Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    टॉयलेट में मोबाइल इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए? जानिए

    क्या आप भी टॉयलेट में फोन का इस्तेमाल करते हैं? चलिए जानते हैं इससे होने वाले नुकसान।    
    author-profile
    Updated at - 2022-10-23,13:09 IST
    Next
    Article
    why we should not use mobile in toilet

    क्या आप अपने एक भी दिन की कल्पना फोन के बिना कर सकते हैं। आप कहेंगे कि एक दिन तो हटाओ, हम तो खाना खाते वक्त भी फोन चलाते हैं। इतना ही नहीं कुछ लोग फोन को टॉयलेट में भी इस्तेमाल करते हैं। हो सकता है कि आप भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शामिल हो।

    हम आपको आज इस विषय के बारे में इसलिए बता रहे हैं क्योंकि ऐसा करना गलत है। ऐसा क्यों है, इसके पीछे क्या कारण है और इस बारे में रिसर्च का क्या कहना है चलिए जानने की कोशिश कर सकते हैं। 

    टॉयलेट में क्यों ना चलाएं फोन? 

    why we should not use phone in washroom

    PR News Wire द्वारा प्रकाशित एक जर्नल के मुताबिक टॉयलेट में फोन इस्तेमाल करने से स्वच्छता की कमी रहती है और बैक्टीरिया व वायरस के ट्रांसफर होने का भी खतरा बना रहता है। इस बात को समझने के लिए कुल 1,100 से अधिक लोगों का सर्वेक्षण किया गया था। (किए के नीचे मोबाइल रखकर सोने से क्या हो सकता है?)

    गौर करने वाली बात यह है कि जिन लोगों पर यह रिसर्च किया गया है उन्होंने भी इस बात को माना कि टॉयलेट में फोन इस्तेमाल वास्तव में सही नहीं है। 2016 में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि 41 प्रतिशत ऑस्ट्रेलियाई शौचालय पर अपने फोन का उपयोग करते हैं, मरने की वजह से उनके फोन पर कई कीटाणु लगे हैं। 

    इसे भी पढ़ेंः टॉयलेट करने के नियमों के बारे में क्या कहता है आयुर्वेद, आप भी जानें

    जानें कुछ और जानकारी 

    2016 में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि 41 प्रतिशत ऑस्ट्रेलियाई शौचालय पर अपने फोन का उपयोग करते हैं। वहीं एक ब्रिटिश अध्ययन में पाया गया कि औसत स्मार्टफोन स्क्रीन टॉयलेट सीट की तुलना में अधिक गंदी होते हैं। बैक्टीरिया जैसे कई कारण के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य भी एक बिंदु है जो बताता है कि टॉयलेट में फोन ले जाना गलत है। 

    गिरने का भी रहता है खतरा 

    रिसर्च में दिए गए कारणों के साथ-साथ फोन गिरने का डर भी टॉयलेट में मोबाइल इस्तेमाल ना करने के पीछे एक कारण हो सकता है। दरअसल बहुत बार फोन का इस्तेमाल करते-करते हमें पता भी नहीं चलता और हमारा हाथ ढीला हो जाता है। ऐसे ही कई कारणों की वजह से अचानक फोन का गिरना बहुत बड़ी बात नहीं है लेकिन हां, टॉयलेट में ऐसे होने पर आपको फोन खराब हो सकता है। 

    इसे भी पढ़ेंः महिलाओं को इस तरह करना चाहिए पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल

    तो ये कारण है कि फोन का टॉयलेट में ले जाने से मना किया जाता है। अगर आप ऐसे ही किसी और विषय से जुड़ी जानकारी लेना चाहते हैं तो आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में सवाल जरूर करें। 

    Recommended Video

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit: Shutterstock,Freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।