Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    आखिर लड़ाई-झगड़े के दौरान रोने क्यों लग जाते हैं हम?

    हम अक्सर लड़ाई करते-करते रोने लग जाते हैं। इस आर्टिकल में हम इसके पीछे का कारण जानेंगे।   
    author-profile
    Updated at - 2022-12-29,12:12 IST
    Next
    Article
    why do we cry while fight

    हम सभी का इमोशन्स जाहिर करने का अलग तरीका होता है। कभी हम बहुत खुश रहते हैं तो कभी नाराज हो जाते हैं। अक्सर हम अपनी नाराजगी और गुस्से को जाहिर करने के लिए रोते हैं। इतना ही नहीं कई बार तो हमें लड़ाई करते वक्त भी रोना आ जाता है। आपके साथ भी कभी ना कभी ऐसा जरूर हुआ होगा। 

    इसी बारे में हमने बात की एनएमसीएच अस्पताल में साइकोलोजिस्ट योगेश से। उन्होंने बताया कि क्यों हम लड़ाई करते वक्त रोने लग जाते हैं। चलिए जानते हैं इस विषय के बारे में विस्तार से। 

    बुरा महसूस होता है हमें  

    why we cry in anger

    अक्सर लड़ाई करते वक्त रोने के पीछे का मुख्य कारण यही है कि हमें बुरा लगता है। लड़ाई चाहे किसी से भी हो सामने वाला इंसान अपनी बात रखने के लिए हर प्रयास करता है। ऐसे में हमें वो सुनने पर बहुत बुरा महसूस होता है जिसके बाद हमारी आंखों से आंसू आ जाते हैं। 

    इसे भी पढ़ेंः बच्चों की करती हैं पिटाई तो जान लें इसके प्रभाव

    ऊंची आवाज की वजह से लगता है बुरा

    लड़ाई के दौरान अक्सर सामने वाला शख्स अपनी आवाज तेज कर लेता है जिसे सुनना किसी को भी अच्छा नहीं लगता है। कई बार तो हम सामने वाले शख्स से उस तरह की बातों की उम्मीद भी नहीं करते हैं जो वो कह देता है। इसी वजह से इसके बदले में हमें रोना आ जाता है। 

    हर कोई अलग तरीके से देता है प्रतिक्रिया 

    why we cry when someone shout

    हम सभी अलग तरीका से प्रतिक्रिया देते हैं। ऐसे में लड़ाई के दौरान बुरा लगने पर कुछ लोग रोने लग जाते हैं क्योंकि उनका प्रतिक्रिया देने का वहीं तरीका होता है। कई लोग किसी भी बात पर नहीं रोते हैं क्योंकि उनका नाराजगी जाहिर करने का तरीका अलग है। 

    इसे भी पढ़ेंः प्याज काटते वक्त आंखों से आंसू क्यों आते हैं? जानने के लिए पढ़ें

    तो ये थे कुछ कारण जो साफ करते हैं कि क्योंकि लोग अक्सर लड़ाई-झगड़े करते वक्त रोने लग जाते हैं। अगर आप ऐसे ही किसी और विषय के बारे में इस जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में सवाल करें। 

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Photo Credit: Freepik    

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।