Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    वास्तु के अनुसार इस फ्लोर में घर लेना आपको बना सकता है मालामाल

    यदि आप नया घर खरीद रहे हैं तो आपको वास्तु के नियमों के अनुसार सही मंजिल का चुनाव भी करना चाहिए। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-27,19:03 IST
    Next
    Article
    vastu for new flat in hindi

    जब भी आप घर खरीदने जाते हैं उसके दाम से लेकर सही दिशा और उसके मुख्य द्वार के लिए निर्धारित वास्तु के नियमों का पालन जरूर करते हैं। ऐसा माना जाता है कि वास्तु के सही नियम का पालन घर में हमेशा समृद्धि बनाए रखता है।

    लेकिन घर खरीदने के समय आपको यह देखना चाहिए कि वास्तु के साथ-साथ अपार्टमेंट की दिशा के अनुसार कौन सी मंजिल सबसे अच्छी है। जबकि हम में से अधिकांश दिशा पर ध्यान केंद्रित करते हैं, लेकिन मंजिल पर बहुत कम ध्यान दे पाते हैं।

    लेकिन किसी भी नए घर की सही दिशा के साथ उसकी मंजिल का सही निर्धन भी वास्तु के हिसाब से बहुत मायने रखता है। आइए Life Coach और Astrologer Sheetal Shaparia से जानें वास्तु में कौन सी फ्लोर आपके फ़्लैट के लिए सबसे अच्छी है, जिससे घर में सुख समृद्धि बनी रहे। 

    एक फ्लैट के लिए सबसे अच्छी मंजिल 

    best floor for flat

    वास्तु शास्त्र के अनुसार जब भी आप नया घर खरीद रहे हैं तब आपके लिए सबसे अच्छी मंजिल ग्राउंड फ्लोर को ही माना जाता है। क्योंकि वास्तु में ऐसा माना जाता है कि घर को जमीन से जोड़ने का मतलब प्रकृति से जुड़ना होता है। यह वास्तु का मूल नियम है और इसी के अनुसार घर का चुनाव अच्छा माना जाता है। 

    इसे जरूर पढ़ें: नया घर बनवाते समय वास्तु के इन नियमों का रखें ध्यान

    हाई राइज बिल्डिंग में कौन सी फ्लोर है बेस्ट  

    अगर आप किसी हाई राइज बिल्डिंग में घर लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो अगर संभव है तो नीचे की पांच में से किसी फ्लोर का घर लें। ऊंची इमारत में चुनने के लिए भूतल संभवत सबसे अच्छी मंजिल है।

    Recommended Video

    इस मंजिल में घर लेना बन सकता है उन्नति का कारण 

    किसी भी अन्य मंजिल की तुलना में आपको पहली मंजिल का घर सबसे ज्यादा लाभ पहुंचा सकता है। यह जमीन से जुड़ा होने के साथ पानी के करीब भी होता है। पहली मंजिल के वास्तु लाभ भी अच्छी संख्या में हैं। नंबर 1 किसी भी शुभ यात्रा की शुरुआत का प्रतीक है और घर के लिए भाग्यशाली माना जाता है।

    यह स्वरोजगार या एकल व्यक्तियों के लिए एकदम सही माना जाता है। वास्तु दिशानिर्देशों के अनुसार, घर की मंजिल का नंबर 1 होना स्वतंत्रता और इच्छा का प्रतीक है। फेंगशुई में भी नंबर 1 को बेहद भाग्यशाली माना गया है।

    किस फ्लोर में न लें घर 

    which floor is not good according to vastu

    वास्तु की मानें तो चौथी मंजिल के ऊपर का कोई भी अपार्टमेंट पानी के तत्वों से रहित होता है जो रिश्ते में कलह पैदा कर सकता है। इसलिए, वास्तु के अनुसार उन मंजिलों से बचना बेहतर है। बहुत ऊंची फ्लोर में घर आपको प्रकृति से दूर करता है, जिससे नकारात्मक ऊर्जा आती है और घर में बीमारियां भी आ सकती हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें: ऐसे चेक करें अपने घर का वास्तु

    कौन सा फेसिंग अपार्टमेंट के लिए अच्छा है

    पूर्व, उत्तर-पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुख वाले अपार्टमेंट आपके आवासीय उपयोग के लिए शुभ हैं। इसके अलावा, पूर्व मुखी फ्लैट भी आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकते हैं। आपको एक ऐसा फ्लैट चुनना चाहिए जो पूर्व, उत्तर पूर्व या दक्षिण दिशा की ओर हो क्योंकि ये दिशाएं आवासीय उपयोग के लिए वास्तु द्वारा निर्धारित आदर्श दिशा में से हैं। वहीं कोशिश करें कि दक्षिण मुखी घर लेने से बचें। 

    घर खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान 

    new flat vastu tips

    • जब भी आप घर खरीद रहे हैं तब किसी भी विषम आकर की बालकनी या दीवारों से बचना चाहिए। 
    • दक्षिण या पश्चिम दिशा में स्थित जल निकायों वाले अपार्टमेंट से बचें।
    • पूर्व और उत्तर-पूर्व सकारात्मक ऊर्जा लाते हैं इसलिए उस दिशा में एक अपार्टमेंट खरीदना आपके लिए सौभाग्य ला सकता है।
    • फ़्लैट में रसोई घर (किचन वास्तु टिप्स) का मुख कभी भी मुख्य द्वार की ओर नहीं होना चाहिए।

    यदि आप नया घर खरीदते समय सही मंजिल का चुनाव करनी तो ये आपके जीवन में सुख समृद्धि का मुख्य कारण बन सकता है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Photo Credit: freepik.com

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।