• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

जानें आखिर क्यों पिंजरे में बंद पक्षी घर के लिए होते हैं अशुभ

आजादी हर किसी को बेहद प्रिय होती है, फिर चाहें वो मनुष्य हो या कोई और जीव।
Published -21 Apr 2022, 14:42 ISTUpdated -21 Apr 2022, 16:02 IST
author-profile
  • Pragati Pandey
  • Editorial
  • Published -21 Apr 2022, 14:42 ISTUpdated -21 Apr 2022, 16:02 IST
Next
Article
Why Birds should not be Caged at home

आसमान में उड़ते हुए पक्षी हर किसी मन मोह लेते हैं। यही वजह है कि पक्षियों को आजादी का प्रतीक कहा जाता है, जिन्हें बागों में चहचहाता देखना प्रकृति का सबसे खूबसूरत दृश्यों में से एक माना जाता है। हालांकि, हमारे आसपास कई ऐसे लोग रहते हैं, जिन्हें पक्षियों को पालने का शौक होता है। ऐसे लोग अपने घरों में कोई न कोई चिड़िया, तोता या कबूतर जरूर पालते हैं। ये पक्षी कहीं उड़ न जाएं इसलिए उन्हें पिंजरे के अंदर रखा जाता है।

इन खूबसूरत पक्षियों को घर पर पालने का ट्रेंड सालों से चला आ रहा है, जिसका कई पक्षी प्रेमी विरोध भी करते हैं। बता दें कि आजादी के अलावा वास्तु शास्त्र के अनुसार भी  इन पक्षियों को पिंजरे में कैद करना अशुभ माना जाता है, ऐसा करने से घर में कई समस्याएं आती हैं, जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। 

इन सवालों के जवाब जानने के लिए हमने हमारी एक्सपर्ट आरती दहिया से बात की, जो कि वास्तुकार हैं। उन्होंने हमें बताया कि आखिर क्यों वास्तु के अनुसार घरों में कैद पक्षी घरों के लिए क्यों अशुभ होते हैं और ये आपके जीवन पर क्या असर डाल सकते हैं। तो देर किस बात की आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं ये अहम जानकारी।

पक्षी को कैद करने से घर पर पड़ता है प्रभाव-

Why Birds should not be Caged

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पक्षी को कैद करने का प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। इसके अलावा आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा बेहद तेजी से फैल सकती है। शास्त्रों में ऐसा माना जाता है कि संसार के कण-कण पर नौ ग्रहों का राज होता है, ऐसे में पशु-पक्षियों एवं जीव-जंतुओं पर नौ ग्रहों का असर पड़ता है। हम सभी जानते हैं कि पक्षी हमेशा खुले आकाश के प्रेमी होते हैं। ऐसे में अगर उन्हें पिंजरे में बंद कर दिया जाए, तो पिंजरा उनके लिए जेल के समान हो जाता है।

हिंदू धर्म में पक्षियों को मिला है पवित्र स्थान-

birds in cage good or bad

हिंदू धर्मशास्त्रों के अनुसार पक्षियों को दाना खिलाना बेहद पुण्य का काम माना जाता है। इतना ही नहीं इन पक्षियों को सुख, समृद्धी की प्रतीक माना जाता है। ऐसे में अगर इन पक्षियों को कैद करने से  घर की स्थिरता और आर्थिक स्थितियों खराब हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- घर के ईशान कोण में भूलकर भी नहीं होनी चाहिए ये चीजें, बना सकती हैं कंगाल

कुंडली के भावों पर प्रकाश डालते हैं पिंजरे में कैद पक्षी-

Birds should not be Caged According to Vastu

बता दें कि पक्षी मनुष्य की कुंडली भावों पर भी प्रभाव डालते हैं। ऐसे में पिंजरे में कैद पक्षी अपशकुन माने जाते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर पर पक्षियों को कैद कराना कई समस्याओं का कारण बनता है। एक तरफ जहां शास्त्रों में इन छोटे और प्यारे पक्षियों की सेवा की बात की गई है, वहीं उन्हें पिंजरे में रखना किसी पाप से कम नहीं होता है।

इसे भी पढ़ें- जीवन में खुशियां और धन लाभ के लिए इन वास्तु दोषों से रहें दूर

पिंजरे में तोता पालने से पड़ता है ये प्रभाव-

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो तोता बुध ग्रह का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में अगर हम तोते को कैद करते हैं, तो इससे हमारा बुध ग्रह कमजोर होता है। इसके अलावा हमारी निर्णय लेने की क्षमता भी कम हो जाती है। ऐसे में अगर आपने घर पर तोता पाला है तो उसे बुधवार के दिन मुक्त कर देना चाहिए, जिससे उसे दोबारा न पकड़ा जा सके।

आकाश में है पक्षियों की जगह-

Birds should not be Caged

पक्षियों की जगह पिंजरे में नहीं बल्कि खूबसूरत आकाश में है, ऐसे में उन्हें प्राकृतिक रूप से विचरण करने देना चाहिए। बालकनी या खुले स्थान पर उनके दाना-पानी की व्यवस्था करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवन में सुख, घन और मोक्ष की प्राप्ति होती है। अगर आप किसी पक्षी को पालने का मन बना रही हैं तो ऐसा बिल्कुल भी न करें। यह इंसानियत के बुरा होने के साथ-साथ आपके जीवन पर गहरा प्रभाव डाल सकता है।

तो वास्तु के अनुसार यह वजह थी कि आखिर हमें किसी भी पक्षी को पिंजरे में क्यों नहीं पालना चाहिए। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit-freepik and unsplash

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।