• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Vastu Tips: घर में शेर की मूर्ति रखने से होगी आएगी सुख समृद्धि, जानें वास्तु के नियम

घर में कुछ वस्तुओं को सही स्थान पर वास्तु के अनुसार रखने से सुख समृद्धि आ सकती है। अगर आप घर में शेर की मूर्ति रखती हैं जो इसे रखने के नियम जानें। 
author-profile
Published -07 Jul 2022, 08:30 ISTUpdated -06 Jul 2022, 18:36 IST
Next
Article
lion sculpture vastu tips by expert

हमारे घर में कई ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें वास्तु के अनुसार रखना ही अच्छा माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि वास्तु के अनुसार चीजों को घर में रखने से ही वास्तु दोषों से मुक्ति मिलती है और घर में सुख समृद्धि आती है। चीजों को करीने से रखने के लिए सही दिशा और जगह का चुनाव वास्तुशास्त्र से जुड़ा हुआ है। हिन्दू धर्म में ऐसी कई वस्तुएं हैं जिन्हें वास्तु के अनुसार रखना जरूरी माना जाता है।

ऐसी ही एक वस्तु है शेर की मूर्ति की सही दिशा और इसे रखने का तरीका। हिंदू धर्म में वास्तु के अनुसार शेर की मूर्ति घर में रखना अच्छा है या बुरा? शेर की मूर्ति किस धातु की होनी चाहिए ? यदि आप शेर की मूर्ति घर में रखती हैं तो इसकी सही दिशा क्या है? ऐसे कई सवाल हमारे मन मस्तिष्क में आते हैं। इन सवालों के जवाब जानने के लिए हमने Life Coach और Astrologer Sheetal Shapaira से बात की। आइए जानें कि घर में शेर की मूर्ति रखने के फायदे और इसके नियम क्या हैं। 

घर में शेर की मूर्ति किस दिशा में रखें 

lion sculpture at home

वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार शेर की मूर्ति को हमेशा घर की पूर्व दिशा में रखना चाहिए। आप जब भी शेर की मूर्ति घर में रखें तब ध्यान रखें कि इसका मुख मुख घर के मुख्य दरवाजे की ओर होना चाहिए। इस दिशा में रखा गया शेर घर में सुख समृद्धि का कारण बनता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Vastu Tips: वास्तु दोष की वजह से घर में हो रही है अशांति तो एक्सपर्ट के ये टिप्स करें फॉलो

शेर की मूर्ति किस धातु की होनी चाहिए 

ऐसा माना जाता है कि आप जब भी घर में शेर की मूर्ति रखें तो इस बात को ध्यान में रखें कि यह मिट्टी या प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का नहीं होना चाहिए। इस तरह का शेर घर में नकारात्मकता का कारणबन सकता है। हमेशा ध्यान रखें कि आप घर में पीतल के शेर की मूर्ति रखें। इस धातु की शेर की मूर्ति घर के लिए लाभदायक हो सकती है। 

घर में पीतल का शेर रखने के फायदे 

vastu tips for lion sculpture at home

वास्तु के अनुसार ऐसा माना जाता है कि यदि किसी व्यक्ति में आत्मविश्वास की कमी है तो ऐसे लोगों को अपने घर में पीतल का शेर जरूर रखना चाहिए, क्योंकि इससे एक नया उत्साह दिखाई देता है। इस तरह की मूर्ति को घर के ईशान कोण में रखना लाभकारी होता है। ऐसा करने से आप देखेंगे कि कुछ ही समय में आपके व्यक्तित्व में सकारात्मक परिवर्तन आपको ज्यादा शक्तिशाली बना देगा। हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि शेर का मुंह हमेशा भवन के बीच में होना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों को सूर्य दोष होता है उनके लिए इस उपाय लाभकारी होता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Vastu Tips: घर में इस स्थान पर रखें क्रिस्टल का कछुआ, होगी धन की वर्षा

Recommended Video


व्यापार में लाभ के लिए उत्तर दिशा में रखें शेर की मूर्ति 

वास्तु शास्त्र के अनुसार चुंबकीय उत्तरी क्षेत्र को धन के देवता कुबेर का स्थान माना जाता है, जो धन वृद्धि (धन वृद्धि के लिए फेंगशुई टिप्स)के लिए शुभ माना जाता है। यदि कोई व्यापार वार्ता, परामर्श, लेन-देन या कोई बड़ा सौदा करना चाहता है, तो शेर का मुंह उत्तर की ओर रखें। ऐसा करने से आपके व्यापार में काफी लाभ होगा। 

यदि आप घर में समृद्धि बनाएं रखना चाहती हैं तो आप घर में पीतल का शेर रख सकती हैं। लेकिन इसे रखने से पहले आपको सही दिशा का ध्यान जरूर रखना चाहिए जिससे किसी भी वास्तु दोष से बचा जा सके। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।