हम गेंदे के फूलों को देवताओं को अर्पण करने के रूप में और किसी भी शुभ कामों में इस्‍तेमाल करने के लिए करते हैं लेकिन फिर हम उन्हें हर बार बाजार से खरीदते हैं। हम उन्हें शायद ही कभी घर पर उगाते हैं। कई ऐसे हैं जिनके पास बगीचे हैं लेकिन वे गेंदे के फूल नहीं लगाते हैं। हालांकि, कई कारण हैं कि इसे हर किसी को बगीचों में क्यों उगाना चाहिए। 

जी हां, गेंदा जितना आसान कोई फूल नहीं उगता है। ये वार्षिक गोल्‍ड, कॉपर, सफेद, पीले, नारंगी, लाल और मिश्रित रंगों में आते हैं। गेंदा मध्य गर्मियों से सर्दियों तक खिलता है। आप अपने बगीचे या कंटेनर के लिए उपयुक्त रंग और आकार का चयन कर सकती हैं।

उगाना होता है आसान

गेंदा को बस बहुत अधिक धूप की आवश्यकता होती है और वे आसानी से विकसित हो जाएंगे। वे लगभग किसी भी मिट्टी पर उग सकते हैं। उन्हें लगभग 4-6 सप्ताह में बीज से शुरू किया जा सकता है और वे आमतौर पर 2 सप्ताह के भीतर अंकुरित हो जाते हैं।

गेंदे के पौधे नर्सरी से ही मंगवाएं। ट्रॉवेल से एक छोटा सा गड्ढा खोदें और पौधे को कंटेनर में रखें। जड़ों के चारों ओर धीरे से गमले की मिट्टी डालें। गेंदे को जमीन की तुलना में कंटेनरों में बहुत करीब लगाया जा सकता है। छोटी किस्मों के बीच लगभग 3 इंच और विशाल गेंदा के लिए 5 इंच तक की अनुमति दें। अपने गेंदे को ऐसे स्थान पर रखें जहां पौधे प्रतिदिन कम से कम छह से आठ घंटे धूप में रहें। किसी भी प्रकार की जल निकासी वाली मिट्टी का प्रयोग करें। इसे समय-समय पर पानी देने की आवश्यकता होती है।

plant marigolds in garden inside

गेंदा साथी रोपण

इन्हें अपने टमाटर, बैंगन, मिर्च मिर्च और आलू के पौधों के बगल में लगाएं क्योंकि मैरीगोल्ड कुछ कीड़ों को दूर रखने के लिए जाने जाते हैं। जब पास में लगाया जाता है, तो गेंदा क्रूस वाले पौधों यानि गोभी को कीड़ों से और टमाटर के पौधों को हॉर्नवॉर्म से बचा सकता है, शायद इसलिए कि गंध कीटों को भ्रमित करती है। बुश बीन्स, स्क्वैश, खीरे, और बैंगन के पास लगाए जाने पर गेंदा भी एक अच्छा साथी है।

इसे जरूर पढ़ें:गेंदे के फूल के कुछ ऐसे फायदे जो आपने पहले कभी नहीं सुने होंगे

नेचुरल पीला फूड कलर

अरे हां यह कुछ ऐसा है जिसे हम भारतीय प्राकृतिक रूप से कपड़ों को रंगने के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं। गेंदे की पंखुड़ियों को गरीब लोगों के लिए केसर के विकल्प के रूप में भी जाना जाता है। इनमें मौजूद नेचुरल पीला रंग हमारे खाने में इस्तेमाल किया जा सकता है। उनका उपयोग सूप में किया जा सकता है, यहां तक कि कन्फेक्शनरी में भी।

नेमाटोड को करते हैं कंट्रोल

गेंदा महान साथी पौधे हैं। वे हानिकारक नेमाटोड को मारते हैं जो समस्या पैदा करने के लिए जाने जाते हैं। नेमाटोड छोटे राउंडवॉर्म होते हैं जिनसे आपके कई पौधे संक्रमित होने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं। गेंदा नेमाटोड के खिलाफ प्रभावी केमिकल्‍स का उत्पादन करता है।

Recommended Video

खाने योग्‍य होते हैं फूल

ये फूल खाने योग्य होते हैं। बॉलीवुड की कई फिल्मों में एक्टर्स को इन्हें खाते हुए दिखाया गया है। आपको 'मानसून वेडिंग' के मिस्टर दुबे याद हैं? इन्हें फलों और सब्जियों के बीच आसानी से उगाया जा सकता है और इनकी पंखुड़ियों को सलाद की एक सीरिज में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

plant marigolds in garden inside

मधुमक्खी और तितलियों को करते हैं आकर्षित

जब ये फूल खिलते हैं, तो वे पूरे मौसम में मधुमक्खियों और परागणकों को आकर्षित करते हैं। इसके अलावा, गेंदा आपके बगीचे में तितलियों को आकर्षित करता है और इससे नजारा जीवंत और सुंदर होता है।

इसे जरूर पढ़ें:महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं है ये फूल, 1 बार जरूर आजमाएं

कीड़ों को करता है आकर्षित

सिर्फ परागकण ही नहीं, गेंदा कीड़ों को भी आकर्षित करता है जो प्राकृतिक कीट नियंत्रण के रूप में हेपिंग के लिए बहुत अच्छे होते हैं। वे होवरफ्लाइज़, लेडीबग्‍स, परजीवी मिनी-ततैया लाते हैं जो एफिड्स और अन्य कीट खाते हैं जो आपकी फसलों या अन्य पौधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे इकोसिस्‍टम संतुलित रहता है और आप किसी भी चीज़ को मारने का अपराध महसूस नहीं करते हैं।

त्‍वचा के लिए अच्‍छा

गेंदे के फूल का उपयोग सूजन, संवेदनशीलता, लालिमा और यहां तक कि ड्राईनेस के इलाज के लिए भी किया जाता है। इसके एसेंशियल ऑयल और डिस्टिल्ड फ्लोरल वॉटर दोनों को यूवी विकिरण से होने वाले नुकसान को कम करने और उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने के लिए अत्यधिक प्रभावी माना जाता है।

क्या कोई और कारण है कि जिसे आप जानते हैं कि हमें घर पर "गेंदा फूल" क्यों उगाना चाहिए? हमारे साथ हमारे फेसबुक पेज पर शेयर करें और ऐसे ही दिलचस्प आर्टिकल पढ़ने के लिए हर जिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik.com