• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आखिर क्यों सोने से पहले पैरों को धोना जरूरी माना जाता है, जानें क्या कहता है शास्त्र

शास्त्रों में हमेशा पैर धोकर सोने की सलाह दी जाती है। आइए जानें इसके कारणों और फायदों के बारे में।   
author-profile
Published -25 Jul 2022, 15:41 ISTUpdated -25 Jul 2022, 16:07 IST
Next
Article
why should wash feet before sleep according to shastra

हिन्दू शास्त्रों के अनुसार पैर धोने की प्रथा घर में प्रवेश करते समय, भोजन करने से पहले और सोने से पहले मुख्य रूप से उपयोगी मानी जाती है। वैसे तो यह एक आम प्रथा है, लेकिन लोग इसे सदियों से अपनाते आए हैं।

वजह चाहे जो हो लेकिन लोग शास्त्रों में लिखी बातों का अनुसरण करते हैं और उन्हें अपने जीवन में अमल करते हैं जिससे उन्हें जीवन में किसी तरह की कोई समस्या न आए। जब बात आती है सोने से पहले पैर धोने की तो ऐसी मान्यता है कि ऐसा करना हमारे शरीर के लिए अच्छा होने के साथ हमारी मानसिक स्थिति को भी ठीक करने में मदद करता है।

हिंदू धर्म में घर को मंदिर के समान माना जाता है। इसलिए ऐसा कहा जाता है कि कहीं बाहर से आने के बाद जूते चप्पल भी घर के बाहर उतारनी चाहिए जिससे किसी तरह के बैक्टीरिया घर के भीतर प्रवेश न कर सकें। जब बात है सोने से पहले पैर धोने के ज्योतिष कारणों की, तो आइए नारद संचार के ज्योतिष अनिल जैन जी से जानें इसके शास्त्रों में बताए कारणों और फायदों के बारे में। 

शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए 

why we should wash feet before sleep

शास्त्रों के अनुसार ऐसा माना जाता है कि शरीर दिनभर की मेहनत के बाद जब रात में थककर आराम करता है तब उसे अगले दिन के लिए ऊर्जावान बनाए रखने के लिए पैरों को धोकर ही सोने जाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि पैर धोए बिना सोने से शरीर में ठीक से ऊर्जा का संचार नहीं हो पाता है।

इसे जरूर पढ़ें: शास्त्रों के अनुसार भोजन करने के ये 5 नियम जानें 

पैर धोकर सोने से शरीर के चक्रों को नियंत्रित किया जा सकता है 

हिंदू धर्म शास्त्रों में ऐसा माना कि शरीर में कई ऊर्जा के चक्र होते हैं। ये सभी चक्र सोते समय बंद हो जाते हैं। .ऐसा माना जाता है कि पानी में कई इलेक्ट्रो मैग्नेटिक गुण होते हैं जो शरीर को ऊर्जावान बनाने में मदद करते हैं। पानी शरीर के एनर्जी लेवल को संतुलित करने में मदद करता है और मानसिक भावनाओं को भी नियंत्रित करने में मदद करता है। इसी वजह से सोने से पहले पैरों को पानी से धोने की सलाह दी जाती है।  

पैर धोकर सोने से बैक्टीरिया के प्रवेश को रोका जा सकता है 

Should You Wash Your Feet Before Bed,

यदि विज्ञान की मानें तो बैक्टीरिया सबसे पहले पैरों में ही चिपकते हैं और उससे पूरे शरीर में प्रवेश करते हैं। इसलिए ऐसा माना जाता है कि सोने से पहले पैरों को पानी से धो लें जिससे किसी भी तरह के बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश न करें। चूंकि पैरों से सबसे ज्यादा पसीना आता है और ये भी बैक्टीरिया को आकर्षित करते हैं। इसलिए पैर धोने की सलाह दी जाती है। (भोजन से पहले भोजन मंत्र क्यों जरूरी है)

सोने से पहले पैर धोने से शरीर का तापमान नियंत्रित होता है 

ऐसा माना जाता है कि यदि हम सोने से पहले पैर धोते हैं तो हमारे शरीर का तापमान नियंत्रित हो जाता है तब शरीर में किसी भी तरह की थकान और चिंता को कम करने में मदद मिलती है। यही नहीं पैर धोने से मानसिक शांति मिलती है और ये अच्छी नींद को बढ़ावा देते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: रात को बिस्‍तर पर जाने पहले पैर धोना है वरदान, हेल्‍दी रहने के लिए रोजाना करें

पैर धोकर सोने से बीमारियों का खतरा कम हो जाता है 

why should we wash feet before sleep

शास्त्रों में हमेशा सोने से पहले पैर धोने की बात इसलिए कही जाती है क्योंकि ऐसा करने से हमारे साथ आस पास के लोगों को भी बीमारी का खतरा कम हो जाता है। दरअसल ऐसा माना जाता है कि पैर के कई हिस्सों में वायरस और बैक्टीरिया का प्रवेश तुरंत हो जाता है और गंदे पैर बिस्तर पर जाने से घर के अन्य सदस्यों को भी बीमारियों का डर बना रहता है। इसलिए हमेशा पैर धोकर ही सोने की सलाह दी जाती है। 

यदि शास्त्रों की न भी मानें तब भी हमेशा पैर धोकर ही सोने की सलाह दी जाती है जिससे नींद अच्छी आए , बीमारियों का खतरा कम हो सके और मानसिक संतुलन ठीक बना रहे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:freepik and unsplash 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।