, कई बार भोजन के अंश बिस्तर में आसानी से चिपक जाते हैं, जिससे बाद में कीटाणू पैदा होने का डर और बदबू आने का डर लगा रहता है। अगर आपको इन परेशानी से बचना है, तो आपको बिस्तर पर खाने की आदत को बदलना होगा।

इसे भी पढ़ें: जीवन से जुड़े कई राज खोलता है हमारे जन्‍म का दिन, पंडित जी से जानिए

जल्दी ही बिस्तर का गंदा होना 

why you should never eat food on bed inside

बिस्तर पर खाने का एक और नुकसान ये है कि बेड बहुत जल्दी गंदा हो जाता है। कभी-कभी बिस्तर पर दाग भी लग जाता है, जिसे साफ करना बहुत मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी इन परेशानियों से दूर रहना चाहती हैं, तो आपको कभी भी बिस्तर पर खाना नहीं खाना चाहिए। ये आदत आपको कभी भी नुकसान पहुंचा सकती हैं। उम्मीद है, बिस्तर पर खाना खाने से पहले इन बातों का आप ज़रूर ध्यान रखेंगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.indocare.in,happybodyformula.com,betterme.world)