स्मिता पाटिल हिंदी सिनेमा की उन एक्ट्रेसेस में से एक हैं, जिन्होंने कर्मशियल और समानांतर दोनों तबके की फ़िल्मों में काम किया है। इंडस्ट्री में उनकी एक अलग पहचान थीं, 70 के दशक में उनकी तुलना शबाना आज़मी से की जाती थी। हालांकि दोनों शानदार एक्ट्रेसेस होने के साथ-साथ अच्छी दोस्त भी थीं। स्मिता पाटिल बहुत जल्दी इस दुनिया को छोड़कर चली गईं, लेकिन दुनिया में अपनी अलग पहचान छोड़ गईं। स्मिता जितनी अच्छी अदाकारा थीं, उतनी ही जल्दी वह लोगों का दिल भी जीत लेती थीं। कोमलनाथ और एक कहानी के चैट शो में शबाना ने स्मिता पाटिल को लेकर एक दिलचस्प क़िस्सा शेयर किया था। 

उन्होंने बताया कि फ़िल्म बाज़ार की शूटिंग के दौरान स्मिता ने अपना कमरा उनकी मां के लिए छोड़ दिया था और वह कहीं और शिफ़्ट हो गईं थीं। जबकि स्मिता फ़िल्म की लीड एक्ट्रेस थीं और शबाना की मां एक छोटा सा किरदार प्ले कर रहीं थीं। उनकी इस सादगी से शबाना काफ़ी ख़ुश हुईं थीं। स्मिता सिर्फ़ शबाना की ही नहीं बल्कि अमिताभ बच्चन की भी काफ़ी अच्छी दोस्त थीं। दोनों ने नमक हलाल और शक्ति जैसी फ़िल्मों में साथ काम किया है। आपको बता दें कि फ़िल्म कुली के सेट पर अमिताभ बच्चन के साथ हुई अनहोनी की भनक स्मिता को पहले ही लग गई थी।

रात 2 बजे अमिताभ बच्चन को किया कॉल

smita patil biography

स्मिता पाटिल को अमिताभ बच्चन को लेकर बुरा सपना आया था, जिसकी वजह से वह काफ़ी घबरा गईं थीं। उन्होंने रात के 2 बजे अमिताभ बच्चन को फ़ोन लगाया और उनका हाल-चाल पूछा। उस वक़्त अमिताभ बच्चन फ़िल्म कुली की शूटिंग बैंगलोर में कर रहे थे। रात के 2 बजे स्मिता पाटिल का फ़ोन देखकर अमिताभ हैरान हुए, क्योंकि इससे पहले उन्होंने इतनी रात गए स्मिता से कभी बात नहीं की थी। ऐसे में उन्हें लगा कि कोई ज़रूरी काम होगा इसलिए तुरंत फ़ोन उठाया। फ़ोन उठाते ही स्मिता ने बताया कि उन्होंने काफ़ी बुरा सपना देखा है और आपको बहुत गहरी चोट आई है। इस पर अमिताभ हंसते है और उन्हें बताते हैं कि 'नहीं-नहीं स्मिता जी मैं बिल्कुल ठीक हूं।' बता दें कि अमिताभ बच्चन ने यह बात स्मिता पाटिल के 60वें जन्मदिन पर बताई थी।

इसे भी पढ़ें: इन पांच बातों का रखेंगी ध्यान तो स्पोर्ट्स ब्रा चुनने में नहीं होगी कोई गड़बड़

फिल्म नमक हलाल के इस गाने को शूट करते वक़्त खूब रोईं थीं स्मिता पाटिल

smita patil story

अब हिंदी सिनेमा में एक्ट्रेसेस को बोल्ड सीन देने में कोई दिक्कत नहीं होती, लेकिन 70 और 80 के दशक में एक्ट्रेसेस का बुरा हाल हो जाता था। कुछ ऐसा ही स्मिता पाटिल के साथ भी हुआ था। बोल्ड गाने की वजह से उनका रो-रो के बुरा हाल हो गया था। एक इंटरव्यू में स्मिता पाटिल ने क़िस्सा शेयर किया था। उन्होंने बताया कि फ़िल्म नमक हलाल में गाना आज रपट जाएं तो हमे ना उठाईयों में बोल्ड सीन देने थे। यह गाना अमिताभ बच्चन और स्मिता पाटिल के बीच फ़िल्माया गया था। दोनों की कैमिस्ट्री रोमांटिक के साथ-साथ बोल्ड भी थी। ऐसे में इस गाने को लेकर स्मिता काफ़ी डरी हुईं थीं। इस गाने को लेकर वह रातभर परेशान रहीं और रोती रहीं। दरअसल स्मिता ने कभी ऐसे सीन्स नहीं दिए थे, ऐसे में उन्हें डर था कि फैंस इसे देखकर क्या सोचेगें।

इसे भी पढ़ें: अपने मोबाइल में इस नाम से सेव किया है अमिताभ बच्‍चन ने वाइफ जया बच्‍चन का नंबर

Recommended Video

अमिताभ बच्चन ने दी थी ख़ास सलाह

smita patil know actress

अमिताभ बच्चन अपने ब्लॉग में बताते हैं कि पूरी फ़िल्म (नमक हलाल) की शूटिंग के दौरान स्मिता पाटिल काफ़ी असहज थीं। उन्हें समझ नहीं आ रहा था कि फ़िल्म में उनसे जो कुछ करवाया जा रहा है, उसकी क्या ज़रूरत है। हालांकि इस दौरान अमिताभ उन्हें हमेशा सलाह देते रहते थे, जिससे वह काफ़ी सहज हो गईं थीं। कुछ ऐसा ही गाना आज रपट जाएं तो हमे ना उठाईयों के दौरान भी हुआ, लेकिन अमिताभ बच्चन के समझाने के बाद वह समझ गईं और बेहद ख़ूबसूरती के साथ उन्होंने पूरे गाने को शूट किया। बिग बी अपने ब्लॉग में बताते हैं कि वह एक उपहार की तरह थीं, जिसे हमें खोना नहीं था, लेकिन हमने खो दिया।

इस आर्टिकल को शयर और लाइक करें साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।