• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पंडित क्यों रखते हैं सिर पर शिखा? जानें

इस आर्टिकल में जानें कि आखिर पंडित के सिर पर शिखा क्यों होती है।     
author-profile
Published -27 Sep 2022, 17:52 ISTUpdated -27 Sep 2022, 18:11 IST
Next
Article
why priests wear shikha

भारत की संस्कृति ही इसकी धरोहर है। आप जहां भी जाएंगे कुछ ना कुछ अनोखा जरूर पाएंगे। भारत के रितीरिवाज, लोगों का रहन सहन और यहां तक की खानपान भी अनोखा है। 

अब आप मंदिर में पूजा पाठ करने वाले पंडित को ही देख लिजिए। उनका पहनावा कितना अलग होता है। ना सिर्फ पहनावा बल्कि पंडित के सिर पर आपको एक शिखा भी हमेशा देखने को मिलेगी। क्या आपने कभी सोचा है कि इसके पीछे का क्या कारण है? आइए जानते हैं इस आर्टिकल में। 

प्राचीन से चलती आ रही है परंपरा 

what is shikha

शिखा का उल्लेख आपको ढेर सारी कहानियां में सुनने को मिल जाएगा। प्राचीन काल में भी गुरुजन हमेशा अपने सिर पर शिखा रखते थे। इससे साफ हो जाता है कि शिखा रखने की पंरपरा सालों से चलती आ रही है। पर प्रश्न यह है कि इसे रखना हिंदू घर्म में महत्वपूर्ण क्यों माना गया है। 

इसे भी पढ़ेंः आखिर घोड़ी पर क्यों बैठता है दूल्हा? जानने के लिए पढ़ें

क्यों रखी जाती है शिखा 

वैदिक संस्कृति में शिखा को चोटी कहा जाता है। बच्चों का मुंडन कराने के बाद या किसी का निधन हो जाने के बाद जब हम बाल कटवाते हैं तो शिखा जरूर छोड़ते हैं। जहां चोटी चोड़ी जाती है वो जगह सहस्त्रार चक्र कहलाती है। माना जाता है कि सहस्त्रार चक्र के नीचे ही मनुष्य की आत्मा का वास होता है। 

जानें क्या कहता है विज्ञान

know whats the reason behind shikha

शिखा रखने के पीछे धार्मिक के साथ-साथ विज्ञान का भी एक कारण है। शिखा वाले स्थान को विज्ञान में भी मस्तिष्क का केंद्र माना जाता है। ऐसे में शिखा रखने से शरीर के अंगों, मन और बुद्धि को नियंत्रित किया जाता है। 

इसे भी पढ़ेंः हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार कौन से अस्त्र हैं सबसे ज्यादा शक्तिशाली?

मस्तिष्क संतुलन 

किसी भी कार्य को करने में मस्तिष्क का बहुत बड़ा रोल होता है। मस्तिष्क संतुलन को बढ़ाने के लिए भी शिखा को बहुत फायदेमंद माना जाता है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में शिखा वाले स्थान को शरीरी का रिसिवर बताया गया है। ऐसे में शिखा शरीर की ऊर्जा को ब्रहमांड के साथ जोड़ती है। 

उम्मीद है आपको शिखा रखने का पीछे का कारण जानकर अच्छा लगा होगा।  अगर आप ऐसे ही किसी और परंपरा या रिति रिवाज से जुड़ा सवाल करना चाहते हैं तो कमेंट सेक्शन में सवाल करें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Twitter/Facebook

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।