• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Vastu Tips: घर की इन जगहों से तुरंत हटा दें मकड़ी के जाले, बन सकते हैं दुर्भाग्य का कारण

अगर आप अपने घर की सुख समृद्धि बनाए रखना चाहते हैं तो भूलकर भी घर के इन ख़ास हिस्सों में मकड़ी के जाले न छोड़ें।
author-profile
Published -15 Jul 2022, 18:03 ISTUpdated -15 Jul 2022, 18:28 IST
Next
Article
spider web are unlucky for home

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कई ऐसी चीजें रखी होती हैं जिनका अच्छा या बुरा असर हमारे जीवन में पड़ता है। ऐसे ही वास्तु से जुड़े कुछ नियमों में से एक है घर की साफ सफाई का विशेष ध्यान देना। कई बार हम लोग घर में सफाई के समय ऐसी कई चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं और उसका नकारात्मक प्रभाव हमारे पूरे जीवन में होता है।

ऐसे ही घर में नकारात्मक ऊर्जा लाने वाली चीजों में से हैं मकड़ी के जाले। इस तरह के छोटे मोटे मकड़ी के जाले आपके घर के कई स्थानों पर लगे हो सकते हैं और वास्तु की मानें तो ये आपके घर के लिए सबसे ज्यादा दरिद्रता का कारण बन सकते हैं। वास्तव में मकड़ी के जाले सिर्फ साफ-सफाई की दृष्टि से ही नहीं बल्कि वास्तु के अनुसार भी अशुभ माने जाते हैं।

अगर इन जालों की संरचना की बात की जाए तो ये दिखने में ऐसी होती है कि नकारात्मक ऊर्जा उसमें आसानी से फंस जाती है जिससे नकारात्मकता घर के बाकी हिस्सों में भी फैल जाती है। वैसे घर की किसी भी जगह पर मकड़ी  के जाले शुभ नहीं माने जाते हैं लेकिन घर की कुछ ऐसी जगहें हैं जहां से तुरंत ही आपको मकड़ी के जाले हटा देने चाहिए। आइए ज्योतिर्विद पं रमेश भोजराज द्विवेदी जी से से जानें मकड़ी के जाले से जुड़े वास्तु नियमों के बारे में।

घर के किचन से हटाएं मकड़ी के जाले

why we should remove spider web

वैसे तो वास्तु की मानें तो आपके घर के किसी भी स्थान पर मकड़ी के जाले शुभ नहीं होते हैं। लेकिन यदि किसी भी तरह के मकड़ी के जाले आपके किचन में लगे हैं तो उन्हें तुरंत हटाना ही बेहतर होता है। ऐसा माना जाता है कि यदि किचन में मकड़ी का कोई भी जाला लगा हुआ है तो यह आपके जीवन में दुखों का कारण बनता है और ऐसे किचन में बना खाना बीमारियों को आमंत्रण देता है। कभी भी आपके किचन में गैस के आस -पास या फिर सिंक के नीचे मकड़ी का जाला नहीं होना चाहिए।

Recommended Video

घर के पूजा रूम से हटाएं मकड़ी के जाले

घर के पूजा के स्थान में कभी भी मकड़ी के जाले नहीं होने चाहिए। ऐसा माना जाता है कि पूजा के कमरे में किसी भी तरह के जाले आपके जीवन में दुखों का कारण बन सकते हैं। वैसे तो पूजा का स्थान हमेशा साफ़ सुथरा होना चाहिए लेकिन भूलकर भी आपको उस स्थान पर किसी भी तरह के मकड़ी के जाले नहीं छोड़ने चाहिए। कई बार भगवान की तस्वीरों की अच्छी सफाई न करने पर भी जाले लग जाते हैं लेकिन उनकी सफाई जरूरी होती है क्योंकि ऐसे जाले आपके दुर्भाग्य का कारण बन सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:Vastu Tips: घर की सुख समृद्धि के लिए पूजा स्थान पर भूलकर भी न करें इन रंगों का इस्तेमाल

घर के बेडरूम में नहीं होने चाहिए मकड़ी के जाले

spider web inauspecious for home

वास्तु की मानें तो कभी भी बेडरूम (बेडरूम से जुड़े वास्तु टिप्स) में मकड़ी के जाले नहीं होने चाहिए। ऐसा माना जाता है कि यदि आपके शयनकक्ष में या बिस्तर के आस-पास मकड़ी के जाले होते हैं तो ये आपके दिमाग पर भी बहुत बुरा असर डालते हैं और ऐसे घरों में पति और पत्नी के बीच झगड़े होते रहते हैं। यही नहीं मकड़ी के जाले आपके वैवाहिक जीवन में बुरा असर डाल सकते हैं और एक दूसरे के बीच दूरी का सबसे बड़ा कारण बनते हैं।

घर की छतों में नहीं लगे होने चाहिए मकड़ी के जाले

अगर आप धन हानि से बचे रहना चाहते हैं तो घर  छत में यदि कहीं भी मकड़ी के जाले   लगे हों तो उसे तुरंत हटा देना चाहिए। वास्तु के हिसाब से घर के किसी भी कोने पर मकड़ी के जाले नहीं लगे होने चाहिए अन्यथा आपके घर में व्यर्थ की समस्याएं होती हैं और धन हानि होने लगती है।

इसे जरूर पढ़ें:घर में लगे मकड़ी के जाले से छुटकारा पाने के तरीके

यहां बताए सभी स्थानों पर भूलकर भी मकड़ी के जाले  लगे हुए न छोड़ें अन्यथा आपको आर्थिक हानि हो सकती है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com,  shutterstock.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।