कहा जाता है कि सपने देखना एक सामान्य प्रक्रिया होती है। कभी सोते हुए तो कभी जागते हुए सपने आते हैं। सपने हमारे सबकॉन्शियस  माइंड में ही आते हैं और अवचेतन अवस्था में दिखने वाले सपनों का कभी हमारे वर्तमान तो कभी हमारे भविष्य से मिलता जुलता कोई कारण होता है। वैसे अभी तक इस बात का कोई भी ठोस प्रमाण नहीं मिला है कि सपने क्यों आते हैं लेकिन कई वैज्ञानिकों ने इस पर रिसर्च करके ये बताया है कि सपने किसी विशेष कारण से ही आते हैं और इनका कुछ अलग ही मतलब होता है। आइए आपको बताते हैं सपनों का कारण और मतलब ।

सपनों का कारण

dreams meaning ()

एक रिसर्च के अनुसार जब हम गहरी नींद सो रहे होते हैं तो हमारे मस्तिष्क के कुछ न्यूरोन धीरे-धीरे एक प्राकृतिक विद्युत लहर द्वारा चार्ज होते हैं। ये कोशिकाएं चार्ज होने के बाद अपनी पड़ोसी कोशिकाओं को प्रोत्साहित करती हैं। इसके परिणामस्वरूप हमें सपने दिखाई देते हैं। सपने कई बार हमारी क्रिएटिविटी का भी प्रमाण होते हैं और ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति ज्यादा क्रिएटिव होता है वो ज्यादा सपने देखता है। इन सपनों का कई बार कोई मतलब नहीं होता है लेकिन बहुत बार ये वास्तविक जीवन की किसी घटना से जुड़े हुए होते हैं या फिर भविष्य की ओर संकेत देते हैं। सपने (सपने में गणपति देखने का मतलब) तब भी दिखाई देते हैं जब हम किसी गतिविधि का इंतज़ार कर रहे हों लेकिन किसी कारणवश वो वास्तविक जीवन में न हो पा रही हो।

Recommended Video

क्या है सपनों का मतलब

dreams meaning ()

किसी व्यक्ति को मृत देखना

आप किसी अपने की मृत्यु से संबंधित सपना देखते हैं तो यह शुभता की ओर संकेत करता है । इसका मतलब होता है कि आपकी कोई बड़ी परेशानी दूर होने वाली है और जीवन में सफलता मिलना निश्चित है।

सांप के काटने का सपना

सपने में किसी सांप ने आपको काट लिया है या फिर सांप फन फैलाए बैठा है, तो इस सपने का फल बहुत शुभ होता है। ऐसा सपना बताता है कि आपके मान-सम्मान में बढ़ोत्तरी होने वाली है, साथ ही धन लाभ मिलने वाला है ।

इसे जरूर पढ़ें : जमीन पर भूलकर भी ना रखें यह चीजें, हो सकती है धन की हानि

प्रकृति और पहाड़ों को देखना

dreams meaning ()

यदि आप सपने में प्रकृति के दर्शन करती हैं तो यह भी बहुत शुभ संकेत देता है। यह सपना बताता है कि आपके जीवन में खुशियां आने वाली हैं और घर सुख समृद्धि (कैसे लाएं सुख समृद्धि) से भरने वाला है ।

अपने आपको खुश होकर नाचते हुए देखना

यदि आप सपने में खुश हैं और नाच रही हैं, या फिर हल्दी का सेवन कर रही हैं तो बहुत जल्द ही आपकी शादी होने के संकेत हैं। ऐसा सपना आपके भावी दाम्पत्य जीवन को दिखाता है।

इसे जरूर पढ़ें : घर में सुख समृद्धि लाने के लिए मां लक्ष्मी की पूजा के दौरान रखें इन बातों का ध्यान

सपने में उल्लू दिखना

सपने में अगर उल्लू दिखे तो बड़ा अशुभ संकेत माना जाता है। इससे धन हानि के अलावा कोई अशुभ घटना होने आशंका रहती है इसके अलावा सपने में धनराशि देखने का मतलब होता है कि आप धन की फिजूलखर्ची करने वाली हैं।

फल वाले वृक्ष या फल खाते हुए देखना 

dreams meaning ()

अगर सपने में आप फल से लदा हुआ वृक्ष देखती हैं या फल खाते हुए देखती हैं, तो आपके घर में जल्द ही नन्हा मेहमान आने वाला है। इसके अलावा छोटे बच्चे को खेलते हुए देखने का मतलब है जल्द ही संतान प्राप्ति का योग बनेगा।
 

वैसे तो अलग -अलग सपनों का अलग लोगों के लिए अपना अलग ही मतलब होता है और बहुत बार सपने ऐसे ही दिखते हैं, जो हम अपने आस-पास देखते या महसूस करते हैं। लेकिन कई बार सपने भविष्य की घटनाओं पर भी आधारित होते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:free pik