Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    क्या आप जानती हैं फ्रोजन ब्रेस्ट मिल्क की कीमत? बॉडीबिल्डर्स से लेकर हेल्दी लोगों तक सभी के बीच बढ़ रही है मांग

    ब्रेस्ट मिल्क को खरीदने और बेचने के लिए पूरा प्रोसेस तैयार किया गया था, लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसकी कीमत क्या है?
    author-profile
    Updated at - 2022-10-19,13:16 IST
    Next
    Article
    How breast milk is freezed

    क्या आपको पता है कि ब्रेस्ट मिल्क को लेकर भारत में मार्केट बन रहा है? ब्रेस्ट मिल्क को सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है और ये समझा जाता है कि इसमें बहुत से न्यूट्रिएंट्स होते हैं और यही कारण है कि इसे बहुत यूनीक माना जाता है। नवजात के लिए इससे बेहतर और कुछ नहीं समझा जाता, लेकिन क्या आपको पता है कि ब्रेस्ट मिल्क अब एडल्ट मार्केट में भी काफी बिक रहा है। ये इतनी तेज़ी से बिक रहा है कि हाल ही में सरकार द्वारा इसपर बैन लगाया गया है। 

    भारत में ब्रेस्ट मिल्क से जुड़ी ज्वेलरी, ब्रेस्ट मिल्क से बने प्रोडक्ट्स, फ्रोजन ब्रेस्ट मिल्क पैकेट आदि बहुत कुछ मिलने लगा था। पर क्या आपको पता है कि इसकी कीमत क्या है और किस तरह से इसका व्यापार चल रहा था। आज हम आपको भारत के इस ब्रेस्ट मिल्क मार्केट की जानकारी देते हैं। 

    4500 रुपए में बिकता था एक पैकेट ब्रेस्ट मिल्क

    फ्रोजन ब्रेस्ट मिल्क मार्केट सिर्फ नवजातों के लिए ही नहीं बल्कि एडल्ट्स के लिए भी बिकने लगा था इतना कि बॉडीबिल्डर भी इसका इस्तेमाल करने लगे थे। एक रिपोर्ट में इसकी कीमत को लेकर भी बात की गई है जिसमें लिखा था कि 300 मिली ब्रेस्ट मिल्क 4500 रुपए तक में बिकता था। 

    frozen breast milk problems

    इस पर Food Safety and Standards Authority of India(FSSAI) द्वारा बैन लगाया गया है। 

    इसे जरूर पढ़ें- ब्रेस्ट मिल्क को फ्रीज करते समय इन चार टिप्स को करें फॉलो

    भारत की एक कंपनी इसे बेच रही थी और FSSAI द्वारा ये कहा गया है कि बिना सेफ्टी स्टैंडर्ड्स को फॉलो किए ब्रेस्ट मिल्क या ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्ट्स बेचना जोखिम भरा हो सकता है क्योंकि ब्रेस्ट मिल्क अगर कंटेमिनेट हो जाए तो इसमें बैक्टीरिया पैदा हो सकता है जिसके कारण नवजात को या इसे कन्ज्यूम करने वाले किसी भी व्यक्ति को समस्या हो सकती है। 

    frozen breast milk price

    फ्रोजन ब्रेस्ट मिल्क पूरी दुनिया में है फेमस

    फ्रोजन ब्रेस्ट मिल्क की सप्लाई पूरी दुनिया में होती है। इसकी अधिक जरूरत उन महिलाओं को होती है जिनको नेचुरली ब्रेस्ट मिल्क नहीं बनता और उन्हें बच्चों को फीड करवाना होता है। इसी के साथ, ब्रेस्ट पंप के आविष्कार के बाद से ही ब्रेस्ट मिल्क को निकालना बहुत आसान हो गया और ये मार्केट बढ़ने लगा। दुनिया भर में कई ऐसी कंपनियां हैं जो ब्रेस्ट मिल्क ज्वेलरी और बहुत कुछ बनवाती हैं। कुछ रिसर्च ऐसी सामने आई हैं कि फ्रोजन ब्रेस्ट मिल्क वयस्कों के लिए भी बहुत अच्छा साबित हो सकता है। 

    Recommended Video

    इसे जरूर पढ़ें- ब्रेस्‍ट मिल्‍क को बढ़ाएंगे ये 4 योगासन, रोजाना करें  

    क्या ब्रेस्ट मिल्क फ्रीज करना इतना आसान है? 

    आजकल कई महिलाएं ब्रेस्ट मिल्क को फ्रीज करने के बारे में सोच रही हैं क्योंकि ये उन्हें काफी समय के लिए सुविधा देता है। पर कई बार महिलाएं इसे फ्रोज करने के तरीके में कुछ गलती कर बैठती हैं। ऐसे में अगर आपको भी ब्रेस्ट मिल्क फ्रीज करना है तो इन गलतियों से बचें- 

    • ब्रेस्ट मिल्क पंप करने के बाद उसे तुरंत फ्रीज ना करना गलती हो सकती है। 
    • अगर आप ब्रेस्ट मिल्क को एयरटाइट बैग्स में नहीं रख रही हैं तो ये गलती है। इसके लिए स्पेशल बैग्स का उपयोग करना चाहिए जो मार्केट में आसानी से मिल सकते हैं। 
    • ब्रेस्ट मिल्क का बैच हमेशा डेट के साथ स्टोर करना चाहिए और इसे एक साथ बहुत सारा स्टोर करने की जगह थोड़ा-थोड़ा करके डेट और टाइम के हिसाब से ही स्टोर करें ताकि सबसे पुराने बैच को सबसे पहले यूज किया जा सके। 
    • ब्रेस्ट मिल्क पैक निकालने के बाद उसे रूम टेम्परेचर में आने दें और फिर उसे यूज करें। एकदम से माइक्रोवेव करने की गलती ना करें। 
    • ब्रेस्ट मिल्क फ्रीज करने से पहले एक बार डॉक्टर से इससे जुड़ी सलाह जरूर ले लें ताकि आपको परेशानी ना हो।  

    ध्यान रहे कि भारत में ब्रेस्ट मिल्क खरीदना और बेचना पूरी तरह से कानूनी नहीं है और इसे लेकर कई नियम हैं। आपको उनका ध्यान रखना चाहिए। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।